पूर्वांचल विश्वविद्यालय में छात्रा से दुर्व्यवहार का मामला : सहायक प्रोफेसर के खिलाफ एबीवीपी के कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

सहायक प्रोफेसर के खिलाफ एबीवीपी के कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन
UPT | प्रदर्शन करते खिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता।

Sep 30, 2024 22:44

पूर्वांचल विश्वविद्यालय में बीए प्रथम वर्ष की छात्रा के साथ सहायक आचार्य की ओर से अश्लील बातें व गलत हरकत करने के मामले में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने आरोपी के खिलाफ प्रदर्शन किया।

Sep 30, 2024 22:44

Jaunpur News : पूर्वांचल विश्वविद्यालय में बीए प्रथम वर्ष की एक छात्रा के साथ सहायक आचार्य द्वारा अश्लील बातें और अनुचित हरकतें करने का मामला सामने आया है। इस गंभीर घटना के बाद सोमवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के कार्यकर्ताओं ने आरोपी सहायक आचार्य को निलंबित करने की मांग करते हुए कुलसचिव को ज्ञापन सौंपा है। कार्यकर्ता सुबह से ही विश्वविद्यालय परिसर में अपनी मांगों को लेकर डटे रहे। 

एबीवीपी के जिला संयोजक शिवम सिंह के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने कुलसचिव से मुलाकात की और आरोपी शिक्षक के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की। ज्ञापन में उन्होंने उल्लेख किया कि पर्यावरण शिक्षा विभाग के सहायक आचार्य द्वारा छात्रा से अश्लील बातचीत का ऑडियो सामने आया है। यह घटना विश्वविद्यालय की प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचाती है और शिक्षा के मंदिर में इस प्रकार की घटनाओं का होना न केवल शर्मनाक बल्कि चिंताजनक है।

जांच समिति गठन की मांग
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने मांग की है कि विश्वविद्यालय जल्द से जल्द आरोपी शिक्षक को निलंबित कर, जांच समिति का गठन करे। समिति की अध्यक्षता किसी वरिष्ठ महिला शिक्षक को सौंपी जानी चाहिए और समिति में अन्य किसी शिक्षण संस्थान से भी एक वरिष्ठ महिला शिक्षक और दो छात्राओं को शामिल किया जाए। इसके साथ ही समिति को एक सप्ताह के भीतर जांच पूरी कर रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया जाए। विद्यार्थियों से गोपनीय तरीके से पूछताछ हो और उनकी पहचान को गुप्त रखा जाए ताकि मामले की गंभीरता को समझते हुए निष्पक्ष जांच हो सके। 

छात्रा द्वारा आरोप और कार्रवाई
यह मामला तब उजागर हुआ जब बीए प्रथम वर्ष की छात्रा ने सहायक प्रोफेसर पर अश्लील बातें करने का आरोप लगाते हुए कुलपति को प्रार्थना पत्र दिया। छात्रा ने आरोपी शिक्षक के खिलाफ सबूत के रूप में एक ऑडियो भी प्रस्तुत किया, जिसमें प्रोफेसर द्वारा की गई अश्लील बातचीत रिकॉर्ड थी। इस घटना के बाद छात्रा मानसिक आघात में है, और उसके परिजन उसे अपने घर ले गए हैं।

इस मामले में पुलिस तक भी शिकायत पहुंची है, लेकिन पुलिस विभाग के अधिकारी मीडिया के सामने कोई बयान देने से बच रहे हैं। घटना ने पूर्वांचल विश्वविद्यालय के शैक्षिक वातावरण पर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं, और अब यह देखना होगा कि विश्वविद्यालय प्रशासन किस प्रकार से इस गंभीर मामले को संभालता है। 

Also Read

छात्रों ने स्थानीय बाजार के महत्व पर रखे विचार, बोले-इससे आत्मसम्मान में वृद्धि होगी

30 Sep 2024 08:42 PM

गाजीपुर निबंध और भाषण प्रतियोगिता : छात्रों ने स्थानीय बाजार के महत्व पर रखे विचार, बोले-इससे आत्मसम्मान में वृद्धि होगी

हिंदू इंटर कॉलेज, जमानिया में निबंध और भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के पहले चरण में निबंध प्रतियोगिता हुई, जिसका विषय था "लोकल का स्वर"। प्रतिभागियों ने इस बात पर जोर दिया कि स्थानीय उत्पादों का समर्थन करने से न केवल आत्मसम्मान में वृद्धि होगी, बल्कि स्थानीय अ... और पढ़ें