UP By Election 2024 : अगले हफ्ते होगा भाजपा प्रत्याशियों के नामों का एलान, तीन नाम से एक पर मुहर

अगले हफ्ते होगा भाजपा प्रत्याशियों के नामों का एलान, तीन नाम से एक पर मुहर
UPT | UP By Election 2024

Oct 17, 2024 10:01

इन तीन नामों से एक नाम विधानसभा उपचुनाव के लिए तय किया जाएगा। पश्चिम उत्तर प्रदेश में तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। इनमें गाजियाबाद की शहर विधानसभा सीट, मुजफ्फरनगर की मीरापुर और मुरादाबाद की कुंदरकी विधानसभा सीट।

Oct 17, 2024 10:01

Short Highlights
  • पश्चिम यूपी की तीन विधानसभा सीटों पर होने है उपचुनाव
  • गाजियाबाद और कुंदरकी पर भाजपा चल रही संभलकर 
  • प्रत्याशियों की घोषणा में भाजपा नहीं करना चाहती कोई चूक
UP By Election 2024 : प्रदेश की 10 विधानसभाओं में होने वाले उपचुनाव को लेकर भाजपा काफी सावधानी से आगे बढ़ रही है। सभी 10 विधानसभा सीटों पर भाजपा ने अभी तक प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की है। पार्टी सूत्रों की माने तो सभी विधानसभाओं में तीन नामों का पैनल फाइनल कर शीर्ष नेतृत्व के पास भेज दिया गया है। अब इन तीन नामों से एक नाम विधानसभा उपचुनाव के लिए तय किया जाएगा।

पश्चिम उत्तर प्रदेश में तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव
पश्चिम उत्तर प्रदेश में तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। इनमें गाजियाबाद की शहर विधानसभा सीट, मुजफ्फरनगर की मीरापुर और मुरादाबाद की कुंदरकी विधानसभा सीट। कुंदरकी विधानसभा सीट जियाउर्रहमान बर्क के सांसद बनने पर खाली हो गई थी। इस उपचुनाव की तैयारी में कई दावेदार हैं। गाजियाबाद की शहर सीट अतुल गर्ग के सांसद बनने के बाद खाली हुई थी। वहीं मीरापुर सीट भाजपा की सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल (RLD) के पास है। इस सीट को भाजपा ने अपने सहयोगी रालोद के लिए छोड़ दिया है। 

सपा के प्रत्याशियों की घोषण का इंतजार
भाजपा प्रत्याशियों की घोषणा में देरी की एक वजह सपा के सभी प्रत्याशियों का इंतजार भी है। हालांकि सपा ने विधानसभा उपचुनाव के लिए छह सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा पहले ही की है। भाजपा के विश्वस्त सूत्रों के अनुसार उपचुनाव को लेकर दिल्ली में हुई भाजपा की अहम बैठक में प्रत्याशियों के पैनल पर शीर्ष स्तर पर चर्चा हो चुकी है।

इंतजार अगले सप्ताह खत्म हो जाएगा
विधानसभा उपचुनाव को लेकर भाजपा उम्मीदवारों की घोषणा का इंतजार अगले सप्ताह खत्म हो जाएगा। प्रत्याशियों की घोषणा से पहले दिल्ली में भाजपा के शीर्ष नेताओं के साथ एक बैठक के बाद 21 या 22 अक्टूबर को भाजपा प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर देगी। बता दें कि यूपी में विधानसभा की नौ सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया शुक्रवार से शुरू होगी। 25 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे।

सपा ने अभी छह सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की
भाजपा प्रत्याशियों की घोषणा में विलंब की एक वजह सपा के सभी प्रत्याशियों का इंतजार भी बताया जा रहा है। सपा ने अभी छह सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की है। बीते रविवार उपचुनाव को लेकर दिल्ली में हुई भाजपा की अहम बैठक में प्रत्याशियों के पैनल पर शीर्ष स्तर पर चर्चा हो चुकी है।
 

Also Read