Ghazipur News : रूद्रांबिका महायज्ञ में श्रद्धालुओं ने सुनी भागवत कथा, वातावरण में छाया भक्ति का रस

रूद्रांबिका महायज्ञ में श्रद्धालुओं ने सुनी भागवत कथा, वातावरण में छाया भक्ति का रस
UPT | भागवत कथा का श्रवण करते श्रद्धालु

Oct 21, 2024 18:07

जनपद के नौली क्षेत्र में चल रहे श्री रूद्रांबिका महायज्ञ के क्रम में सायंकालीन भागवत कथा सुनने के लिए काली धाम परिसर श्रद्धालुओं से खचाखच भरा रहा।

Oct 21, 2024 18:07

Ghazipur News : गाज़ीपुर के नौली क्षेत्र में चल रहे श्री रूद्रांबिका महायज्ञ के तहत सायंकालीन भागवत कथा का आयोजन किया गया, जिसमें काली धाम परिसर श्रद्धालुओं से खचाखच भरा रहा। आसपास के क्षेत्रों से सैकड़ों महिलाएं और बच्चों ने एकाग्रता के साथ भागवत कथा का श्रवण किया, जिससे वातावरण भक्ति के रस में डूब गया। इस अवसर पर भागवत कथा के प्रवक्ता पंडित कन्हैया द्विवेदी ने कहा कि मन मस्तिष्क के भीतर की अशुद्धता को धोने के लिए जप और ध्यान अनिवार्य हैं। उन्होंने कहा, “जब तक हम भगवान के समीप नहीं बैठेंगे, तब तक हम निर्मल नहीं बन सकेंगे। भगवान की शक्ति तभी हमारे अंदर प्रवेश करेगी जब हम शुद्ध और सात्विक हृदय से उनके पास बैठेंगे।”

मनुष्य भटका हुआ देवता
पंडित द्विवेदी ने आगे कहा कि मनुष्य भटका हुआ देवता है। जीवात्मा ने स्वयं को आत्मा से नहीं, बल्कि शरीर, मन, बुद्धि और इंद्रियों से संबंध स्थापित कर लिया है। उन्होंने बताया कि यह बंधन वास्तविक नहीं है, बल्कि काल्पनिक है, और यह हमारे जीवन के परम उद्देश्य को प्राप्त करने में बड़ी बाधा है। उन्होंने उपस्थित श्रद्धालुओं से आत्म चिंतन करने की अपील की कि वे अपने अंदर कमियों को पहचानें और उन्हें दूर करने के लिए प्रयास करें। “हमें अपनी समीक्षा करनी चाहिए और यह देखना चाहिए कि हमारे अंदर क्या-क्या मल विक्षेप भरे पड़े हैं। हमें परम सत्ता से प्रार्थना करनी चाहिए कि हमें इस मल को धोने का साहस दें।



पांडे ने भी कार्यक्रम में विचार साझा किए
वेदाचार्य डॉ. पंडित धनंजय पांडे ने भी कार्यक्रम में अपने विचार साझा किए। उन्होंने बताया कि “संसार में अनेक प्रकार के ज्ञान और विज्ञान मौजूद हैं, लेकिन अध्यात्म विज्ञान एक महाविज्ञान है। इसके बिना अन्य सभी विज्ञान अधूरे और अनुपयोगी हैं। आज के युग में आध्यात्मिक जीवनशैली का होना अत्यंत आवश्यक है।” इस सफल कार्यक्रम में पंडित गौरव मिश्रा, वैभव पांडे, हृदय नारायण सिंह, अरविंद सिंह, आशुतोष मिश्रा, विकास गुप्ता, रविकांत मिश्रा, राम बिहारी सिंह, त्रिभुवन पांडे और कृष्ण यादव जैसी प्रमुख हस्तियों ने भाग लिया। पूरे क्षेत्रवासियों का हृदय यज्ञ और भागवत कथा के इस आयोजन से हर्ष और उल्लास से भरा हुआ है।

Also Read

17वें दिन तालाब की झाड़ी में मिला अरबाज का शव, दो पन्ने का पत्र भी बरामद

21 Oct 2024 08:17 PM

जौनपुर Jaunpur News : 17वें दिन तालाब की झाड़ी में मिला अरबाज का शव, दो पन्ने का पत्र भी बरामद

जिले के खुटहन थाना क्षेत्र के ख़्वाजापुर गांव से रहस्यमय ढंग से गायब हुए बालक का शव 17वें दिन गांव के ही तालाब की झाड़ी में मिला.... और पढ़ें