Pratapgarh News : डीएम की अध्यक्षता में जिला पर्यावरण एवं जिला गंगा समिति की बैठक संपन्न, दिए ये निर्देश

डीएम की अध्यक्षता में जिला पर्यावरण एवं जिला गंगा समिति की बैठक संपन्न, दिए ये निर्देश
UPT | जिलाधिकारी संजीव रंजन ने बैठक की।

Aug 22, 2024 02:30

जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता में कैम्प कार्यालय के सभागार में जिला पर्यावरण एवं जिला गंगा समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में डीएफओ ने...

Aug 22, 2024 02:30

Pratapgarh News : जिलाधिकारी संजीव रंजन की अध्यक्षता में कैम्प कार्यालय के सभागार में जिला पर्यावरण एवं जिला गंगा समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में डीएफओ ने बताया कि जनपद में निर्धारित वृक्षारोपण के लक्ष्य 52 लाख 91 हजार 029 पौधों को शत प्रतिशत पूर्ण किया जा चुका है। वृक्षारोपण के जियो टैग के सम्बन्ध में बताया गया कि बेसिक शिक्षा एवं माध्यमिक शिक्षा के जियो टैग का प्रतिशत कम है जिस पर जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया कि जियो टैग शत् प्रतिशत कराना सुनिश्चित करें।



पौधे का सुरक्षा एवं देखभाल करते रहे
इसके अतिरिक्त लोक निर्माण विभाग, पुलिस विभाग का जियो टैग का प्रतिशत सबसे कम पाया गया जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि एक सप्ताह के अन्दर जियो टैग का पूर्ण किया जाये। डीसी मनरेगा को निर्देशित किया गया कि जो पौधे लगाए गये उसकी सुरक्षा एवं देखभाल करते रहे। उन्होंने डीसी मनरेगा व खण्ड विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि तालाबों के किनारे मेड़बन्दी कराकर फलदार वृक्ष लगाया जाये। वन विभाग को निर्देशित किया हर गांव में वाटिका का प्लान बनाकर पौधे के बीजों की बुवाई कर पौधे तैयार कराये जाये।

बरगद का पौधा लगाया जाए
मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि गौ आश्रय स्थलों पर पीपल, पाकड़ व बरगद का पौधा लगाया जाए। उद्यान विभाग अधिकारी द्वारा बताया गया कि 28 हेक्टेयर में आंवला व 10 हेक्टेयर में आम के पौधे लगाये गये जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि स्थलों का चिन्हांकन कर आंवला व आम के पौधे लगाये जाये। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि जिन विभागों द्वारा पौधारोपण किया गया है वह पौधों की सुरक्षा एवं देखभाल करते रहे जिससे पौधे जीवित रहे। 
 
जिला गंगा समिति की बैठक में डीएफओ ने समस्त विभागों से यह अपेक्षा करते हुए कहा कि नदी और तालाब में ठोस अपशिष्ट तथा मृत जानवरों को प्रवाहित न किया जाए। इसका अपने अपने स्तर से प्रचार प्रसार करें। जिलाधिकारी ने जिला कृषि अधिकारी को निर्देशित किया कि आर्गेनिक खेती और हर खेत के मेड़ पर पेड़ लगाने के सम्बन्ध में लोगों को प्रचार प्रसार के माध्यम से जागरूक कराना सुनिश्चित करें। एडीपीआरओ को निर्देशित किया गया कि जितने भी गांवों में साफ-सफाई एवं अन्य कार्य कराये गये है उसकी सूचना अभी तक अप्राप्त है यथाशीघ्र सूचना उपलब्ध कराएं। जिला कृषि अधिकारी एवं एडीपीआरओ को निर्देशित किया गया कि नमामि गंगे अन्तर्गत नदियों के आस-पास की भूमि का मृदा परीक्षण कराकर मिट्टी की गुणवत्ता की सूचना उपलब्ध करायी जाये। गंगा के किनारें के 17 गांवों में जो मॉडल बनने हेतु अवशेष है उन्हें गांवों को मॉडल कराना सुनिश्चित करें।

बैठक में ये लोग रहे मौजूद
बैठक में एलायन्स क्लब इण्टरनेशनल डायरेक्टर रोशन लाल ऊमरवैश्य ने क्लब द्वारा जनमानस को पौध रोपण के लिये गांव व शहर में जागरूकता अभियान के किये गये कार्यो की फोटो व समाचार पत्र की कतरन की बुकलेट को जिलाधिकारी को भेट किया। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत सेहारा, मुख्य राजस्व अधिकारी राकेश कुमार गुप्ता, डीएफओ जगदम्बिका प्रसाद, जिला विकास अधिकारी कृष्ण कुमार, पर्यावरण सेना के अजय क्रान्तिकारी व सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।

Also Read

लड़की ने जूती निकालकर दौड़ाया टोलकर्मी, फरार आरोपी की तलाश...

12 Sep 2024 03:09 PM

प्रयागराज टोल प्लाजा पर छात्रा से छेड़छाड़ : लड़की ने जूती निकालकर दौड़ाया टोलकर्मी, फरार आरोपी की तलाश...

प्रयागराज में योगी सरकार के बावजूद स्कूल की छात्राओं से छेड़छाड़ की घटनाएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। हाल ही में यमुनानगर के मुंगारी टोल प्लाजा पर एक और घटना सामने आई है... और पढ़ें