advertisements
advertisements

Jaunpur News : पूर्वांचल यूनिवर्सिटी और एनबीएआईएम के बीच एमओयू, छात्रों को मिलेंगी ये सुविधाएं...

पूर्वांचल यूनिवर्सिटी और एनबीएआईएम के बीच एमओयू, छात्रों को मिलेंगी ये सुविधाएं...
UPT | एमओयू पर साइन करने के बाद पूर्वांचल यूनिवर्सिटी और एनबीएआईएम के सदस्य।

Jun 10, 2024 15:54

राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए कुलपति प्रो. वंदना सिंह एवं विज्ञान संकाय के अध्यक्ष प्रो. राजेश शर्मा की पहल पर 10 जून को वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय, एवं भारतीय कृषि...

Jun 10, 2024 15:54

Jaunpur News : राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए कुलपति प्रो. वंदना सिंह एवं विज्ञान संकाय के अध्यक्ष प्रो. राजेश शर्मा की पहल पर 10 जून को वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय, एवं भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की मऊ जिले में स्थित राष्ट्रीय कृषि महत्वपूर्ण सूक्ष्म जीव ब्यूरो (एनबीएआईएम) के मध्य समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। 

क्या कहती हैं वीसी
पूर्वांचल यूनिविर्सिटी की कुलपति प्रो. वंदना सिंह ने बताया कि समझौते का उद्देश्य दोनों संस्थाओं के मध्य विभिन्न शैक्षणिक, शोध, पेटेंट, जीव व कृषि विज्ञान के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण एवं शोध कार्यों में परस्पर सहयोग प्रदान करना है। जिससे वे इस क्षेत्र में हो रहे नवाचार एवं शोध के माध्यम से अपने ज्ञान पर उत्तरोत्तर उन्नति कर सकें। 

एमओयू पर इन्होंने किए दस्तखत 
उन्होंने बताया कि देश में एनबीएआईएम एकमात्र संस्था है, जिसे खाद्य और कृषि के लिए सूक्ष्मजीव आनुवंशिक संसाधनों को संरक्षित, परिरक्षित और उपयोग करने का अधिकार है। जहां सुस्पष्ट सूक्ष्मजीवों को इसके सतत उपयोग के लिए संरक्षित किया जाता है और वे राष्ट्रीय समृद्धि और भावी पीढ़ी के लिए एक संपदा हैं। विश्वविद्यालय की तरफ से प्रो. राजेश शर्मा, सहयुक्त आचार्य, डॉ. प्रकाश तिवारी एवं समझौता ज्ञापन के नोडल अधिकारी डॉ. मनोज कुमार पाण्डेय ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के लिए विश्वविद्यालय की तरफ से प्रतिनिधित्व किया।

Also Read

कांग्रेस के प्रदेश अजय राय ने संविधान की रक्षा के लिए संकल्प लिया, संविधान उद्देशिका पढ़ ली शपथ

13 Jun 2024 07:47 PM

वाराणसी Varanasi News : कांग्रेस के प्रदेश अजय राय ने संविधान की रक्षा के लिए संकल्प लिया, संविधान उद्देशिका पढ़ ली शपथ

वाराणसी में पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी अजय राय ने कड़ी टक्कर दी। इसमें पीएम नरेंद्र मोदी ने करीब डेढ़ लाख वोटों से जीत दर्ज की है। इतने कम अंदर से जीत पर अजय राय का वोट प्रतिशत बढ़ा है तो दूसरी तरफ उनका कद बढ़ा है। और पढ़ें