Prayagraj News : अखाड़े की संपत्ति विवाद में 4 संतों पर मुकदमा, अदालत के आदेश पर कार्रवाई...

अखाड़े की संपत्ति विवाद में 4 संतों पर मुकदमा, अदालत के आदेश पर कार्रवाई...
UPT | पंचायती अखाड़ा में चल रही खींचतान।

Jul 21, 2024 02:40

संगम नगरी में 2025 में महाकुंभ होना है। जिसको लेकर अखाड़ों में अपने वर्चस्व को लेकर जंग तेज हो गई है। पंचायती अखाड़ा में खींच तान चल रही है। अखाड़े के संतों के बीच चल रही इस खींचतान के बीच...

Jul 21, 2024 02:40

Short Highlights
  • महंत अग्रदास ने तीन जुलाई 2023 को मामले की शिकायत कीडगंज थाने में की थी 
  • कोर्ट के आदेश से चार नामजद और उन्य के ​खिलाफ दर्ज हुआ मुकदमा
Prayagraj News : संगम नगरी में 2025 में महाकुंभ होना है। जिसको लेकर अखाड़ों में अपने वर्चस्व को लेकर जंग तेज हो गई है। पंचायती अखाड़ा में खींचतान चल रही है। अखाड़े के संतों के बीच चल रही इस खींचतान के बीच अखाड़े की सम्पत्ति स्वर्गीय महंत भोलादास के चेले महंत अग्रदास ने मुकदमा दर्ज कराया है। इसमें महंत दुर्गादास समेत चार लोगों को नामजद और अन्य अज्ञात संतों के खिलाफ कोर्ट के आदेश से कीडगंज थाने में धोखाधड़ी, कूटरचना, मारपीट, जान से मारने की धमकी देने और साजिश रचने का मुकदमा दर्ज कराया गया है। 

इन आरोपों में दर्ज हुआ केस
पंचायती अखाड़ा बड़ा उदासीन निर्वाण मुख्यालय के सचिव ने कीडगंज में महंत दुर्गादास, व्यास मुनि, गोविंद दास, प्रेम दास समेत अन्य के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। तहरीर में लिखा है कि आरोपी महंत अखाड़े के वरिष्ठ महंतों को बदनाम करने के लिए झूठ, आधारहीन आरोपों का इस्तेमाल किया था। महंत दुर्गादास के निर्देशन में आरोपियों ने गुंडों के साथ जबरन महासचिव का प्रभार लेने की कोशिश की। विरोध पर गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी।

सुनवाई न होने पर कोर्ट का दरवाजा खटखटाया
आरोपी महंत अखाड़े के प्रमुख पदों पर कब्जा करके बैंक खातों में जमा करोड़ों की धनराशि और इसकी बड़ी संख्या में संपत्तियों को बेचने और इसका दुरुपयोग करने की फिराक में हैं। महंत अग्रदास ने तीन जुलाई 2023 को मामले की शिकायत कीडगंज थाने में की। लेकिन एफआईआर नहीं हुई। इसी दिन रजिस्ट्री डाक से पुलिस आयुक्त से भी मामले की शिकायत की। चार अगस्त 2023 को आईजीआरएस पर भी शिकायत की, लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। इसके बाद महंत अग्रदास ने अदालत का दरवाजा खटखटाया।

Also Read

अखाड़ा परिषद बनाएगा सनातन धर्म रक्षा बोर्ड, मंदिरों को सरकार से मुक्त कराएंगे... 

23 Sep 2024 05:30 PM

प्रयागराज Prayagraj News : अखाड़ा परिषद बनाएगा सनातन धर्म रक्षा बोर्ड, मंदिरों को सरकार से मुक्त कराएंगे... 

तिरुपति बालाजी मंदिर में अर्पित होने वाले प्रसादम् में जानवर की चर्बी व मछली का तेल मिलाने का मामला प्रकाश में आने के बाद संत समाज में रोष व्याप्त है। सनातन धर्मावलंबियों की भावनाएं आहत हुईं हैं। महंत रविंद्र पुरी... और पढ़ें