Prayagraj Route Divert : सावन का मेला और मरम्मत कार्यों के बीच प्रयागराज में रास्ते डायवर्ट, जानिए कहां से निकल सकेंगे ?

सावन का मेला और मरम्मत कार्यों के बीच प्रयागराज में रास्ते डायवर्ट, जानिए कहां से निकल सकेंगे ?
UPT | रूट डायवर्ट

Jul 10, 2024 17:49

22 जुलाई से सावन की शुरुआत होनी है। वहीं प्रयागराज से होकर वाराणसी, जौनपुर व गोरखपुर की ओर जाने वाली बसों का 20 जुलाई की रात से रूट डायवर्ट किया जाएगा...

Jul 10, 2024 17:49

Prayagraj News :  22 जुलाई से सावन की शुरुआत होनी है। वहीं प्रयागराज से होकर वाराणसी, जौनपुर व गोरखपुर की ओर जाने वाली बसों का 20 जुलाई की रात से रूट डायवर्ट किया जाएगा। इस डायवर्जन से तकरीबन एक महीने तक मुसाफिरों की यात्रा परेशानी भरी होगी। सावन का मेला और मरम्मत कार्यों की वजह से यह डायवर्ट क फैसला लिया गया। 

19 अगस्त तक बदला रहेगा रूट
आरएम प्रयागराज रीजन परिवहन निगम, एमके त्रिवेदी नेकहा कि 20 जुलाई की रात से GG वाराजला गोरखपुर की ओर जाने वाली बसों को फाफामऊ होकर सहसों तक भेजा जाएगा। इसकी बड़ी वजह यह भी है कि पीडब्ल्यूडी की ओर से टू लेन के फाफामऊ व सहसों मार्ग को फोर लेन का कार्य कराया जा रहा है। फाफामऊ-सहसों मार्ग के फोर लेन का कार्य महज छह किमी तक हो सका है। दो लेयर की गिट्टी डाली जा चुकी है और अभी इस पर एक लेयर गिट्टी और डाली जानी है। इसकी वजह से जो दो लेन पर आवागमन चल रहा है। उस ओर जगह- जगह गिट्टियों का पहाड़ खड़ा है। किराये में बढ़ोतरी का अभी निर्देश नहीं मिला है। अधिशाषी अभियंता निर्माण खंड चार, सुरेन्द्र सिंह ने कहा कि 17 किमी के प्रस्तावित फोर लेन का कार्य तेजी से कराया जा रहा है। अभी छह किमी तक दो लेयर गिट्टी की डाली गई है। जिस लेन पर आवागमन हो रहा है, वहां सावन के पहलेसड़क की पैचिंग का कार्य कराया जाएगा। दरअसल, सावन के महीने में कावड़िये जलाभिषेक के लिए भोले बाबा की नगरी वाराणसी जाते हैं। जिसकी वजह से शास्त्री ब्रिज से लेकर वाराणसी तक रूट को वन वे कर दिया जाता है। इसकी समय सीमा 20 जुलाई की रात से 19 अगस्त है।  

पुल का रास्ता तीन महीने तक बंद
प्रयागराज के चंद्रलोक (ईदगाह) डॉट पुल का मरम्मत कार्य कराया जाएगा। 15 जुलाई से इस रास्ते पर आवागमन लगभग तीन महीने के लिए बंद रहेगा। उत्तर मध्य रेलवे की ओर से इसे बंद करने को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। ऐसे में चौक घंटाघर की ओर से रामबाग की तरफ जाने वाले लोगों को अब वैकल्पि मार्ग चुनना होगा। चंद्रलोक डॉट पुल काफी पुराना है। पुल के उपकरणों को बदल कर इसे सपोर्ट दिया जाएगा। इस मार्ग से चौक घंटाघर के रास्ते लोग बैरहना की ओर आते हैं। वहीं दारागंज, अल्लापुर, अलोपीबाग, तुलारामबाग, बैरहना, रामबाग के लोगों के चौक जाने का यह प्रमुख- मार्ग है। 14 अक्तूबर तक यह रास्ता बंद रहेगा। लोगों द्वारा सुलाकी चौराहे से कोठा पारचा डॉट पुल और साउथ मलाका चौकी वाले पुल का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

सोहबतियाबाग में गर्डर लगाने का काम शुरू
पूर्वोत्तर रेलवे के वाराणसी मार्ग के दोहरीकरण के लिए सोहबतियाबाग डॉट पुल पर अब गर्डर रखने का काम शुरू कर दिया गया है। मंगलवार बड़े क्रेन से गर्डर रखने का काम होता रहा। दशहरा मेला के दौरान होगी बड़ी परेशानी इस मार्ग से बड़ी संख्या में लोग खरीदारी के लिए चौक जाते हैं, साथ ही बच्चे स्कूल आते-जाते हैं। ऐसे में सभी को परेशानी होगी। इसके साथ ही इस समय बारिश के वक्त क्षेत्रीय लोगों को खोदाई के कारण समस्या होगी। सबसे अधिक परेशानी दहशरा मेला के दौरान होगी। इस बार शारदीय नवरात्र दो अक्तूबर से शुरू हो रहा है। रेलवे के ब्लॉक के कारण उस वक्त यह मार्ग बंद रहेगा।

Also Read

पहला स्लीपिंग पॉड्स प्रयागराज जंक्शन पर शुरू, मिलेगी कई सुविधा

20 Jul 2024 04:25 PM

प्रयागराज Prayagraj News : पहला स्लीपिंग पॉड्स प्रयागराज जंक्शन पर शुरू, मिलेगी कई सुविधा

प्रयागराज जंक्शन के सिविल लाइंस साइड में स्लीपिंग पॉड तैयार किया गया है। अब उसमें स्पेशल लाइट के साथ ही एसी की व्यवस्था है। इसका उद्घाटन किया गया। प्रयागराज जंक्शन पर अभी 72 स्लीपिंग पॉड तैयार किए गए हैं। और पढ़ें