Chandauli News : कानून व्यवस्था में खलल डालने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई : डीआईजी

कानून व्यवस्था में खलल डालने वालों के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई : डीआईजी
UPT | पुलिस के अधिकारी बैठक के लिए जाते हुए

Apr 13, 2024 19:42

पुलिस उप महानिरीक्षक वाराणसी परिक्षेत्र डा. ओम प्रकाश सिंह ने शनिवार को लोकसभा चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस लाइन स्थित सभागार में पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक की…

Apr 13, 2024 19:42

Chandauli News : पुलिस उप महानिरीक्षक वाराणसी परिक्षेत्र डा. ओम प्रकाश सिंह ने शनिवार को लोकसभा चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस लाइन स्थित सभागार में पुलिस के अधिकारियों के साथ बैठक की और चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया। कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पुलिसकर्मियों को पाठ पढ़ाया। कहा कि कानून व्यवस्था में खलल डालने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। जनपद में अंतिम चरण में मतदान होना है। ऐसे में पुलिस प्रशासन अपने कर्तव्य के प्रति सचेत रहे।
डीआइजी ने वीवीआईपी, वीआईपी विजिट, नामांकन व मतगणना की व्यवस्था, बाहर से आने वाली फोर्स की सुविधा को लेकर पुलिस के अधिकारियों के साथ विस्तृत चर्चा की। कहा कि पुलिस भ्रामक खबरों का तत्काल खंडन करे। इंटरनेट मीडिया पर राजनीतिक दलों की ओर से चुनाव प्रचार करने की जानकारी देते हुए बताया कि इंटरनेट मीडिया की मानिटरिंग का काम भी निरंतर चल रहा है। इसके लिए विशेष टीम गठित की गई है। उन्होंने इंटरनेट मीडिया पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश अधिकारियों को दिया। पुलिस अधीक्षक डा. अनिल कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक अनिल यादव, विनय सिंह, समस्त क्षेत्राधिकारी, थाना प्रभारी मौजूद थे।

अंतरराज्यीय सीमा पर जांच के निर्देश
शांतिपूर्ण लोकसभा चुनाव को लेकर बिहार सीमा से उत्पाती आकर चुनाव में खलल ना डाल सकें, इसको लेकर सीमा की सुरक्षा का खाका तैयार करें। बिहार पुलिस से संपर्क कर बैरियर के स्थान व अन्य इंतजाम को पूरा कर लें। अंतरराज्यीय सीमा पर चेकिंग करें। साथ ही चुनाव ड्यूटी में लगाए गए सुरक्षाकर्मियों के रुकने के साथ और भी व्यवस्था को दुरुस्त कर लें। पोलिंग बूथों का चुनाव अफसर निरीक्षण कर लें, ताकि कोई भी कमी न रहने पाए।

फ्लाइंग स्क्वायड टीम चेक पोस्ट पर करे सघन जांच
डीआइजी ने कहा कि जनपद में आदर्श आचार संहिता प्रभावी है। सीमा सील कर अंतरराज्यीय जांच चौकी बनाकर वाहनों की सघनता से पड़ताल करें। समय-समय पर जानकारी दें कि आप एक वक्त में एक साथ पचास हजार रुपये से अधिक रकम लेकर न चलें, यदि बहुत आवश्यक है तो कागजात और कारण तत्काल बताएं, अन्यथा पैसा जब्त हो जाएगा।

असामाजिक तत्वों पर करें कार्रवाई
पुलिस उप महानिरीक्षक डा. ओमप्रकाश सिंह ने निर्देश दिया कि लोकसभा चुनाव को प्रभावित करने वाले असामाजिक तत्वों, अपराधियों पर प्रभावी कार्रवाई करें। हिस्ट्रीशीटर,जिला बदर और अभ्यस्त अपराधियों को पहचान कर उन्हें पाबंद करते हुए आवश्यक कार्रवाई करें। चुनाव से पहले जिले में सभी हथियार जमा करवाएं। अवैध शराब का निर्माण, बिक्री करने वालों पर सख्त कार्रवाई करें। पेशेवर बदमाशों के खिलाफ पुलिस अभियान चलाकर कार्रवाई करें। चुनाव में व्यवधान डालने वालों के सूची तैयार कर ली जाए और उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। सीमा पर संदिग्ध व्यक्ति या वस्तु दिखाई दे तो तुरंत कार्रवाई करें।

बूथों का लिया जायजा
डीआइजी ने संवेदनशील बूथों का जायजा लिया। सुरक्षा व्यवस्थाओं को देखते हुए मातहतों को निर्देश दिया। प्राथमिक विद्यालय लौंदा व चंधासी स्थित मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर बूथों पर बिजली, पानी और मतदाताओं के चढ़ने उतरने की व्यवस्थाओं को देखा। बताया कि संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों पर अतिरिक्त फोर्स के साथ अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती रहेगी।

Also Read

विकास कार्यों का देर रात तक किया निरीक्षण, बाढ़ पीड़ितों के राहत शिविर का भी लिया जायजा

17 Sep 2024 12:23 AM

वाराणसी वाराणसी पहुंचे सीएम योगी : विकास कार्यों का देर रात तक किया निरीक्षण, बाढ़ पीड़ितों के राहत शिविर का भी लिया जायजा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार देर रात वाराणसी में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया और अधिकारियों को समयबद्ध एवं गुणवत्ता के साथ कार्य पूरा करने के सख्त निर्देश दिए। और पढ़ें