चंदौली न्यूज : आग से दस बीघा फसल जलकर राख, ग्रामीणों के प्रयास से बची सैकड़ों एकड़ फसल

आग से दस बीघा फसल जलकर राख, ग्रामीणों के प्रयास से बची सैकड़ों एकड़ फसल
UPT | खेत में लगी आग

Apr 08, 2024 17:59

गर्मी का प्रकोप बढ़ते ही खेतों में आग लगने की घटनाएं बढ़ने लगी हैं। सोमवार को धानापुर क्षेत्र के ग्रामसभा त्रिभुवनपुर (खरखोलिया) सीवान में दोपहर लगभग एक बजे गेहूं की फसल में...

Apr 08, 2024 17:59

Chandauli News (Pawan Tiwari) : गर्मी का प्रकोप बढ़ते ही खेतों में आग लगने की घटनाएं बढ़ने लगी हैं। सोमवार को धानापुर क्षेत्र के ग्रामसभा त्रिभुवनपुर (खरखोलिया) सीवान में दोपहर लगभग एक बजे गेहूं की फसल में अज्ञात कारणों से लगी आग लग गई। आग के कारण कई किसानों की लगभग 10 बीघा फसल जल कर राख हो गई। ग्रामीणों ने घंटों  प्रयास से आग पर काबू पाया। 

घंटो की मशक्कत के बाद ग्रामीणों ने पाया काबू
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, खेत के पास कुछ बच्चे खेल रहे थे, तभी खेत से आग की लपटों के साथ धुआं उठता देख उन्होने शोर मचाना शुरू कर दिया। जिसे देख कर सकड़ों की संख्या में ग्रामीण खेत की तरफ बाल्टी और डंडा लेकर दौड़ पड़े। इस दौरान किसी ने पानी से तो किसी ने डंडा से आग पर काबू पाने का प्रयास किया। कुछ ग्रामीण आग आगे न बढ़ जाय इस कारण से फसल को ही काटने लगे। ग्रामीणों के घंटों  प्रयास के बाद आग पर काबू पाया गया, लेकिन तब तक लगभग दस बीघा की फसल जलकर राख हो गई। ग्रामीणों के प्रयास के कारण आग आगे बढ़ने से रूक गई, जिससे सैंकड़ों एकड़ फसल बच गई।

इन किसानों का हुआ नुकसान
जिसमें राज नारायण का 18 बिस्वा, प्रकाशमाला देवी 6 बिस्वा, माया 6 बिस्वा, कैलाश गोड 3 बिस्वा, शंकर सोनकर 7 बिस्वा, अनिल सोनकर 7 बिस्वा, सुनील सोनकर 7 बिस्वा, राजकुमार गोड 5 बिस्वा,  ओमप्रकाश 5 बिस्वा, श्रीकांत 5 बिस्वा, राम मूरत बिंद 2 बिस्वा जलकर फसल नुकसान हो गया। पूर्व प्रधान सूबेदार सिंह ने इसकी सूचना क्षेत्रीय लेखपाल राजेश यादव सहित अग्निशमन विभाग को दी। लेकिन अग्निशान आने से पूर्व आग पर काबू पाया जा चुका था। लेखपाल और  राजस्वकर्मी मौके पर पहुंचकर किसानों के नुकसान का मुआयना कर मुआवजा दिलाने की प्रक्रिया में लग गए।

Also Read

भदोही सांसद के काफिले की गाड़ियां आपस में टकराईं, जानें कैसे हुआ हादसा...

19 Sep 2024 01:03 PM

वाराणसी Varanasi News : भदोही सांसद के काफिले की गाड़ियां आपस में टकराईं, जानें कैसे हुआ हादसा...

वाराणसी के हरहुआ के पास गुरुवार को भदोही सांसद विनोद कुमार बिंद के काफिले में शामिल गाड़ियां आपस में टकरा गईं। इसमें सांसद बाल-बाल बच गए। हादसे में वाहनों के आगे का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। घटना में... और पढ़ें