Pratapgarh News : जिलाधिकारी ने सूखा, बाढ़ व लू-प्रकोप (हीट-वेव) के सम्बन्ध में अधिकारियों के साथ की बैठक 

जिलाधिकारी ने सूखा, बाढ़ व लू-प्रकोप (हीट-वेव) के सम्बन्ध में अधिकारियों के साथ की बैठक 
UPT | कैम्प कार्यालय के सभागार में सूखा, बाढ़ व लू-प्रकोप को लेकर बैठक

May 11, 2024 19:43

​​​​​​​स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया गया कि समस्त सरकारी अस्पतालों में मरीजों हेतु पानी की उपलब्धता एवं गर्मी से बचाव हेतु पंखा/कूलर आदि की व्यवस्थता सुनिश्चित करायें, मरीजों को…

May 11, 2024 19:43

Pratapgarh news (विकास गुप्ता ) : जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता में कैम्प कार्यालय के सभागार में सूखा, बाढ़ व लू-प्रकोप (हीट-वेव) के दृष्टिगत अधिकारियों के साथ बैठक की। जिलाधिकारी ने समस्त ईओ को निर्देशित करते हुये कहा कि नगर पंचायतों में खराब हैण्डपम्पों को दुरूस्त करायें जिससे आमजन मानस को पानी की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके। ईओ को निर्देशित किया कि आमजन मानस हेतु जहां पर पानी की उपलब्धता आवश्यक हो वहां पर राहत कार्य से कर सकते है।

मरीजों को गर्मी का सामना न करना पड़े
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया गया कि समस्त सरकारी अस्पतालों में मरीजों हेतु पानी की उपलब्धता एवं गर्मी से बचाव हेतु पंखा/कूलर आदि की व्यवस्थता सुनिश्चित करायें, मरीजों को गर्मी का सामना न करना पड़े इसका विशेष ध्यान दें। लू संक्रामक रोगो व बीमारियों से बचने के लिये दवाओं एवं चिकित्सकीय व्यवस्था सुदृढ़ रखी जाये। पशुओं को पेयजल हेतु सिंचाई विभाग की नहरों/नलकूपों से तालाबों/पोखरों में पानी भरवाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

नहरों के कटाव पर कड़ी निगरानी रखी जाये
सिंचाई विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया गया कि नहरों के कटाव पर कड़ी निगरानी रखी जाये जिससे कटाव की वजह से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न न हो। विद्युत विभाग को निर्देशित किया गया कि खराब ट्रांसफार्मर को समय से बदला जाये जिससे आमजन मानस को विद्युत आपूर्ति मिलती रहे। समस्त उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि आपदा से प्रभावित व्यक्तियों को राहत सहायता समय से उपलब्ध करा दी जाये किसी समस्या का सामना न करना पड़े।इसी प्रकार अन्य महत्वपूर्ण दिशा निर्देश अधिकारियो को दिये गये।
 जिलाधिकारी ने जनपदवासियों से कहा है कि लू/तापघात जानलेवा हो सकता है, इससे बचाव ही इसका उपचार है। उन्होने जनसामान्य से अपील करते हुये कहा है कि अधिक परिश्रम के मध्य विश्राम अवश्य करें। चाय, काफी एवं शराब न पियें। प्यास की इच्छा न होने पर भी पानी पिये, अधिक गर्मी में व्यायाम न करें, शरीर अधिक गर्म लगने पर स्नान करें, अधिक धूम में बाहर न जाये तथा पंखे के नीचे बैठे। ठंडक प्रदान करने वाले फल खायें, हल्के/सफेद रंग के तथा ढीले सूती कपड़े पहने, छाया में बैठे, वृद्धा एवं बच्चों का विशेष ध्यान रखें।

यात्रा के दौरान अपने साथ पीने का पानी अनिवार्य रूप से हमेशा साथ रखें
धूप में निकलते समय अपना सिर ढक कर रखें, कपड़े, टोपी या छाता का उपयोग करें। पर्याप्त और नियमित अन्तराल पर पानी पीते रहें। यात्रा के दौरान अपने साथ पीने का पानी अनिवार्य रूप से हमेशा साथ रखें। खुद को हाईड्रेट रखने के लिये ओ0आर0एस0 घोल, नारियल का पानी, लस्सी, चावल का पानी, नीबू का पानी, छांछ, आम का पन्ना इत्यादि घरेलू पेय पदार्थो को प्रयोग/इस्तेमाल करें। कमजोरी, चक्कर आने या बीमार महसूस होने पर तुरन्त डाक्टर से सम्पर्क करें। अपने घर को ठंडा रखें, पर्दे, शटर आदि का इस्तेमाल करें तथा रात में खिड़कियॉ खुली रखें। जानवरों को छावं में रखे और उन्हें पर्याप्त पानी पीने को दें।
उन्होने बताया है कि बच्चों एवं पालतू जानवरों को बिना निगरानी के पार्क की गयी कार में अकेला न छोड़े, वाहन जल्दी गर्म होकर खतरनाक तापमान पैदा कर सकते है जो बच्चों के लिये घातक हो सकती है। भीषण गर्मी में दोपहर के समय अधिक श्रम वाली गतिविधियों को न करें। उच्च प्रोटीन वाले भोजन से बचें और बासी भोजन न करें। दोपहर में जब दिन का तापमान अधिक हो उस दौरान खाना पकाने से बचे। रसोई घर को हवादार बनाये रखने के लिये खिड़की व दरवाजे खुली रखें। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत सेहारा, अपर जिलाधिकारी (वि0/रा0) त्रिभुवन विश्वकर्मा, उपजिलाधिकारी व अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Also Read

आगरा और प्रधानमंत्री मोदी  के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के बीच चलेगी

16 Sep 2024 10:28 PM

प्रयागराज यूपी को आठ कोच की नई वंदे भारत ट्रेन का तोहफा मिला: आगरा और प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के बीच चलेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद से देशवासियों को सात वंदे भारत ट्रेनों की सौगात दी, जिसमें उत्तर प्रदेश को एक विशेष उपहार मिला। यूपी के लिए आठ कोच वाली नई वंदे भारत ट्रेन आगरा से वाराणसी के बीच चलने वाली है। और पढ़ें