काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ : गाजीपुर के राजकीय गर्ल्स इंटर कॉलेज में हुआ देशभक्ति लोकगीत गायन का आयोजन

गाजीपुर के राजकीय गर्ल्स इंटर कॉलेज में हुआ देशभक्ति लोकगीत गायन का आयोजन
UPT | देशभक्त लोक गायन का आयोजन

Aug 08, 2024 22:19

गाजीपुर में काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में राजकीय गर्ल्स इंटर कॉलेज महुआबाग में विशेष आयोजन किया गया।

Aug 08, 2024 22:19

Ghazipur News : गाजीपुर में काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में राजकीय गर्ल्स इंटर कॉलेज महुआबाग में विशेष आयोजन किया गया। यह आयोजन 9 अगस्त, 2024 को होने वाले शताब्दी समारोह के एक दिन पहले, 8 अगस्त को आयोजित हुआ। कार्यक्रम का उद्देश्य भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इस ऐतिहासिक क्षण को स्मरण कर क्रांतिकारियों के बलिदान को सम्मानित करना था।

काकोरी ट्रेन एक्शन का इतिहास
काकोरी ट्रेन एक्शन भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास का एक महत्वपूर्ण अध्याय है। 9 अगस्त, 1925 को लखनऊ के काकोरी में स्वतंत्रता संग्राम के लिए धन जुटाने के उद्देश्य से हिन्दुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन के क्रांतिकारियों ने एक साहसिक कदम उठाया था। इस घटना में शहीद राजेंद्र नाथ लाहिड़ी, शहीद राम प्रसाद बिस्मिल, शहीद अशफाक उल्ला खां और शहीद रोशन सिंह को ब्रिटिश सरकार ने फांसी की सजा सुनाई थी। इसके साथ ही 16 अन्य क्रांतिकारियों को कठोर दंड दिया गया, जिनमें से कई को काला पानी की सजा हुई थी।

इस अवसर पर देशभक्ति लोकगीत गायन का आयोजन
काकोरी ट्रेन एक्शन की इस 100वीं वर्षगांठ को सम्मानित करने के लिए, उत्तर प्रदेश सरकार ने पूरे राज्य में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन करने का निर्देश दिया है। इसी के तहत गाजीपुर में 8 अगस्त को राजकीय गर्ल्स इंटर कॉलेज महुआबाग में देशभक्ति लोकगीत गायन का आयोजन किया गया।

छात्राओं की भाषण प्रतियोगिता भी हुई
कार्यक्रम का शुभारंभ परियोजना निदेशक राजेश यादव, जिला विद्यालय निरीक्षक और विद्यालय की प्रधानाचार्या द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर स्थानीय लोक कलाकारों, जैसे रविन्द्र कुमार, विशाल विक्रम सिंह और श्यामदेव प्रजापति ने देशभक्ति के लोकगीतों की प्रस्तुति दी। साथ ही, विद्यालय की छात्राओं ने भाषण प्रतियोगिता और नृत्य गायन की प्रस्तुति देकर कार्यक्रम को और भी सराहनीय बना दिया।

बड़ी संख्या में दर्शक रहे उपस्थित
इस आयोजन में स्कूल के अध्यापक, छात्राएं, और बड़ी संख्या में दर्शक उपस्थित थे। साथ ही, अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी इस विशेष अवसर पर मौजूद रहे। काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ के इस कार्यक्रम ने सभी उपस्थित लोगों के दिलों में स्वतंत्रता संग्राम की गाथाओं को जीवंत कर दिया और देशभक्ति की भावना को और प्रबल बना दिया।

Also Read

वाराणसी में कैंट-लंका मार्ग होगा चौड़ा, रथयात्रा से भेलूपुर तक 18 मीटर चौड़ी सड़क का प्लान तैयार

27 Sep 2024 04:41 PM

वाराणसी VDA Master Plan : वाराणसी में कैंट-लंका मार्ग होगा चौड़ा, रथयात्रा से भेलूपुर तक 18 मीटर चौड़ी सड़क का प्लान तैयार

वाराणसी विकास प्राधिकरण (VDA) ने कैंट-लंका मार्ग के बॉटल नेक यानी संकरी जगह को चौड़ा करने की योजना तैयार की है। इस योजना के अंतर्गत रथयात्रा से कमच्छा और भेलूपुर पावर हाउस तक की सड़क को 12 मीटर से बढ़ाकर 18 मीटर किया जाएगा। और पढ़ें