जिला अस्पताल का निरीक्षण: सीएमओ ने कहा- किसी भी हालत में मरीजों को अल्ट्रासाउंड या एक्स-रे कराने के लिए बाहर न जाना पड़े

सीएमओ ने कहा- किसी भी हालत में मरीजों को अल्ट्रासाउंड या एक्स-रे कराने के लिए बाहर न जाना पड़े
UPT | अस्पताल का निरीक्षण करते सीएमओ।

Sep 12, 2024 19:20

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. लक्ष्मी सिंह ने जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण कर व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने जिला चिकित्सालय में एनआरसी में भर्ती कुपोषित बच्चों का हालचाल भी जाना।

Sep 12, 2024 19:20

Jaunpur News : मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. लक्ष्मी सिंह ने जिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया, जिसमें उन्होंने अस्पताल की सेवाओं का जायजा लिया और सुधार केनिर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान सीएमओ ने न्यूट्रिशन रिहैबिलिटेशन सेंटर (एनआरसी) में भर्ती कुपोषित बच्चों की स्थिति की समीक्षा की। एनआरसी में कुल 10 बच्चे भर्ती थे। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. के.के. राय से बच्चों के स्वास्थ्य के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

इसके साथ ही, सीएमओ ने ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन यूनिट की कार्यप्रणाली की जानकारी ली। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक ने बताया कि ब्लड कंपोनेंट सेपरेशन मशीन सक्रिय है और जरूरत पड़ने पर मरीजों को प्लेटलेट्स और अन्य आवश्यक ब्लड कंपोनेंट्स तुरंत उपलब्ध कराए जा सकते हैं। इस सुविधा से गंभीर रोगियों के इलाज में मदद मिलेगी।

महिला चिकित्सालय का निरीक्षण
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जिला महिला चिकित्सालय का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एम.के. गुप्ता को सख्त निर्देश दिए कि जिन मरीजों को अल्ट्रासाउंड या एक्स-रे की जरूरत हो, उनका परीक्षण अस्पताल में ही किया जाए। किसी भी परिस्थिति में मरीजों को बाहर जाकर अल्ट्रासाउंड या एक्स-रे नहीं करवाना पड़े। उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि अस्पताल में सभी आवश्यक दवाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हों, ताकि मरीजों को बाहर से दवाएं खरीदने की जरूरत न पड़े। 

स्वच्छता और सेवाओं में सुधार के निर्देश
सीएमओ ने पुरुष और महिला दोनों चिकित्सालयों के अधीक्षकों से कहा कि अस्पताल परिसर को साफ और स्वच्छ रखें। उन्होंने दवाओं के पर्याप्त स्टॉक और हर तरह की जांच सुविधाओं को सुचारु रूप से उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। सीएमओ ने कहा कि मरीजों को किसी भी तरह की असुविधा न हो और सभी आवश्यक चिकित्सा सेवाएं अस्पताल में ही उपलब्ध कराई जाएं।

जनता से अपील
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. लक्ष्मी सिंह ने जनपदवासियों से अपील की है कि किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए जिला पुरुष और महिला चिकित्सालय में इलाज कराएं। उन्होंने बताया कि अस्पताल में सभी प्रकार की दवाएं और जांच सुविधाएं उपलब्ध हैं, इसलिए मरीजों को बाहर से दवा लेने या जांच कराने की आवश्यकता नहीं है। अगर अल्ट्रासाउंड या एक्स-रे में भीड़ हो तो अपनी बारी का इंतजार करें और अस्पताल में ही जांच कराएं। 

Also Read

50 गांवों का संपर्क कटा, सोनभद्र-मिर्जापुर में 8वीं तक के स्कूल बंद, नौ जिलों में जनजीवन प्रभावित

18 Sep 2024 12:42 AM

चंदौली पूर्वांचल में बाढ़ का कहर : 50 गांवों का संपर्क कटा, सोनभद्र-मिर्जापुर में 8वीं तक के स्कूल बंद, नौ जिलों में जनजीवन प्रभावित

पूर्वांचल के नौ जिलों में बाढ़ और बारिश ने जनजीवन को बुरी तरह से प्रभावित कर दिया है। गंगा, गोमती, सरयू, कनहर और कर्मनाशा नदियों में आई बाढ़ से गाजीपुर, मऊ, सोनभद्र और मिर्जापुर सहित कई जिलों में स्थिति गंभीर हो गई है। और पढ़ें