बनारस में बजट फ्रेंडली होटल की सुविधा जल्द : महाकुंभ से पहले मिलेगी सेवा, पर्यटकों को मिलेंगे सस्ते कमरे

 महाकुंभ से पहले मिलेगी सेवा, पर्यटकों को मिलेंगे सस्ते कमरे
UPT | Symbolic Image

Oct 06, 2024 16:00

वाराणसी में पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में जल्द ही बनारस में बजट फ्रेंडली होटल और गेस्ट हाउस खुलने जा रहे हैं। ये होटल देव दीपावली और महाकुंभ से पहले यात्रियों के लिए उपलब्ध होंगे।

Oct 06, 2024 16:00

Short Highlights
  • 1000 से 2000 रुपये की रेंज में मिलेंगे सस्ते कमरे
  • पर्यटकों के लिए बजट फ्रेंडली गेस्ट हाउस जल्द
  • देव दीपावली और महाकुंभ से पहले यात्रियों के लिए होंगे उपलब्ध 
Varanasi News : अगर आप बनारस जाने का सोच रहे हैं, लेकिन महंगे होटलों में रुकने में परेशानी महसूस कर रहे हैं, तो आपकी चिंता खत्म होने वाली है। जल्द ही बनारस में बजट फ्रेंडली होटल और गेस्ट हाउस खुलने जा रहे हैं। ये होटल देव दीपावली और महाकुंभ से पहले यात्रियों के लिए उपलब्ध होंगे। दावा किया जा रहा है कि यहां 1000 से 2000 रुपये की रेंज में सस्ते कमरे आसानी से मिल जाएंगे। अब आप बिना किसी चिंता के बनारस की यात्रा का आनंद ले सकते हैं।

पर्यटकों के लिए बजट फ्रेंडली गेस्ट हाउस 
वाराणसी में पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है और करोड़ों की संख्या में मेहमान काशी आ रहे हैं। इस शहर में 2000 से ज्यादा होटल और गेस्ट हाउस मौजूद हैं, लेकिन पर्यटकों की बढ़ती मांग को देखते हुए नए होटल और गेस्ट हाउस बनाने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।  ये नए गेस्ट हाउस बजट फ्रेंडली होंगे, जिससे मध्यम वर्ग और सामान्य परिवार के लोग भी काशी में अपनी यात्रा का आनंद ले सकेंगे और होटलों में रुकने के लिए भी ज्यादा सोचना नहीं पड़ेगा।


वाराणसी में 2000 नए गेस्ट हाउस
वाराणसी में जल्द ही 2000 नए गेस्ट हाउस तैयार होने वाले हैं। पर्यटन उपनिदेशक आर रावत के अनुसार, उत्तर प्रदेश सरकार पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए होटल और गेस्ट हाउस बनाने के लिए आकर्षक सब्सिडी दे रही है, जिससे लोगों की रुचि होटल कारोबार में बढ़ रही है। इसके परिणामस्वरूप, 200 से अधिक नए होटलों के प्रस्ताव और 2000 से अधिक पेइंग गेस्ट हाउसों के आवेदन आए हैं। ये गेस्ट हाउस वाराणसी के घाट इलाकों, मैदागिन, गोदौलिया, सोनारपुर, लक्सा, गुरुबाग, सारनाथ और आउटर इलाकों में खुलेंगे। यह वाराणसी के पर्यटन उद्योग के लिए एक बड़ा बढ़ावा होगा और पर्यटकों के लिए अधिक विकल्प प्रदान करेगा।

ये है कमरों का बजट
पर्यटन उपनिदेशक ने बताया कि नए गेस्ट हाउस में यात्रियों को उनके बजट में कमरे मिलेंगे। यहां वातानुकूलित और आधुनिक सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी। गेस्ट हाउस के आवेदनों की विभाग द्वारा जांच चल रही है, कुछ को एनओसी जारी की गई है, जबकि कुछ की जल्द ही जारी की जाएगी। पेपर वर्क पूरा होते ही देव दीपावली के पहले और कुंभ मेले तक ये सभी गेस्ट हाउस यात्रियों की सुविधा के लिए तैयार हो जाएंगे। इन गेस्ट हाउस में 1000 रुपये से लेकर 2000 रुपये तक के बेहतर कमरे उपलब्ध होंगे, जिससे अधिक से अधिक लोग काशी की यात्रा का आनंद ले सकेंगे।

आसानी से कर सकते है कमरे की बुकिंग
वाराणसी में बजट फ्रेंडली होटल और गेस्ट हाउस की बुकिंग करना आसान है। पर्यटक वाराणसी की आधिकारिक टूरिज्म वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं। इसके अलावा, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध जानकारी के माध्यम से भी बुकिंग की जा सकती है। ऑफलाइन बुकिंग के लिए, पर्यटक बनारस पर्यटन कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, पर्यटक सीधे पेइंग गेस्ट हाउस में जाकर भी कमरों की बुकिंग कर सकते हैं। यह विकल्प शहर के विभिन्न इलाकों में उपलब्ध होंगे। इस तरह, पर्यटकों के लिए वाराणसी में रहने के लिए सुविधाजनक और किफायती विकल्प प्रदान किए जा रहे हैं।

Also Read