advertisements
advertisements

Jaunpur News : सीएमओ ने मुफ्तीगंज सीएचसी का किया औचक निरीक्षण, साफ सफाई के दिये निर्देश

सीएमओ ने मुफ्तीगंज सीएचसी का किया औचक निरीक्षण, साफ सफाई के दिये निर्देश
UPT | मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. लक्ष्मी सिंह

Jun 11, 2024 21:42

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. लक्ष्मी सिंह ने जनपद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुफ्तीगंज का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एक डेंटल हाइजीनिस्ट एवं एक स्वीपर अनुपस्थित पाया गया, जिस पर संबंधित...

Jun 11, 2024 21:42

Jaunpur News (Brijesh Mishra) : मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. लक्ष्मी सिंह ने जनपद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुफ्तीगंज का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान एक डेंटल हाइजीनिस्ट एवं एक स्वीपर अनुपस्थित पाया गया, जिस पर संबंधित का वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण देने के लिए निर्देशित किया। अस्पताल परिसर में साफ-सफाई की कमी थी एवं गंदगी व्याप्त थी, जिसको लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने नाराजगी व्यक्त किया तथा तत्काल साफ-सफाई कराए जाने का निर्देश दिया।

रंगाई पुताई, टॉयलेट की सफाई निरंतर होनी चाहिए
चिकित्सालय में दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता थी तथा चिकित्सकों द्वारा लोगों को आवश्यक दवाई दी जा रही थी। ओपीडी में आए रोगियों की जांच कम हो रही थी। जिस पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने रोगियों की यथावशक जांच करने का निर्देश दिया।उन्होंने मुफ्तीगंज के साथ-साथ जनपद के समस्त चिकित्सालयों को निर्देश दिया कि पूर्व में अपर निदेशक, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, वाराणसी मंडल द्वारा दिए गए 20 बिंदुओं के दिशा-निर्देश का अनुपालन कराएं। जिसके अन्तर्गत प्रत्येक चिकित्सालय के मुख्य गेट पर चिकित्सालय का नाम एवं चिकित्सालय के अंदर सभी डिपार्टमेंट के साइन डिस्प्ले होने चाहिए। पार्किंग, साफ-सफाई, रंगाई पुताई, टॉयलेट की सफाई निरंतर होनी चाहिए तथा पर्याप्त मात्रा में ब्लीचिंग पाउडर भी उपलब्ध होना चाहिए।

पीने के पानी की व्यवस्था भी होनी चाहिए
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने निर्देशित किया कि ओपीडी में दिखाने आए मरीज में महिला एवं पुरुषों के लिए अलग-अलग लाइन लगवाए तथा मरीजों के बैठने की उचित एवं पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। पीने के पानी की व्यवस्था भी होनी चाहिए। स्वास्थ्य कर्मी निर्धारित ड्रेस के अनुसार उपलब्ध रहेंगे। बायोमेडिकल वेस्ट का निस्तारण आवश्य कराएं और पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की अनुमति लें। चिकित्सालय में सभी उपकरणों, दवाओं एवं पी पी ई किट की पर्याप्त उपलब्धता होनी चाहिए। बेड, चद्दर इत्यादि साफ स्वच्छ होने चाहिए। बिजली एवं प्रकाश के लिए वैकल्पिक व्यवस्था जैसे जनरेटर, इनवर्टर भी होना अनिवार्य है। उन्होंने जनपद के सभी चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देश दिया है कि उपरोक्त सभी बिंदुओं का पालन अवश्य  कराएं। जिससे आम जनमानस को गुणवत्तापरक चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराई जा सके।

Also Read

विश्व रक्तदान दिवस पर सम्मानित किए जाएंगे डोनर, जानें पूरा शेड्यूल...

13 Jun 2024 06:00 PM

चंदौली Chandauli News : विश्व रक्तदान दिवस पर सम्मानित किए जाएंगे डोनर, जानें पूरा शेड्यूल...

बाबा कीनाराम स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय की ओर से जिला अस्पताल स्थित रक्त कोष में शुक्रवार को विश्व रक्तदाता दिवस पर शिविर व गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। और पढ़ें