वाराणसी में शिक्षक संघर्ष मोर्चा का गठन : पहली बैठक में वित्तविहीन व निजी शिक्षकों की समस्याओं पर चर्चा

पहली बैठक में वित्तविहीन व निजी शिक्षकों की समस्याओं पर चर्चा
UPT | वाराणसी में शिक्षक संघर्ष मोर्चा का गठन

Aug 26, 2024 14:21

वाराणसी में वित्तविहीन और निजी शिक्षकों की समस्याओं के समाधान के लिए शिक्षक संघर्ष मोर्चा का गठन किया गया। इसके तहत सोमवार को वाराणसी में पहली बैठक हुई जिसमें शिक्षकों ने विभिन्न मुद्दे उठाए।

Aug 26, 2024 14:21

Varanasi News : वित्तविहीन और प्राइवेट टीचरों की समस्याओं के समाधान के लिए सोमवार को वाराणसी में शिक्षक संघर्ष मोर्चा का गठन किया गया। इसके तहत आज वाराणसी में पहली बैठक हुई जिसमें शिक्षकों ने विभिन्न मुद्दे उठाए। उन्होंने कहा कि आज के दौर में निजी शिक्षकों का सबसे ज्यादा शोषण हो रहा है, अगर वे आवाज उठाते हैं तो स्कूल प्रबंधन द्वारा उन्हें नौकरी से निकाल दिया जाता है। आज के दौर में सबसे बड़ी समस्या शिक्षकों की सुरक्षा को लेकर है।

वाराणसी में शिक्षक संघर्ष मोर्चा का गठन 
वाराणसी में शिक्षक संघर्ष मोर्चा का गठन किया गया। इसकी पहली बैठक संकट मोचन स्थित संजय राय प्रियदर्शी के कैंप कार्यालय पर हुई। बैठक में विभिन्न विद्यालयों से दर्जनों शिक्षक शामिल हुए। बैठक में पहुंचे शिक्षकों ने अपनी समस्याओं को विस्तार से लोगों के सामने रखा। शिक्षकों ने कहा कि जिस संस्थान में हम कई वर्षों से काम करते हैं, वहां से हमें एक बार में ही निकाल दिया जाता है। प्राइवेट शिक्षकों के लिए जॉब सिक्योरिटी बिल्कुल नहीं होती। ऊपर से हमारा मानदेय इतना कम है कि घर का खर्च चलाना मुश्किल हो जाता है। हमें निकालने से पहले न तो हमें किसी तरह का नोटिस दिया जाता है और न ही कोई जानकारी।

अपनी लड़ाई खुद ही लड़ेंगे
इस बैठक के दौरान शिक्षक साथियों की एक ही पीड़ा थी कि हम लोग हर चुनाव में अपना मत देकर विधायक, सांसद, सभासद यहां तक की शिक्षक एमएलसी भी बनाते हैं। लेकिन हमारी समस्या के समय कोई दिखाई नही देता। ऐसे में हम सब खुद ही अपने आप को ताकतवर बनाएंगे और अपनी लड़ाई खुद ही लड़ेंगे।

संजय राय प्रियदर्शी ने कहा कि शिक्षकों ने अपनी समस्या को प्रमुखता से रखने का काम किया है। शिक्षकों का वोट लेकर लोग एमएलसी बन जाते हैं फिर उनको एवं उनकी समस्याओं को भूल जाते हैं। शिक्षक संघर्ष मोर्चा ने निर्याण लिया है कि अब उनके बीच का ही व्यक्ति चुनाव लड़ने का काम करेगा। जिससे उनकी समस्याओं को दूर करने का काम कर सके। 

सोनभद्र में कल होगी बैठक
संजय राय प्रियदर्शी ने आगे बताया की मोर्चा को लेकर पूरे उत्तर प्रदेश में बैठक किया जाएगा। शिक्षकों को इससे जोड़ा जा सके। इसी के तहत मंगलवार को सोनभद्र के कई स्थानों पर बैठक आहूत की गई है। इस अवसर पर प्रमुख रूप से डॉ निशांत सिंह, गुलाब सिंह, विजय शंकर राय, बालरूप यादव, हरिशंकर यादव, मनोज प्रजापति सहित दर्जनों की संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Also Read

मंत्री ने झाड़ू लगाकर सफाई का संदेश देकर शपथ दिलाई, गांधी जयंती तक चलेगा कार्यक्रम

19 Sep 2024 07:31 PM

गाजीपुर स्वच्छता ही सेवा अभियान शुरू : मंत्री ने झाड़ू लगाकर सफाई का संदेश देकर शपथ दिलाई, गांधी जयंती तक चलेगा कार्यक्रम

गांधी जयंती तक चलने वाले स्वच्छता ही सेवा-2024 अभियान की शुरुआत रेवतीपुर रामलीला मैदान में हुई। उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन विभाग, रवीन्द्र जायसवाल ने स्वयं झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया। और पढ़ें