Jaunpur news : बजट किसानों, युवा, महिला शक्ति को समर्पित : प्रो. मानस पांडेय

बजट किसानों, युवा, महिला शक्ति को समर्पित : प्रो. मानस पांडेय
UPT | बजट पर चर्चा के दौरान उसका प्रसारण देखते हुए

Jul 23, 2024 19:23

वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के व्यावसायिक अर्थशास्त्र विभाग में केंद्रीय बजट का सीधा प्रसारण देखा गया, जिसमें शिक्षकों एवं विधार्थियों ने मंगलवार को केंद्रीय…

Jul 23, 2024 19:23

Jaunpur news : वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के व्यावसायिक अर्थशास्त्र विभाग में केंद्रीय बजट का सीधा प्रसारण देखा गया, जिसमें शिक्षकों एवं विद्यार्थियों ने मंगलवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत बजट पर विस्तार से चर्चा की।
पूर्व संकायाध्यक्ष प्रो. मानस पांडेय ने बजट की सराहना करते हुए कहा कि यह बजट किसानों, युवाओं एवं महिला शक्ति को समर्पित है। उन्होंने कहा कि इस बार रोजगार पर विशेष ध्यान दिया गया है, जिसमें सरकार ने 500 बड़े उद्योगों में इंटर्नशिप अनिवार्य करके युवाओं को उद्योग के प्रति स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया है। दीर्घकालीन अर्थव्यवस्था के संचालन हेतु बजट में उठाए गए समग्र कदम दूरगामी परिणाम देने वाले हैं।

बजट में स्लैब रेट में परिवर्तन की उम्मीद जताई
विभाग के शिक्षक डॉ. आशुतोष कुमार सिंह ने बजट में स्लैब रेट में परिवर्तन की उम्मीद व्यक्त की थी, जो अपेक्षित रूप में नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि डिडक्शन में परिवर्तन 50 हजार से 75 हजार किया गया, जो आम आदमी के लिए बहुत फायदेमंद नहीं है। इसे एक लाख तक किया जाना चाहिए। शिक्षक अंजनी कुमार मिश्र ने बजट में रोजगार के अवसरों में वृद्धि को महत्वपूर्ण बताया और कहा कि इससे गरीब, युवा और किसान को नौकरी में लाभ के अवसर बढ़ेंगे।

बजट में कृषि और बाढ़ की समस्याओं से निपटने के लिए धनराशि देना चाहिए
शिक्षक डॉ. रोहित पांडेय ने बीकॉम ऑनर्स के छात्रों के साथ पेंशनभोगियों के लिए डिडक्शन के आंकड़े को 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार करने की चर्चा की। उन्होंने बजट में मुख्य रूप से कृषि और बाढ़ की समस्याओं के समाधान के लिए और भी धनराशि सरकार को देनी चाहिए।

शिक्षा क्षेत्र के विकास के लिए विशेष प्रावधान किए गए
शोध छात्र नितिन चौहान ने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024-25 में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। उन्होंने कहा कि 1.52 लाख करोड़ रुपये की राशि महिलाओं और युवाओं के सशक्तिकरण के लिए आवंटित की गई है। इसके साथ ही, शिक्षा क्षेत्र के विकास के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं। इस अवसर पर डा. निशा पांडेय, डॉ. सुनील कुमार सिंह, शशिकांत मौर्य, उत्सव सिंह, नितीन सिंह, मुहम्मद तबीज, सुजीत कुमार, फरान अख्तर, गौरी सेठ, सलोनी साहू आदि ने भी विचार व्यक्त किए।

Also Read

भीड़भाड़ वाले मिश्र बाजार से युवक का अपहरण, पुलिस ने सभी अपहरणकर्ताओं को किया गिरफ्तार

7 Sep 2024 07:23 PM

गाजीपुर Ghazipur News : भीड़भाड़ वाले मिश्र बाजार से युवक का अपहरण, पुलिस ने सभी अपहरणकर्ताओं को किया गिरफ्तार

शहर के भीड़-भाड़ वाले इलाके मिश्र बाजार में पांच अपहरण कर्ताओं ने काले रंग के स्कॉर्पियो से आकर एक युवक को उठा लिया और अपने वाहन में बैठा कर गाली गलौज व मारपीट करने लगे। इतने में जाम लग गया। जाम को देखते हुए सभी अपहरणकर्ता किसी तरह वहां से भाग निकले। और पढ़ें