नेमप्लेट विवाद के बीच सुकून की खबर : यहां मुस्लिम के चबूतरे पर बैठ थकान उतारते हैं कांवड़िये, रास्ते के दोनों ओर गांव में डालते हैं चारपाइयां

यहां मुस्लिम के चबूतरे पर बैठ थकान उतारते हैं कांवड़िये, रास्ते के दोनों ओर गांव में डालते हैं चारपाइयां
UPT | कांवड़िया हिंदू भाई की सेवा करता मुस्लिम ग्रामीण।

Jul 25, 2024 00:26

मुस्लिम बाहुल्य गांव में कांवड़िया घरों के बाहर बने चबूतरों पर बैठकर अपनी थकान उतारते हैं। इन गांव में शाम होते ही दोनों ओर कांवड़ यात्रा देखने के लिए लोग चारपाई डालकर बैठ जाते हैं।

Jul 25, 2024 00:26

Short Highlights
  • करीब 15 किलोमीटर तक मुस्लिम आबादी वाले गांवों से निकलते हैं कांवड़िया
  • मुस्लिम गांव में बने मंदिर में होता है भंडारे का इंतजाम
  • इन गांवों में नहीं पड़ा दुकानों के बाहर नाम लिखे जाने का कोई असर 
Kanwad Yatra 2024 : हरिद्वार से गंगाजल कांवड़ में भरकर कांवड़िए शिवालयों की ओर बढ़ रहे हैं। हरिद्वार—दिल्ली हाइवे इस समय शिवमय हो रहा है। कांवड़ियों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। वहीं कांवड़ मार्ग की दुकानों पर नाम लिखे जाने को लेकर शुरू हुए राजनैतिक विवाद के बीच मुजफ्फरनगर के कुछ मुस्लिम गांव ऐसे हैं जहां पर इसका कोई असर नहीं पड़ रहा है।

मुस्लिम आबादी के गांव बसे हुए हैं
उत्तराखंड से कांवड़िये जब यूपी की सीमा में प्रवेश करते हैं तो मुजफ्फरनगर जिले में करीब 10 से 15 किलोमीटर का क्षेत्र ऐसा है जहां पर मुस्लिम आबादी के गांव बसे हुए हैं। इन गांवों के बीच से निकलकर कांवडिया अपने गंतव्य की ओर बढ़ता है। ये गांव हैं बझेड़ी, सांझक और तावली जिनके बीच से होकर कांवड़ यात्रा गुजरती हैं।

मुस्लिम गांव में कांवड़िए दुकानों से खरीदारी करते हैं
इन मुस्लिम गांव में कांवड़िए दुकानों से खरीदारी करते हैं। मुस्लिम बाहुल्य गांव में कांवड़िया घरों के बाहर बने चबूतरों पर बैठकर अपनी थकान उतारते हैं। इन गांव में शाम होते ही दोनों ओर कांवड़ यात्रा देखने के लिए लोग चारपाई डालकर बैठ जाते हैं। इतना ही नहीं चबूतरों पर कांवड़ियों के बैठने के लिए अलग से चारपाई की व्यवस्था की जाती है। 

कांवड़िए घरों के बाहर आराम करते
दिल्ली-दून हाईवे से बझेड़ी होते हुए कांवड़िए आगे बढ़ते हैं। बझेड़ी भी मुस्लिम बाहुल्य प्रमुख गांव है। इस गांव में कांवड़िए घरों के बाहर आराम करते हैं इतना ही नहीं कभी कभी तो कांवड़िए अपनी थकान उतारते हुए वहीं पर सो जाते हैं। सुबह यहीं से नहा धोकर पूजा पाठ कर अपने गंतव्य की ओर आगे बढ़ते हैं। बझेडी अंडरपास के पास मंदिर में बड़े कांवड़ शिविर का संचालन होता है। इसके बाद शहर में कच्ची सड़क के बड़े हिस्से में मुस्लिम आबादी है।

मुस्लिम भाइयों के चबूतरे पर विश्राम करते हैं
सैफी एकता संगठन के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सांझक निवासी मुस्तकीम कहते हैं कि हमारे गांव में हिंदू-मुस्लिम मिलकर कांवड़ियों की सेवा करते हैं। कांवड़िए भी मुस्लिम भाइयों के चबूतरे पर विश्राम करते हैं। किराना व्यापारी सांझक निवासी अरशद का कहना है कि हमको राजनीति या किसी पार्टी से कोई मतलब नहीं है। हम लोग पूरे साल कांवड़ का इंतजार करते हैं। कांवड़ का समय नजदीक आते ही हम शिविर भी लगाते हैं और कांवडियों की सेवा भी करते हैं।

Also Read

534 मुकदमे दर्ज हुए थे, सिर्फ दो में आया फैसला... जो गांव छोड़कर गए, वापस नहीं लौटे

7 Sep 2024 02:00 PM

मुजफ्फरनगर 11 साल बाद भी नहीं भर पाया मुजफ्फरनगर दंगे का जख्म : 534 मुकदमे दर्ज हुए थे, सिर्फ दो में आया फैसला... जो गांव छोड़कर गए, वापस नहीं लौटे

7 सितंबर 2013 को नंगला मंदौड़ में पंचायत के बाद मुजफ्फरनगर में भड़के सांप्रदायिक दंगे को आज 11 साल पूरे हो गए हैं। इस हिंसा में 60 से अधिक हत्याएं, दुष्कर्म और आगजनी की घटनाएं हुई थीं। और पढ़ें