Ghazipur News : श्री रूद्रांबिका महायज्ञ में भागवत कथा सुनने को उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब... 

श्री रूद्रांबिका महायज्ञ में भागवत कथा सुनने को उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब... 
UPT | भागवत कथा सुनाते पंडित कन्हैया द्विवेदी।

Oct 19, 2024 16:02

नवली क्षेत्र में स्थित श्री रूद्रांबिका धाम प्राचीन शिवकाली मंदिर में चल चल रहे श्री रूद्रांबिका महायज्ञ में वेदाचार्य वेद विभूषण डॉ. पंडित धनंजय पांडे के आचार्यत्व में काशी से पधारे पंडित गोविंद, जितेंद्र, गौरव आदि ने चारों वेदों के मंत्रों...

Oct 19, 2024 16:02

Ghazipur News : नवली क्षेत्र में स्थित श्री रूद्रांबिका धाम प्राचीन शिवकाली मंदिर में चल चल रहे श्री रूद्रांबिका महायज्ञ में वेदाचार्य वेद विभूषण डॉ. पंडित धनंजय पांडे के आचार्यत्व में काशी से पधारे पंडित गोविंद, जितेंद्र, गौरव आदि ने चारों वेदों के मंत्रों से सविधि मंडप में सभी देवताओं के पूजन को संपन्न कराया। आचार्य पंडित धनंजय पांडे ने बताया कि देव पितृ कार्य में प्रमाद नहीं करना चाहिए। यथा सामर्थ्य देव यज्ञ में सम्मिलित होने से मानव जीवन का उद्धार होता है। 

यज्ञ हमारी संस्कृति का आराध्य इष्ट रहा है 
श्रद्धालुओं से खचाखच भरे यज्ञ पंडाल में अपने मनोकामना की पूर्ति के लिए गांव क्षेत्र के बड़े, बूढ़े, बच्चे, बच्चियों ने यज्ञ में आहुतियां समर्पित कीं। यज्ञ के महिमा पर प्रकाश डालते हुए डॉ. धनंजय पांडे ने यज्ञ को श्रेष्ठ कर्म बताया। यज्ञ परमार्थ प्रयोजन के लिए किया गया एक उच्च स्तरीय पुरुषार्थ है। अंतरजगत में दिव्यता का समावेश कर प्राण की अपान में और अपान की प्राण में आहुति देकर जीवन रूपी समिधा को समाज रूपी यज्ञ में होम करना ही वास्तविक यज्ञ है। भावनाओं में यदि सत्प्रवृत्ति का समावेश होता चला जाए तो यही वास्तविक यज्ञ है। चौबीस अवतारों में एक अवतार यज्ञ भगवान का भी है। यज्ञ हमारी संस्कृति का आराध्य इष्ट रहा है तथा यज्ञ के बिना हमारे किसी दैनंदिन क्रियाकलाप की कल्पना तक नहीं की जा सकती।

भागवत कथा सुनने से पापों से मुक्ति मिलती है 
भागवत कथा की चर्चा करते हुए काशी से पधारे भगवताचार्य पंडित कन्हैया द्विवेदी ने कहा कि भागवत कथा सुनने से सारे पापों से मुक्ति मिलती है और पितृगण भी संतुष्ट होते हैं। इस दौरान गोकर्ण उपाख्यान की कथा, परम पापी धुंधकारी की मुक्ति का वर्णन, ज्ञान वैराग्य की कष्ट निवृत्ति की चर्चा हुई। यज्ञ स्थल पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटी रही। इस दौरान श्रद्धालुओं ने पूरी तन्मयता से कथा का श्रवण किया। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रूप में पधारे श्री श्री 1008 स्वामी रामचरण दास, दूधाधारी त्यागी जी महाराज का दर्शन व आशीर्वचन से सभी श्रद्धालु लाभान्वित हुए। इस मौके पर अजय पांडे, अरविंद सिंह, बबुआ सिंह, मुन्ना पांडे, उत्सव हृदय नारायण, साधु जी, गोविंद चौरसिया सहित क्षेत्र के गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Also Read

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ को मिला नैक B++ ग्रेड, फिर से मूल्यांकन की आवाज उठी

19 Oct 2024 11:45 PM

वाराणसी Varanasi News : महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ को मिला नैक B++ ग्रेड, फिर से मूल्यांकन की आवाज उठी

काशी विद्यापीठ परिसर में 07 से 09 अक्टूबर तक नैक पीयर टीम ने निरीक्षण किया था। निरीक्षण के बाद शनिवार को परिणाम जारी किया... और पढ़ें