सीआरपीएफ दिवस पर भव्य परेड का हुआ आयोजन : गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने ली सलामी

गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने ली सलामी
UPT | करतब करते जवान

Mar 19, 2024 20:04

प्रयागराज के सीआरपीएफ ग्रुप केंद्र पडिला फाफामऊ में 85 वें सी आर पी एफ दिवस के अवसर पर प्रयागराज में परेड का आयोजन किया गया। भव्य परेड की सलामी भारत सरकार के गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय…

Mar 19, 2024 20:04

Short Highlights
  • वीरता और पराक्रम के लिए अब तक 2568 पदक से नवाजा गया है।
  • कार्यक्रम के दौरान सीआरपीएफ के माओवाद निरोधी एवं जंगल वारफेयर में विशेषज्ञता रखने वाले स्पेशल विंग
PRAYAGRAJ NEWS : इस अवसर पर उन्होंने मौजूद केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवानों को संबोधित करते हुए सी आर पी एफ दिवस की बधाई दी। आगे उन्होंने कहा कि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल विषम परिस्थितियों और चुनौतियों का सामना करते हुए देश की सुरक्षा व्यवस्था और शांति कायम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है साथ ही साथ यह पूर्वोत्तर के राज्यों में शांति कायम करने और नक्सलियों का खत्म करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उन्होंने अपने संबोधन में देश की एकता और खंडिता बनाए रखने में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि ऐसे वीर जवानों को उनकी वीरता और पराक्रम के लिए अब तक 2568 पदक से नवाजा गया है। यही नहीं देश में होने वाले चुनावों को संपन्न कराने में बाल महती भूमिका का निर्वहन करता है।
बता दे की केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल द्वारा हर वर्ष 19 मार्च को सीआरपीएफ दिवस के रूप में विभिन्न स्थानों पर मनाया जाता है। इस वर्ष सीआरपीएफ दिवस का अयोजन बड़े स्तर पर ग्रुप केंद्र प्रयागराज में किया गया। आज आयोजित इस कार्यक्रम के केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल के विभिन्न सेक्टरों की 8 टुकड़ियों ने मार्च पास्ट किया। सीआरपीएफ महानिदेशक ने परेड की सलामी ली। इसके अतिरिक्त विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय प्रदर्शन करने वाले कार्यालयों तथा बटालियनों को ट्रॉफियां प्रदान की गईं तथा कार्मिकों को असाधारण कार्य के लिए पुरस्कृत किया गया। इस अवसर पर सीआरपीएफ महानिदेशक ने शहीदों को श्रृद्धांजलि भी अर्पित की।
 
सभी कार्मिकों को उनके अतुलनीय योगदान के लिए ढेरों बधाईयां दी
सीआरपीएफ महानिदेशक ने अपने संबोधन में बल के सभी कार्मिकों को उनके अतुलनीय योगदान के लिए ढेरों बधाईयां दी साथ ही सभी से एक सजग योद्धा के तौर पर, आने वाली सभी प्रकार की चुनौतियों का सामना करने के लिए, शारीरिक एवं मानसिक रुप से तैयार रहने का आह्वान किया। कार्यक्रम के दौरान सीआरपीएफ के माओवाद निरोधी एवं जंगल वारफेयर में विशेषज्ञता रखने वाले स्पेशल विंग (कोबरा), जम्मू कश्मीर में सीआरपीएफ का आतंकवादनिरोधी दस्ता (क्यूएटी), तथा सीआरपीएफ के विशेष दंगा नियन्त्रण विंग (द्रुत कार्य बल) द्वारा अभ्यास प्रदर्शन भी किया गया।

Also Read

सीएम योगी की जाति को लेकर कहा- अपराधी ज्यादातर मुख्यमंत्री की बिरादरी के

1 Oct 2024 09:28 PM

फतेहपुर फतेहपुर पहुंचे स्वामी प्रसाद मौर्य : सीएम योगी की जाति को लेकर कहा- अपराधी ज्यादातर मुख्यमंत्री की बिरादरी के

स्वामी प्रसाद मौर्य मंगलवार को फतेहपुर पहुंचे। बता दें कि सरस्वती बाल मंदिर इंटर कॉलेज की छात्रा ने 25 सितंबर की सुबह स्कूल की दूसरी मंजिल से छलांग लगाकर आत्महत्या कर ली... और पढ़ें