Varanasi News : छोटे करदाताओं और युवाओं के लिए अच्छा है अंतरिम बजट, महिलाओं का रखा खास ध्यान

छोटे करदाताओं और युवाओं के लिए अच्छा है अंतरिम बजट, महिलाओं का रखा खास ध्यान
UPT | वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण।

Feb 01, 2024 17:18

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी। इस अंतरिम बजट को लेकर उत्तर प्रदेश टाइम्स की टीम ने वाराणसी में सीए से बात की।

Feb 01, 2024 17:18

Short Highlights
  • अंतरिम बजट पर वाराणसी में मिला जुला मिला रिएक्शन, सीए वर्ग ने की सराहना
     
Varanasi News : मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट एवं अंतरिम बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार सदन में पेश किया । लोकसभा चुनाव-2024 नजदीक होने के कारण इसे चुनावी बजट के तौर पर देखा जा रहा था, लेकिन सरकार की ओर से न तो किसी तरह की रियायत दी गई और न ही किसी प्रकार की छूट मिली है। 

टैक्स सेशन में नहीं किया कोई बदलाव
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी। इस अंतरिम बजट को लेकर उत्तर प्रदेश टाइम्स की टीम ने वाराणसी में सीए से बात की। सीए जय भादवानी ने कहा कि सरकार का यह अंतिम बजट था। सरकार ने इस बजट में टैक्स सेशन में कोई बदलाव नहीं किया है और न ही किसी प्रकार का टैक्स लगाया है। उन्होंने छोटे करदाताओं को लाभ पहुंचाया है।

छोटे करदाताओं को मिला लाभ
सीएम जय भादवानी ने कहा कि अंतरिम बजट के अनुसार ये बजट अच्छा बजट कहलाएगा। उन्होंने कहा कि टैक्स सेशन में कोई बदलाव नहीं किया गया है जो ठीक है । जो नई सरकार आएगी उसे बदलने का काम करेगी। पुराना टैक्स स्लैब सही रखा गया है। सात लाख रुपये तक में कोई बदलाव नहीं किया गया है। छोटे करदाताओं के लिए जो मांग की गई थी, टैक्स में छूट के लिए उसे पूरा करते हुए माफ कर दिया गया है। 

उन्होंने कहा कि सरकार ने अच्छा काम भी किया ये आंकड़े बता रहे हैं। सरकार ने एक लाख करोड़ रुपये रिसर्च ऑफ डेवलपमेंट के लिए दिया है। रिसर्च करने के लिए सरकारी पैसा इतना नहीं दिया जाता था। सरकार ने आगे के लिए जो ब्लू प्रिंट तैयार किया है वह अच्छा है। 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाना है। सरकार बिना इंटेरेस्ट के 50 साल के लिए लोन दे रही है।

युवाओं को उपलब्ध कराए व्यापार के अवसर
सीए ने बताया कि युवाओं को व्यापार से जोड़ने के लिए सरकार ने अच्छा कदम उठाया है 43 लाख करोड़ रुपये युवाओं को व्यापार करने के लिए दिया है। 23 लाख करोड़ रुपये तो केवल युवाओ को दिया है , जो नए बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। जिससे युवाओं को रोजगार के अच्छे साधन उपलब्ध हो सके। सरकार युवाओं के विकास के लिए आईटीआई, आईआईटी, मेडिकल कॉलेज एवं विद्यालय खोल रही है। जिससे युवाओं का विकास हो सके। महिलाओं के विकास के लिए सरकार ने काफी अच्छा काम किया है। उन्होंने महिला एंटरप्रेन्योरशिप के लिए लोन देने का काम किया है, जिससे उनका विकास हो सके। महिलाओं के स्वास्थ्य को देखते हुए सर्वाइकल की फ्री वैक्सीन निकाली गई है। 
 

Also Read

सैकड़ों मुसलमानों ने ली सदस्यता, नकवी का राहुल और अखिलेश पर निशाना

6 Oct 2024 05:26 PM

वाराणसी भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा का सदस्यता अभियान: सैकड़ों मुसलमानों ने ली सदस्यता, नकवी का राहुल और अखिलेश पर निशाना

वाराणसी में भारतीय जनता पार्टी के अल्पसंख्यक मोर्चा के बैनर तले एक बड़ा सदस्यता अभियान आयोजित किया गया। अभियान के दौरान सैकड़ों की संख्या में मुस्लिम महिलाओं और पुरुषों ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। और पढ़ें