महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती : जिलाधिकारी ने लोगों को सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलने का संदेश दिया

जिलाधिकारी ने लोगों को सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलने का संदेश दिया
UPT | राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण किया गया।

Oct 02, 2024 18:41

प्रतापगढ़ में देश के दो महान विभूतियों, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती भव्यता के साथ मनाई गई। इस अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर में एक विशेष समारोह आयोजित किया गया।

Oct 02, 2024 18:41

Pratapgarh News : जनपद प्रतापगढ़ में देश के दो महान विभूतियों, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती भव्यता के साथ मनाई गई। इस अवसर पर कलेक्ट्रेट परिसर में एक विशेष समारोह आयोजित किया गया, जहां जिलाधिकारी संजीव रंजन, अपर जिलाधिकारी त्रिभुवन विश्वकर्मा, अधिवक्तागण, और अन्य गणमान्य लोगों ने महात्मा गांधी और शास्त्री जी के चित्र पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

जिलाधिकारी का संदेश
जनसुनवाई कक्ष में आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी संजीव रंजन ने अपने संबोधन में महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी के विचारों की प्रासंगिकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि इन दोनों महान नेताओं ने जीवन भर अपने सिद्धांतों पर अडिग रहते हुए सत्य और अहिंसा का पालन किया। उन्होंने उपस्थित लोगों से अपील की कि गांधी जी के सत्य और अहिंसा के मार्ग पर चलने का प्रयास करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि देश और समाज में परिवर्तन लाने के लिए व्यक्ति को पहले खुद में बदलाव लाना होगा। महात्मा गांधी ने जीवनभर भेदभाव और अन्याय के खिलाफ संघर्ष किया और हमें यह सिखाया कि दृढ़ इच्छा शक्ति से अपने अंदर की बुराइयों पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

ईमानदारी और निष्ठा के साथ दायित्वों का निर्वहन
जिलाधिकारी ने जोर देकर कहा कि हमें अपने कार्यस्थलों पर ईमानदारी और कर्तव्य निष्ठा से काम करना चाहिए। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी के त्याग और आदर्शों का अनुसरण कर हम अपने दायित्वों का सफलतापूर्वक निर्वहन कर सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इन महान विभूतियों के सिद्धांतों और आदर्शों को अगली पीढ़ी तक पहुंचाना हमारी जिम्मेदारी है।

स्वच्छता का महत्व
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने स्वच्छता के महत्व पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता न केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, बल्कि यह समाज के निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उन्होंने जनपद में स्वच्छता का वातावरण बनाए रखने और लोगों को इसके प्रति जागरूक करने की आवश्यकता पर बल दिया।

स्वच्छता की शपथ
कार्यक्रम के अंत में जिलाधिकारी ने उपस्थित लोगों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। यह शपथ गांधी जी के स्वच्छता के विचारों को ध्यान में रखते हुए दी गई। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी त्रिभुवन विश्वकर्मा, अधिवक्ता चिंतामणि पांडे, और विवेक उपाध्याय ने भी महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी के जीवन और उनके योगदान पर प्रकाश डाला।

सांस्कृतिक प्रस्तुतियां
कार्यक्रम के दौरान जीजीआईसी की छात्राओं ने 'रामधुन' और अन्य भजनों की मनमोहक प्रस्तुतियां दीं, जो दर्शकों के मन को मोह गईं। कार्यक्रम का संचालन एलबीसी पंकज श्रीवास्तव ने किया। 

इस अवसर पर उपजिलाधिकारी देश दीपक सिंह, डॉ. मो. अनीस, धर्मेन्द्र ओझा, अधिवक्तागण, कलेक्ट्रेट के कर्मचारी और अन्य सम्मानित लोग भी उपस्थित रहे। गांधी जयंती के अवसर पर विकास भवन, नगर पंचायतों, और विकास खंडों में भी अधिकारियों और कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई गई। जनपद में यह कार्यक्रम महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती को भव्यता और उल्लास के साथ मनाया गया, जिससे उनके आदर्शों और शिक्षाओं को याद किया जा सके।  

Also Read

पूर्व ब्लॉक प्रमुख पर फायरिंग कर हत्या का प्रयास, पांच आरोपी गिरफ्तार

2 Oct 2024 06:08 PM

प्रयागराज Prayagraj News : पूर्व ब्लॉक प्रमुख पर फायरिंग कर हत्या का प्रयास, पांच आरोपी गिरफ्तार

प्रयागराज की उतरांव थाना पुलिस ने पूर्व ब्लाक प्रमुख राधेश्याम पटेल पर फायरिंग कर हत्या के प्रयास किए जाने के सनसनीखेज मामले... और पढ़ें