वाराणसी दौरे पर आएंगे प्रधानमंत्री मोदी : सिगरा स्टेडियम के फेज-2 और फेज-3 का करेंगे उद्घाटन, खिलाड़ियों को देंगे सौगात

सिगरा स्टेडियम के फेज-2 और फेज-3 का करेंगे उद्घाटन, खिलाड़ियों को देंगे सौगात
UPT | वाराणसी दौरे पर आएंगे प्रधानमंत्री मोदी

Oct 18, 2024 17:36

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 20 अक्टूबर को वाराणसी दौरा प्रस्तावित है। इस दौरान, पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में करोड़ों की सौगात देने वाले हैं

Oct 18, 2024 17:36

Varanasi News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 20 अक्टूबर को वाराणसी दौरा प्रस्तावित है। इस दौरान, पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में करोड़ों की सौगात देने वाले हैं, जिसमें सिगरा स्थित डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम के नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के फेज-2 और फेज-3 का उद्घाटन शामिल है। यह पूर्वांचल के खिलाड़ियों के लिए संजीवनी का काम करेगा। इससे पहले, फरवरी में पीएम मोदी ने फेज-1 का उद्घाटन किया था।

सिगरा स्टेडियम का हुआ पुनर्विकास
सिगरा स्थित डॉ. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम का पुनर्विकास 325.65 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है, जिसका उद्देश्य खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपने कौशल का प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान करना है। यह स्टेडियम मल्टी स्पोर्ट्स और मल्टी लेवल आधुनिक इनडोर सुविधाओं से सुसज्जित है। स्मार्ट सिटी के पीआरओ शाकंभरी संथालिया ने बताया कि स्टेडियम का पुनर्विकास तीन चरणों में किया गया है, जिसमें पहले चरण का निर्माण 109.36 करोड़ रुपये की लागत से हुआ था, जबकि दूसरे और तीसरे चरण का निर्माण 216.29 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया गया है।

फेज-2 और फेज-3 का होगा उद्घाटन
फेज-1 में अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार सुविधाएं प्रदान की गई थीं। इसमें बैडमिंटन कोर्ट, टेबल टेनिस, जिम्नास्टिक, ओलंपिक साइज का स्विमिंग पूल, और बोर्ड गेम्स जैसे चेस और कैरम के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। फेज-2 और फेज-3 के उद्घाटन के बाद, स्टेडियम में खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं मिलेंगी। फेज-2 में शूटिंग स्पोर्ट्स के लिए 10 मीटर और 25 मीटर की रेंज बनाई गई है, जबकि फेज-3 में क्रिकेट प्रैक्टिस फील्ड, वॉलीबॉल, फुटबॉल, बास्केटबॉल, और 8 बे वाली 400 मीटर एथलेटिक ट्रैक जैसी आउटडोर सुविधाएं शामिल हैं।

कई आधुनिक सुविधाएं भी शामिल
इसके अलावा, कॉम्बैट स्पोर्ट्स जैसे बॉक्सिंग, जूडो, कराटे, ताइक्वांडो, वेट लिफ्टिंग, और कुश्ती के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। स्टेडियम में स्पोर्ट्स साइंस सेंटर और फेंसिंग जैसी आधुनिक सुविधाएं भी होंगी, जो खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन के लिए प्रेरित करेंगी। पूर्वांचल के खिलाड़ियों को अब वाराणसी में ही अंतरराष्ट्रीय मैच देखने और खेलने का अवसर मिलेगा। स्टेडियम में इनडोर और आउटडोर दोनों तरह की सुविधाएं उपलब्ध हैं, जिसमें पैरा स्पोर्ट्स प्रतियोगिताओं के आयोजन की भी योजना है।

Also Read

दशाश्वमेध घाट पर हुआ कार्यक्रम, रतन टाटा को भी किया गया याद

18 Oct 2024 08:30 PM

वाराणसी शहीदों की याद में जलाए गए आकाशदीप : दशाश्वमेध घाट पर हुआ कार्यक्रम, रतन टाटा को भी किया गया याद

दशाश्वमेध घाट पर गंगा सेवा निधि द्वारा पिछले 25 वर्षों से अमर शहीदों की याद में आकाशदीप जलाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में शुक्रवार शाम को शहीदों की याद में आकाशदीप जलाया गया। और पढ़ें