🔴 Gyanvapi Survey Case Live : ASI ने चार हफ़्तों का समय मांगा, अब कल होगी अदालत में सुनवाई

ASI ने चार हफ़्तों का समय मांगा, अब कल होगी अदालत में सुनवाई
Uttar Pradesh Times | Gyanvapi Case

Jan 03, 2024 17:13

ASI ने कोर्ट के आदेश पर सील वजुखाने को छोड़कर पूरे परिसर का सर्वे किया है। देश भर से आए एक्सपर्टों द्वारा 250 से ज्यादा साक्ष्यों को इकट्ठा किया गया है।

Jan 03, 2024 17:13

Short Highlights


ASI की सर्वे रिपोर्ट को हिन्दू पक्ष ने पहले ही कोर्ट से मांगा था

-मुस्लिम पक्ष ने ASI के सर्वे रिपोर्ट को लेकर मीडिया कवरेज न होने की मांग की

Gyanvapi Survey Case Live Updates : (Varanasi) : उत्तर प्रदेश स्थित वाराणसी में ज्ञानवापी मामले में आज फ़ैसला टल गया है। ASI ने ज़िला कोर्ट में प्रार्थना पत्र देकर चार हफ़्ते का समय और मांगा है। अब कल सुनवाई हाेगी।

अंतिम अपडेट :-
 Updated : 4:04PM
ज्ञानवापी मामले में सुनवाई कल की जाएगी 
ज्ञानवापी मामले में सुनवाई करते हुए कोर्ट ने अब अगली तारीख दे दी है। कोर्ट अब इस मामले में सुनवाई कल यानी 04 जनवरी 2024 को करेगी।

  ----------------------------
Updated : 2.55 PM
ASI ने चार हफ़्तों का समय मांगा
एएसआई ने चार सप्ताह का समय मांग करते हुए कहा कि चूंकि 18 दिसंबर को एएसआई ने रिपोर्ट कोर्ट में जमा कर दिया था, और 19 दिसंबर को ज्ञानवापी प्रकरण के 1991 के केस में हाईकोर्ट का एएसआई सर्वेक्षण करने का आदेश दिया है। वह भी कारवाई पूर्ण हो जाय अतः चार सप्ताह का माननीय अदालत और समय दे।

----------------------------
Updated : 01.25 PM
सर्वे के दौरान परिसर की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी  
18 अप्रैल 2021 को राखी सिंह समेत पांच महिलाओं ने परिसर मेंस्थित श्रृंगार गौरी के दर्शन पूजन की अनुमति कोर्ट से मांगी थी। मई महीने मेंकोर्ट कमिश्नर द्वारा परिसर के सर्वे की मांग की गई। साथ ही परिसर विग्रहों को संरक्षित करने का मांग किया गया। 16 मई को सर्वे के दौरान परिसर में हिन्दू पक्ष द्वारा शिवलिंग मिलने का दावा किया गया। 21 जुलाई 2023 को कोर्ट द्वारा ASI द्वारा सर्वे का आदेश हुआ। मुस्लिम पक्ष के विरोध के चलते सर्वे बंद करनापड़ा। 4 अगस्त कीसर्वे पुनः प्रारम्भ हुआ। 2 नवंबर को सर्वे का कार्य पूरा हुआ। 21 दिसंबर 2023 को ASI ने सीलबंद लिफाफे में सर्वे रिपोर्ट को दाखिल किया था। जिस पर आज सुनवाई होनी है।

----------------------------
Updated :11.58 AM
हिन्दू पक्ष सुप्रीम कोर्ट जाने के मूड में
ASI सर्वे की हार्ड कॉपी हिन्दू पक्ष की ओर से मांगा गया है। वही मुस्लिम पक्ष ने प्रार्थना पत्र देकर मांग किया है कि सर्वे रिपोर्ट को शपथ पत्र लेने के बाद ही किसी को दिया जाए। मीडिया कवरेज भी सर्वे रिपोर्ट कोलेकर न हो। हिन्दू पक्ष ने ई मेल पर रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट न मिलने पर हिन्दू पक्ष सुप्रीम कोर्ट जाने के मूड में है।

----------------------------
Updated :11.05 AM
रिपोर्ट सार्वजनिक हो या नहीं…आज होगा इसका फैसला
अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरों पर है। वही देश की निगाहें ज्ञानवापी केस पर भी टिकी है। ASI ने कोर्ट के आदेश पर सील वजुखाने को छोड़कर पूरे परिसर का सर्वे किया है। देश भर से आए एक्सपर्टों द्वारा 250 से ज्यादा साक्ष्यों को इकट्ठा किया गया है। सभी का वैज्ञानिक परीक्षण कर रिपोर्ट भी तैयार किया गया है। ASI द्वारा सील बंद लिफाफों में जिला जज की अदालत में रिपोर्ट दाखिल कर दिया गया था। बुधवार को ज्ञानवापी परिसर के सर्वे रिपोर्ट को सार्वजनिक किया जाए किनहीं इस पर फैसला आएगा।

ये भी पढ़े: श्री काशी विश्वनाथ धाम में गूंजने लगी राम धुन, PM मोदी ने मन की बात में की थी चर्चा
 

Also Read

काशी और प्रयागराज में गंगा की लहरों में बीच होगा वाटर लेजर शो, प्रचीनता और इतिहास की मिलेगी जानकारी

20 Sep 2024 10:57 AM

वाराणसी बदलता उत्तर प्रदेश : काशी और प्रयागराज में गंगा की लहरों में बीच होगा वाटर लेजर शो, प्रचीनता और इतिहास की मिलेगी जानकारी

काशी और प्रयागराज में श्रद्धालुओं और आगंतुकों के मनोरंजन के लिए विशेष वाटर लेजर शो का आयोजन किया जाएगा। इस शो के लिए काशी में 17.31 करोड़ रुपये की स्वीकृति मिली है। जिसमें से पहली... और पढ़ें