युवक की नाक में घुसा जोंक : 14 दिनों तक चूसता रहा खून, डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर बचाई जान

14 दिनों तक चूसता रहा खून, डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर बचाई जान
UPT | युवक की नाक में घुसा जोंक

Jun 25, 2024 17:32

वाटरफॉल में नहाने के दौरान एक युवक की नाक में एक जिंदा जोंक घुस गया, जिसे निकालने के लिए डॉक्टरों को उसका ऑपरेशन करना पड़ा। यह जोंक उसकी नाक में 14 दिनों तक रहा और वहां से खून...

Jun 25, 2024 17:32

Short Highlights
  • वाटरफॉल में नहाने के दौरान युवक की नाक में एक जिंदा जोंक घुस गया
  • डॉक्टरों ने उसकी जांच की और हैरान रह गए
  • डॉक्टर ने एंडोस्कोपी के जरिए जोंक को बाहर निकाला 
Prayagraj News : यूपी के प्रयागराज से एक अजीबोगरीब घटना सामने आई है। जहां वाटरफॉल में नहाने के दौरान एक युवक की नाक में एक जिंदा जोंक घुस गया, जिसे निकालने के लिए डॉक्टरों को उसका ऑपरेशन करना पड़ा। यह जोंक उसकी नाक में 14 दिनों तक रहा और वहां से खून भी चूसता रहा। प्रयागराज के निवासी सिशील मवार (19 वर्ष) ने अपने कुछ दोस्तों के साथ उत्तराखंड के एक वॉटरफॉल में नहाने का आनंद लिया था। नहाते वक्त उसकी नाक में जोंक घुस गया, लेकिन उसे तब पता नहीं चला। जब वह घर लौटा, तो उसे नाक में कुछ होने का अहसास हुआ, जिससे वह बहुत परेशान था। उसकी नाक से खून भी बहने लगा था।

जांच करने पर दिखाई दिया जोंक
इस समस्या को लेकर जब वह अस्पताल में गया, तो डॉक्टरों ने उसकी जांच की और हैरान रह गए क्योंकि उन्हें नाक में जोंक मिला। जोंक उसकी नाक के अंदर गहराई में, टर्बिनेटर में चिपका हुआ था और वहां से खून चूस रहा था। इस मामले में नाक से जिंदा जोंक को निकालने के लिए अस्पताल के ईएनटी विभाग के सर्जन डॉक्टर सुभाष चंद्र वर्मा ने उपयुक्त इलाज किया। वह जोंक को दूरबीन विधि से सफलतापूर्वक नाक से बाहर निकाल दिया गया। सर्जन ने बताया कि यह जोंक वाहनों और सुस्त जगहों में पाया जाता है और जब यह गीले स्थानों पर चिपक जाता है, तो बहुत नुकसान पहुंचा सकता है। यदि यह जोंक उसके दिमाग या आंख में जाता, तो उसे और भी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता।

दो सप्ताह पहले गए थे उत्तराखंड
प्रयागराज के निवासी सिशील मवार, जो एक टेलीकॉम कंपनी में काम करते हैं, ने 4 जून को उत्तराखंड घूमने जाने का फैसला किया। उन्होंने नैनीताल जिले के भालूगाड़ वाटरफॉल में अपने दोस्तों के साथ वक्त बिताया। वापस आने के बाद, 8 जून को उनकी नाक से हल्की ब्लीडिंग होने लगी, जिसे उन्होंने सामान्य समझा। लेकिन धीरे-धीरे छींके भी बढ़ने लगी और सिर में दर्द भी होने लगा। बेचैनी बढ़ने पर उन्होंने डॉक्टर से परामर्श लिया, जिसने उन्हें कुछ दवाइयां दी, लेकिन आराम नहीं मिला।

ऑपरेशन कर बचाई जान
इसके बाद, सिशील ने शहर के नाजरेथ हॉस्पिटल में ENT सर्जन डॉ. सुभाष चंद्र वर्मा की सलाह ली। उन्होंने डॉक्टर को पूरी बात बताई जिन्होंने नाक में डालने के लिए कुछ ड्रॉप्स दिए। घर आकर जब उन्होंने ड्रॉप्स लगाए, तो उन्हें नाक के अंदर से कुछ कीड़े की तरह दिखा। उन्होंने इसका वीडियो बनाया और 24 जून को फिर डॉक्टर के पास जाकर दिखाया। डॉक्टर ने दूरबीन डालकर देखा तो वो भी चौंक गए क्योंकि वहां उन्हें नाक में जोंक दिखा। वो जोंक खून चूस रहा था और जिंदा था। इसके बाद बिना कोई देरी किए, डॉक्टर ने सिशील को ऑपरेशन थियेटर में ले जाकर एंडोस्कोपी के जरिए जोंक को बाहर निकाला। 

Also Read

मौसम विभाग की चेतावनी, यूपी समेत 19 राज्यों में अगले 4 दिन भारी बारिश... 

1 Jul 2024 10:52 AM

प्रयागराज Prayagraj News : मौसम विभाग की चेतावनी, यूपी समेत 19 राज्यों में अगले 4 दिन भारी बारिश... 

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार रविवार देर रात से ही कई राज्यों में लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने कहा था कि देश के अधिकतर राज्यों तक मानसून पहुंच चुका है। जिसको लेकर... और पढ़ें