रामपुर तिराहा कांड : भरी अदालत में बुजुर्ग गवाह न सुना सका अपनी पीड़ा, की अलग कमरे की मांग

भरी अदालत में बुजुर्ग गवाह न सुना सका अपनी पीड़ा, की अलग कमरे की मांग
UPT | Symbolic Image

Jul 07, 2024 01:44

रामपुर तिराहा कांड में गवाही के लिए पहुंची 75 साल की बुजुर्ग गवाह ने अदालत से एक मांग की है। गवाह ने कहा कि खुले न्यायालय में पीड़ा सुनाना मुश्किल होता है और उन्हें अलग से कमरे की...

Jul 07, 2024 01:44

Rampur News : रामपुर तिराहा कांड में गवाही के लिए पहुंची 75 साल की बुजुर्ग गवाह ने अदालत से एक मांग की है। गवाह ने कहा कि खुले न्यायालय में पीड़ा सुनाना मुश्किल होता है और उन्हें अलग से कमरे की व्यवस्था की जरूरत है। इसके बाद अदालत ने स्पष्ट किया है कि कानून के अनुसार ही गवाही दी जाएगी। साथ ही, सीबीआई ने इस मामले में आरोपियों के खिलाफ समन जारी कर दिए हैं।

बुजुर्ग गवाह ने की अलग कमरे की मांग
रामपुर तिराहा कांड में अपर जिला जज एवं सत्र न्यायालय पॉक्सो-2 के पीठासीन अधिकारी अंजनी कुमार सिंह की अदालत में मामले की सुनवाई हुई। इस मामले में उत्तराखंड संघर्ष समिति के अधिवक्ता अनुराग वर्मा और बचाव पक्ष के श्रवण कुमार एडवोकेट ने मुख्य पुर्व चमोली से 75 साल की गवाह को अदालत में पेश किया। पीड़िता ने मानव अधिकार उल्लंघन के आरोपों को स्वीकार करते हुए कहा कि उनके साथ 30 साल पहले बुरी तरह से अन्याय हुआ था, जिसें अलग से कमरे में सुना जाए। अदालत ने इस मामले में अगली सुनवाई 16 जुलाई को निर्धारित की है।


इसके अलावा बता दें कि अदालत ने आदेश दिया कि जिनके संबंध में गवाही होनी है, उन आरोपियों का हाजिर रहना जरूरी होगा। सीबीआई ने अदालत में सूची दी, जिसके बाद समन जारी किए गए। इसके बाद अगर संबंधित आरोपी अदालत में हाजिर नहीं हुए तो गैर जमानत वारंट जारी किए जाएंगे।

ये भी पढ़े : खतौली में बड़ा हादसा : नेशनल हाईवे पर डबल डेकर समेत दो बसें बेकाबू होकर पलटीं, मंजर देखकर कांप उठे लोग

जानिए पूरा मामला
देहरादून से बसों में सबार होकर अलग राज्य की मांग के लिए अक्टूबर 1994 को अंदोलनकारी दिल्ली की ओर रवाना हुए थे। देर रात, रामपुर तिराहा पर पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की। आंदोलनकारियों ने पुलिस की बात नहीं सुनी तो पुलिस को फायरिंग करनी पड़ी। जिसमें सात आंदोलनकारी जान गंवा बैठे। इस घटना के बाद सीबीआई ने मामले की गहन जाँच की और इसके दौरान पुलिसकर्मियों और अधिकारियों पर मुकदमे दर्ज किए गए। इसके बाद गंभीर धाराओं के तहत मामलों की सुनवाई अपर जिला जज एवं सत्र न्यायालय पॉक्सो-2 के पीठासीन अधिकारी अंजनी कुमार सिंह द्वारा की जा रहे है।

Also Read

कैराना का शाहिद बना पाकिस्तान ISI एजेंट, लाहौर और करांची में करता था बात

4 Oct 2024 09:53 PM

शामली Shamli News : कैराना का शाहिद बना पाकिस्तान ISI एजेंट, लाहौर और करांची में करता था बात

पाकिस्तान में बैठे कैराना के आईएसआई हैंडलर, दिलशाद मिर्जा, इकबाल काना, हमीदा, शाहिद और अन्य कलीम की गिरफ्तारी के बाद से भारतीय खुफिया एजेंसियों और पुलिस की पकड़ से बाहर हैं। और पढ़ें