Gyanvapi Case : हिंदू पक्ष ने किया सुप्रीम कोर्ट का रुख, सील क्षेत्र में ASI सर्वे की मांग

 हिंदू पक्ष ने किया सुप्रीम कोर्ट का रुख, सील क्षेत्र में ASI सर्वे की मांग
UPT | Gyanvapi Masjid

Jan 29, 2024 14:46

हिंदू पक्ष ने ज्ञानवापी मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। जिसमें हिंदू पक्ष ने कहा कि वह 19 मई 2023 को दिए अपने आदेश में बदलाव करे..

Jan 29, 2024 14:46

Varanasi News : हिंदू पक्ष ने ज्ञानवापी मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। जिसमें हिंदू पक्ष ने कहा कि वह 19 मई 2023 को दिए अपने आदेश में बदलाव करे, जिसके तहत वैज्ञानिक सर्वे पर लगी रोक को हटाया जा सके। आपको बता दें कि याचिका में मांग की गई है कि कोर्ट पुरातत्व विभाग के महानिदेशक को ज्ञानवापी की उस जगह पर सर्वे के निर्देश दे, जिस जगह पर कथित तौर पर शिवलिंग होने की बात कही गई थी। ताकि सील्ड क्षेत्र में मौजूद उस 'शिवलिंग' को बिना नुकसान पहुंचाए उसकी प्रकृति और उससे जुड़े अन्य तथ्यों का पता लगाया जा सके।
 
हिंदू पक्ष के वकील का दावा
इसके साथ ही याचिका में और भी मांग की गई है। जिसमें कहा गया कि परिसर में बनी नई और कृत्रिम दीवारों-छतों को हटाने के बाद ही सर्वे किया जाए। इसके अलावा अन्य सील जगहों पर भी खुदाई और अन्य वैज्ञानिक तरीकों से सर्वे किए जाएं और रिपोर्ट अदालत को दी जाए। गौरतलब है कि इससे पहले ज्ञानवापी मामले में हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा था कि वजूखाने का एएसआई सर्वेक्षण कराने की मांग के साथ वे सुप्रीम कोर्ट में आवेदन करेंगे। वकील ने कहा कि वजूखाना क्षेत्र की एएसआई सर्वेक्षण होगा। इससे यह स्पष्ट हो जाएगा कि यह 'शिवलिंग' है या फव्वारा। फिलहाल, वजूखाना क्षेत्र को सील कर दिया गया है। क्षेत्र को साफ कर दिया गया है। इसकी निगरानी अभी वाराणसी के जिला मजिस्ट्रेट के पास है।

Also Read

पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर चित्र प्रदर्शनी का आयोजन, भाजपा जिलाध्यक्ष ने फीटा कर किया उद्घाटन

20 Sep 2024 05:35 PM

गाजीपुर Ghazipur News : पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर चित्र प्रदर्शनी का आयोजन, भाजपा जिलाध्यक्ष ने फीटा कर किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 74वें जन्मदिन पर सेवा पखवाड़े के अंतर्गत आज चित्र प्रदर्शनी का आयोजन रौजा स्थित बैजनाथ इंटर कालेज में ... और पढ़ें