Jaunpur News : 4.5 लाख पौधे लगाएगा कृषि विभाग, किसानों को बताई पैदावार बढ़ाने की तकनीक...

4.5 लाख पौधे लगाएगा कृषि विभाग, किसानों को बताई पैदावार बढ़ाने की तकनीक...
UPT | गोष्ठी में किसानों को मोटा अनाज के बारे में जानकारी दी गई।

Jul 08, 2024 16:37

प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मोटा अनाज को लेकर कृषि विभाग ने सोमवार को कलेक्टर स्थित प्रेक्षा गृह में आयोजित गोष्ठी मे किसानों को मोटा अनाज के बारे में जानकारी दी गई। किसानों को कब, क्या, कैसे और...

Jul 08, 2024 16:37

Jaunpur News : प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मोटा अनाज को लेकर कृषि विभाग ने सोमवार को कलेक्टर स्थित प्रेक्षा गृह में आयोजित गोष्ठी मे किसानों को मोटा अनाज के बारे में जानकारी दी गई। किसानों को कब, क्या, कैसे और किस प्रकार की खेती करना है, इसके बारे में जानकारी दी गई। किसानों को किस बीज से किस पेड़ से क्या लाभ हो सकता है, कैसे उनकी आय बढ़ सकती है, किस प्रकार उन्हें फायदा मिल सकता है, यह भी विस्तार से बताया गया। 

गेहूं का आटा खाकर बीमार हो रहे हैं
कार्यक्रम में पहुंचे मुख्य अतिथि बदलापुर विधानसभा से भाजपा विधायक रमेश मिश्रा ने कहा कि आज सरकार मोटे अनाज को बढ़ावा दे रही है। जिससे हमारा शरीर स्वस्थ रह सके। किसानों को भी इसके बारे में जानकारी दी जा रही है। मिनट्स फूड को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह प्रदर्शनी लगाई गई है। आज हम गेहूं का आटा खाकर बीमार हो रहे हैं। शुगर जैसी बीमारी हो रही है। ऐसे में मोटा अनाज खाकर हम अपने को स्वस्थ रख सकते हैं।

कृषि उत्पादन बढ़ाने की जानकारी दी
कृषि उप निदेशक हिमांशु पांडेय ने बताया कि जनपद के किसानों को उत्पादन बढ़ाने, मोटा अनाज का पैदावार बढ़ाने तथा आच्छादन बढ़ाने के लक्ष्य के बारे में जानकारी दी गयी। कृषि विभाग की तरफ से किसानों को कृषि की अच्छी तकनीकें बतायी गयीं। हम ब्लॉक स्तर पर गोष्ठी करके किसानों को नई तकनीक से फसलों के पैदावार को बढ़ाने की जानकारी देंगे।सरकार की तरफ से कृषि विभाग को साढ़े चार लाख पौधों का रोपण करने का लक्ष्य दिया गया है। उसे वन विभाग की मदद से पूरा किया जाएगा। ज्यादातर किसानों ने फलदार वृक्ष लगाने की मांग की है।

Also Read

बीएचयू को बिजली बिल वसूली में सालाना 2.05 करोड़ का घाटा

6 Oct 2024 01:53 PM

वाराणसी सीएजी की रिपोर्ट ने खड़े किए सवाल : बीएचयू को बिजली बिल वसूली में सालाना 2.05 करोड़ का घाटा

सीएजी की रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि कैंपस के दुकानदार 9.90 रुपये और आवासीय लोग 8.25 रुपये प्रति यूनिट का भुगतान कर रहे हैं। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि बीएचयू बिजली बिलों पर कोई सब्सिडी या छूट नहीं दे रहा है... और पढ़ें