ज्ञानवापी मामले में बड़ी खबर : वजूखाने का ASI से सर्वेक्षण कराए जाने की मांग वाली अर्जी पर टली सुनवाई

वजूखाने का ASI से सर्वेक्षण कराए जाने की मांग वाली अर्जी पर टली सुनवाई
Uttar Pradesh Times | ज्ञानवापी सर्वे मामला

Jan 24, 2024 13:48

वाराणसी में ज्ञानवापी से जुड़े मामले को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। जहां ज्ञानवापी से संबंधित मामलों पर बुधवार को अहम सुनवाई होनी है। वहीं इलाहाबाद हाई कोर्ट में ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाना के सर्वेक्षण करने से इनकार करने के आदेश के खिलाफ बुधवार को सुनवाई होनी थी। जिसको लेकर हिंदू पक्षकार राखी सिंह की ओर से इस मामले में पुनर्विचार याचिका दाखिल की गई है।

Jan 24, 2024 13:48

Short Highlights
  • 31 जनवरी को हो सकती है मामले की सुनवाई
  • राखी सिंह की तरफ से दाखिल की गई थी अर्जी
Prayagraj News : वाराणसी में ज्ञानवापी से जुड़े मामले को लेकर बड़ी खबर  सामने आई है। जहां  ज्ञानवापी से संबंधित मामलों पर बुधवार को अहम सुनवाई होनी है। वहीं इलाहाबाद हाई कोर्ट में ज्ञानवापी मस्जिद के वजूखाना के सर्वेक्षण करने से इनकार करने के आदेश के खिलाफ बुधवार को सुनवाई होनी थी। जिसको लेकर हिंदू पक्षकार राखी सिंह की ओर से इस मामले में पुनर्विचार याचिका दाखिल की गई है। याचिका पर जस्टिस मनीष कुमार निगम की पीठ को सुनवाई करनी थी। लेकिन अब उन्होंने इस सुनवाई को टाल दिया है। साथ ही, इस केस को हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस की अदालत में रेफर कर दिया गया है। जिस पर अब चीफ जस्टिस मामले में सुनवाई करेंगे। राखी सिंह के वकील सौरभ तिवारी द्वारा इसकी जानकारी दी गई है।

आज वाराणसी कोर्ट में होगी बड़ी सुनवाई
बता दें कि इस मामले में वकील के जरिए दाखिल सिविल याचिका में वाराणसी कोर्ट के जिला जज के 21 अक्तूबर 2023 के आदेश को चुनौती दी गई थी। हिंदू पक्षकार राखी सिंह की ओर से वाराणसी की जिला अदालत में वजूखाना के एएसआई सर्वेक्षण की मांग की गई थी। वाराणसी जिला अदालत ने इसे खारिज कर दिया था। वहीं अब ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट पर वाराणसी कोर्ट में बड़ी सुनवाई होगी। बुधवार को जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश की कोर्ट में वैज्ञानिक सर्वे रिपोर्ट सार्वजनिक किए जाने या न करने से संबंधित याचिकाओं पर सुनवाई होगी। कोर्ट ने पिछली सुनवाई पर आदेश देने की तैयारी की थी। हालांकि, निचली अदालत में सर्वे की दूसरी प्रति दाखिल होने की वजह से सुनवाई को आज तक के लिए टाल दिया गया था।

अब तक की कोर्ट कार्रवाई
जानकारी के अनुसार कोर्ट ने इस मामले में पूर्व पक्षकारों से आपत्ति भी मांगी है। एएसआई ने 18 दिसंबर को जिला जज कोर्ट में अपनी सर्वे रिपोर्ट दाखिल की थी। इसी दौरान हिंदू पक्ष की महिलाओं की ओर से प्रार्थना पत्र दाखिल किया गया था। याचिका में रिपोर्ट को बिना सील सौंपने और रिपोर्ट को वादी अधिवक्ता विष्णु शंकर जैन के ई-मेल पर भेजने की मांग की गई थी। अंजुमन इंतेजामिया मसाजिद ने इस पर आपत्ति दर्ज कराई थी। वहीं एएसआई के वकील ने भी प्रार्थना पत्र देकर सर्वे रिपोर्ट की दूसरी कॉपी सीनियर डिवीजन फास्ट ट्रैक कोर्ट में सौंपी जाने की मांग की थी। जिसके लिए चार सप्ताह का समय मांगा गया था।

आज दाखिल हो सकती है रिपोर्ट
राखी सिंह के वकील सौरभ तिवारी ने जानकारी देते हुए बताया कि ज्ञानवापी मामले को लेकर फास्ट ट्रैक कोर्ट में बुधवार को एएसआई ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट की दूसरी कॉपी दाखिल कर सकती है। वर्ष 1991 से ज्ञानवापी- आदि विश्वेश्वर मूल वाद की सुनवाई अभी सीनियर डिवीजन फास्ट ट्रैक कोर्ट के सिविल जज प्रशांत कुमार सिंह की अदालत में की जा रही है। कोर्ट ने एएसआई से ज्ञानवापी के वैज्ञानिक सर्वे की रिपोर्ट मांगी थी। माना जा रहा है कि एएसआई फास्ट ट्रैक कोर्ट में सर्वे रिपोर्ट जमा करा सकती है। 

Also Read

बनेंगे नए नलकूप और ओवरहेड टैंक, जमीन चिह्नित

20 Sep 2024 06:00 PM

कौशांबी कौशांबी में दूर होगी स्वच्छ पेयजल की समस्या : बनेंगे नए नलकूप और ओवरहेड टैंक, जमीन चिह्नित

नगर पालिका मंझनपुर में अमृत योजना के तहत एक पेयजल परियोजना का कार्य शुरू किया जाएगा। जल निगम फतेहपुर ने इस प्रोजेक्ट के लिए नलकूप और ओवरहेड टैंक की स्थापना के लिए जमीन मांगी थी... और पढ़ें