काशी विश्वनाथ मंदिर : सावन माह में कांवरियों के लिए महत्वपूर्ण निर्णय, एक लेन 31 दिनों तक कांवरियों के लिए रिजर्व

सावन माह में कांवरियों के लिए महत्वपूर्ण निर्णय, एक लेन 31 दिनों तक कांवरियों के लिए रिजर्व
UPT | प्रशासन की तैयारी।

Jul 08, 2024 21:16

इस बार सावन 22 जुलाई से शुरू हो रहे है। सावन माह के दौरान मंदिरों में कांवरियों की भीड़ रहती है। काशी में स्थित विश्वनाथ मंदिर द्वादश ज्योतिर्लिंगों में प्रमुख स्थान रखता है।

Jul 08, 2024 21:16

Short Highlights
  • सावन 22 जुलाई से शुरू हो रहे है
  • वाराणसी-प्रयागराज मार्ग की एक लेन को 31 दिनों तक कांवरियों के लिए रिजर्व करने का फैसला
  • यह व्यवस्था 20 जुलाई की मध्यरात्रि से 19 अगस्त की मध्यरात्रि तक लागू
Varanasi News : इस बार सावन 22 जुलाई से शुरू हो रहे है। सावन माह के दौरान मंदिरों में कांवरियों की भीड़ रहती है। काशी में स्थित विश्वनाथ मंदिर द्वादश ज्योतिर्लिंगों में प्रमुख स्थान रखता है। यहां लाखों कांवरिया जल चढ़ाने आते हैं। इस भारी भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं।

कांवरियों के लिए ये महत्वपूर्ण निर्णय 
प्रशासन ने कांवरियों की सुविधा के लिए वाराणसी-प्रयागराज मार्ग की एक लेन को 31 दिनों तक उनके लिए रिजर्व करने का फैसला किया है। यह व्यवस्था 20 जुलाई की मध्यरात्रि से 19 अगस्त की मध्यरात्रि तक लागू रहेगी। इस दौरान भारी वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा और केवल कांवरियों के वाहनों को ही इस लेन पर चलने की अनुमति होगी।

लागु रहेंगे ये दिशा-निर्देश
वाराणसी में सावन के समय शनिवार की रात से लेकर मंगलवार की सुबह तक किसी भी भारी वाहन को शहर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। यह प्रतिबंध नई दिल्ली से कोलकाता को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी लागू होगा, जहाँ शनिवार रात 8 बजे से मंगलवार सुबह 7 बजे तक भारी वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। सावन माह में प्रत्येक रविवार की रात 10 बजे से सोमवार की रात्रि 12 बजे तक आम लोग मैदागिन से रामपुरा होते हुए गोदौलिया तक केवल पैदल ही आ-जा सकेंगे।

ये भी पढ़ें : अग्निपथ योजना : वायु सेना में अग्निवीर बनने के लिए आवेदन आज से शुरू, जानिए भर्ती की पूरी प्रक्रिया...

होल्ड एरियों की व्यवस्था
कांवरियों के आराम और सुविधा का भी ध्यान रखा गया है। इसके लिए कैंट स्टेशन पर एक विशेष "होल्ड एरिया" बनाया जाएगा। जहाँ वे विश्राम कर सकेंगे। यह व्यवस्था श्रद्धालुओं को यात्रा के दौरान राहत प्रदान करेगी।

Also Read

जमीनी रंजिश में युवक को मारी गोली, पड़ोस के तीन युवकों पर मारपीट व गोली मारने का आरोप

5 Oct 2024 10:19 PM

जौनपुर Jaunpur News : जमीनी रंजिश में युवक को मारी गोली, पड़ोस के तीन युवकों पर मारपीट व गोली मारने का आरोप

बक्सा थाना क्षेत्र के पुराहेमू गांव में ज़मीनी विवाद को लेकर एक युवक पर हमला कर उसके पैर में गोली मारी गई। गांव के तीन युवकों पर मारपीट .... और पढ़ें