Ghazipur News : कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर की हड़ताल जारी, विभाग ने दिया ये अल्टीमेटम... 

कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर की हड़ताल जारी, विभाग ने दिया ये अल्टीमेटम... 
UPT | गाजीपुर के सीएमओ डॉ. देश दीपक पाल।

Sep 02, 2024 16:38

जनपद के 278 आयुष्मान आरोग्य मंदिर के कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर ऑनलाइन उपस्थिति के विरोध में हड़ताल पर चल रहे हैं। सीएमओ ने उन्हें तत्काल हड़ताल खत्म कर काम पर लौटने के निर्देश दिए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार...

Sep 02, 2024 16:38

Ghazipur News : जनपद के 278 आयुष्मान आरोग्य मंदिर के कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर ऑनलाइन उपस्थिति के विरोध में हड़ताल पर चल रहे हैं। सीएमओ ने उन्हें तत्काल हड़ताल खत्म कर काम पर लौटने के निर्देश दिए हैं। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुधारने के लिए आयुष्मान आरोग्य मंदिर का निर्माण कराकर उसके संचालन के लिए कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर की नियुक्ति की गई थी। 

मिशन निदेशक की चिट्ठी से हड़कंप
गाजीपुर में योजना के तहत 278 आयुष्मान आरोग्य मंदिर का निर्माण कराया गया, जिसमें सभी केंद्रों पर कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (सीएचओ) की तैनाती की गई। लेकिन, ये सभी 21 अगस्त से अपने विभिन्न मांगों को लेकर हड़ताल पर चल रहे हैं। जिससे सभी आरोग्य मंदिर की व्यवस्था चरमरा गई है। हड़ताल से नाराज मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश ने सख्त पत्र मुख्य चिकित्सा अधिकारी को भेजा है। इसके बाद से ही विभाग में हड़कंप मचा हुआ है।

12 दिनों से जारी है हड़ताल
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. देश दीपक पाल ने बताया कि जनपद में संचालित सभी आयुष्मान आरोग्य मंदिर पर संविदा सेवा शर्तों के आधार पर कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर की नियुक्ति की गई है। जिससे ग्रामीण इलाकों में मरीज को बहुत सारी जांच और इलाज की सुविधा उनके गांव के पास ही मिल जाए। लेकिन 21 अगस्त से जनपद के 278 आयुष्मान आरोग्य मंदिर के कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर ऑनलाइन उपस्थिति के विरोध में हड़ताल पर चल रहे हैं। उन्हें तत्काल से हड़ताल खत्म कर वापस कार्य पर आने की बात कही गई है। नहीं आने की दशा में भुगतान अवरुद्ध करने के साथ ही संविदा सेवा शर्तों के अनुरूप कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
 
कार्रवाई की तैयारी में विभाग
सीएमओ ने बताया कि मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश द्वारा पत्र भेजा गया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के संगठन से सभी तरह की वार्ता हो चुकी है। इसके बाद संगठन ने कम पर लौटने की भी सहमति दी थी। लेकिन, जनपद में अब भी आयुष्मान आरोग्य मंदिर पर तैनात ऑफिसर की वापसी नहीं हुई है। जिसको लेकर अब विभाग ऐसे लोगों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करेगा। उन्होंने बताया कि इस संबंध में जनपद के सभी अधीक्षक एवं प्रभारी अधिकारी को पत्र लिखकर अवगत करा दिया गया है। संविदा सेवा शर्तों के अनुरूप ये लोग वापस अपने काम पर नहीं आते हैं तो प्रतिकूल प्रविष्ठि के लिए वे स्वयं जिम्मेदार होंगे। इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य में नहीं होगी।

Also Read

सपा ने आश्रित परिवार को दी दो लाख रुपये की आर्थिक मदद, अखिलेश यादव ने भेजा चेक

18 Sep 2024 05:22 PM

जौनपुर मंगेश यादव एनकाउंटर पर सवाल: सपा ने आश्रित परिवार को दी दो लाख रुपये की आर्थिक मदद, अखिलेश यादव ने भेजा चेक

पांच सितंबर को थाना बक्शा के ग्राम अगरौरा निवासी मंगेश यादव को एसटीएफ ने पुलिस मुठभेड़ में मार दिया था।जिस पर समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव.... और पढ़ें