Ghazipur News : मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का उद्घाटन, 35 मरीजों का किया गया इलाज

मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का उद्घाटन, 35 मरीजों का किया गया इलाज
UPT | मानसिक स्वास्थय शिविर का उद्घाटन 

Feb 14, 2024 15:44

जनपद के जमानियां कस्बा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत वृहद मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का उद्घाटन केंद्र प्रभारी चिकित्सक डॉक्टर रविरंजन ने किया।

Feb 14, 2024 15:44

गाजीपुर न्यूज : जनपद के जमानियां कस्बा स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत वृहद मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का उद्घाटन केंद्र प्रभारी चिकित्सक डॉक्टर रविरंजन ने किया। शिविर में 35 मानिसक मरीजों का उपचार किया गया।

लोगों को मानसिक स्वास्थय के प्रति किया जागरूक
शविर में डॉक्टर रविरंजन ने लोगों को बताया कि भूत-प्रेत महज दिमाग का भ्रम है। बुद्धि का कम विकास, याददाश्त की कमी, नशा करने से दिमागी कमजोरी, मिर्गी, बेहोशी या अन्य प्रकार के दौरे आने वाले मरीज इस शिविर में परिजनों संग आकर उचित परामर्श ले सकते है। उन्होंने बताया कि मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों की एक विस्तृत श्रृंखला को संदर्भित करता है। विकार आपके मूड, सोच और व्यवहार को प्रभावित करते हैं। मानसिक बीमारी के उदाहरणों में अवसाद, चिंता, विकार, सिज़ोफ्रेनिया, खाने के विकार और व्यसनी व्यवहार शामिल हैं। 

शिविर में यह लोग रहे मौजूद
मानसिक जागरूकता शिविर में मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर मुन्नू डॉल, केंद्र प्रभारी चिकित्सक डॉ रवि रंजन, डॉ रमेश रत्नाकर, डॉ प्रभात अग्रहरि, फार्मासिस्ट सुनील भास्कर, वार्ड व्वाय मोहित, महेंद्र सिंह, पत्तू लाल आदि स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।

Also Read

एक दिन की डीएम बनीं सेजल, जनता की समस्याएं सुनीं, छात्रा को देख चौंके फरियादी

5 Oct 2024 01:59 PM

जौनपुर Jaunpur News : एक दिन की डीएम बनीं सेजल, जनता की समस्याएं सुनीं, छात्रा को देख चौंके फरियादी

यूपी बोर्ड के वर्ष 2023-24 बैच की इंटरमीडिएट में टॉपर छात्रा सेजल गुप्ता ने एक दिन की डीएम बनकर जनता की समस्याएं सुनी। डीएम की कुर्सी पर बैठकर जन-समस्याओं का निस्तारण भी किया। सेजल गुप्ता अभी इंजीनियरिंग की... और पढ़ें