Kanwar Yatra-2024 : कांवड़ यात्रा के दौरान पहली बार वाटर एंबुलेंस, शिवभक्तों पर होगी हेलिकॉप्टर से पुष्पवर्षा

कांवड़ यात्रा के दौरान पहली बार वाटर एंबुलेंस, शिवभक्तों पर होगी हेलिकॉप्टर से पुष्पवर्षा
UPT | समीक्षा बैठक करते उत्तराखंड मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी।

Jul 14, 2024 02:54

कांवड़ यात्रा के दौरान पहली बार वाटर एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। जिससे कि जाम में फंसे गंभीर मरीजों को गंगा और गंगनहर के जरिए नजदीक के अस्पताल तक पहुंचाया जा सके।

Jul 14, 2024 02:54

Short Highlights
  • कांवड़ यात्रा के लिए हरिद्वार में किए जा रहे विशेष इंतजाम
  • जाम में फंसे मरीज को वाटर एंबुलेंस के जरिए पहुंचाया जाएगा अस्पताल 
  • मेरठ-हरिद्वार मार्ग पर हेलिकॉप्टर से होती रहेगी गुलाब के फूलों की वर्षा  
Kanwar Yatra 2024 : कांवड़ यात्रा के दौरान इस बार खास प्रबंध किए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सरकार मिलकर इस बड़े धार्मिक आयोजन को यादगार बनाने की तैयारी में है। इसके लिए मेरठ से लेकर देहरादून और हरिद्वार में दोनों राज्यों के अधिकारियों के बीच बैठकों का दौर जारी है। 

कांवड़ मेले में पहली बार वाटर एंबुलेंस 
इस बार कांवड़ यात्रा के दौरान पहली बार वाटर एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। जिससे कि जाम में फंसे गंभीर मरीजों को गंगा और गंगनहर के जरिए नजदीक के अस्पताल तक पहुंचाया जा सके। कांवड़ यात्रा के दौरान मेरठ-हरिद्वार हाइवे पर शिव भक्तों के ऊपर हेलिकाॅप्टर से पुष्प वर्षा की जाएगी।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री कर रहे कांवड़ यात्रा तैयारी की समीक्षा
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री कांवड़ यात्रा के तैयारी की समीक्षा कर रहे हैं। उन्होंने कांवड़ यात्रा की तैयारी को लेकर आला अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कांवड़ यात्रा शुरू होने से पहले सभी प्रकार की तैयारियां पूर्ण कर ली जाएं। सुनिश्चित किया जाए कि कांवड़ के दौरान कोई अव्यवस्था न हो। कांवड़ यात्रा के दौरान स्थायी प्रकृति के कार्यों को प्राथमिकता दी जाएगी। 

ड्रोन एवं सीसीटीवी कैमरों से भी नियमित निगरानी 
कांवड़ यात्रा के दौरान कांवड़ मार्ग पर अत्यधिक भीड़-भाड़ वाले इलाकों में ड्रोन एवं सीसीटीवी कैमरों से नियमित निगरानी रखी जाएगी। बाइपास और वैकल्पिक मार्गों के लिए साइन बोर्ड के माध्यम से कांवड़ यात्रियों को जानकारी दी जाएगी। कांवड़ को सकुशल संपन्न कराने के लिए निरंतर दोनों राज्य समन्वय स्थापित कर कार्य कर रहे हैं। 

पेयजल, यात्री शेड, लाइट, मेडिकल सुविधाओं की पर्याप्त व्यवस्था 
कांवड़ यात्रा से पहले कांवड़ पटरी के सौंदर्यीकरण आदि मूलभूत व्यवस्थाएं दुरूस्त की जाएगी। कांवड़ यात्रा मार्ग पर यात्री शेड, शौचालयों, स्नान घरों, स्वच्छ पेयजल, मेडिकल सुविधाओं और लाइट की पर्याप्त व्यवस्था होगी। यात्रा मार्ग एवं हरिद्वार क्षेत्र में स्थित होटलों ढाबों में भोजन की गुणवत्ता के लिए गुणवत्ता चेकिंग अभियान नियमित चलाया जाएगा। 

Also Read

534 मुकदमे दर्ज हुए थे, सिर्फ दो में आया फैसला... जो गांव छोड़कर गए, वापस नहीं लौटे

7 Sep 2024 02:00 PM

मुजफ्फरनगर 11 साल बाद भी नहीं भर पाया मुजफ्फरनगर दंगे का जख्म : 534 मुकदमे दर्ज हुए थे, सिर्फ दो में आया फैसला... जो गांव छोड़कर गए, वापस नहीं लौटे

7 सितंबर 2013 को नंगला मंदौड़ में पंचायत के बाद मुजफ्फरनगर में भड़के सांप्रदायिक दंगे को आज 11 साल पूरे हो गए हैं। इस हिंसा में 60 से अधिक हत्याएं, दुष्कर्म और आगजनी की घटनाएं हुई थीं। और पढ़ें