Janmashtami 2024 : काशी में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, लड़कियों ने राधा का रूप धारण कर कृष्ण के साथ किया नृत्य

काशी में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, लड़कियों ने राधा का रूप धारण कर कृष्ण के साथ किया नृत्य
UPT | लड्डू गोपाल की आरती उतारते हुए महिलाएं

Aug 26, 2024 17:23

पूरे देश में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम है। भगवान भोलेनाथ के इष्ट देव और जगत के पालनकर्ता भगवान विष्णु के स्वरूप श्री कृष्ण जन्म काशी में बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है। श्री कृष्ण जन्माष्टमी काशी के मंदिर...

Aug 26, 2024 17:23

Varanasi News: पूरे देश में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम है। भगवान भोलेनाथ के इष्ट देव और जगत के पालनकर्ता भगवान विष्णु के स्वरूप श्री कृष्ण जन्म काशी में बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है। श्री कृष्ण जन्माष्टमी काशी के मंदिर, शिवालय और पुलिस स्टेशन के साथ घरों में भी मनाया जा रहा है। काशी में हर हर महादेव के साथ राधे-राधे और जय श्री कृष्ण के नारे भी लगाए जा रहे।

कृष्णमय हुई शिव की नगरी
जन्माष्टमी के दिन शिव की नगरी पूरी तरह भगवान श्री कृष्णमय दिख रही है। काशी में सूर्य उदय के साथ ही भगवान लड्डू गोपाल को गंगाजल, दूध, दही से स्नान कराया गया। उन्हें नए वस्त्र पहनाए गए और आरती भी उतारी गई। इसके साथ ही भगवान का मंगल गीत भी गाया गया।

इसके साथ ही सामने घाट क्षेत्र में महिलाएं लड़कियां राधा बनकर आई थी। उन्होंने लड्डू गोपाल के साथ जमकर नृत्य और रासलीला की। उन्होंने कहा, कि भगवान अपनी गोपियों के साथ रास रचाया करते थे। आज हम सब भी उनकी गोपियां बनाकर उनके साथ-साथ रचाकर यह उत्सव हर्ष उल्लास के साथ मना रहे हैं।

विधि विधान से पूजन पाठ किया
डॉ. शालिनी राना ने बताया कि आज श्री कृष्ण जन्म उत्सव के दिन हम सब ने भगवान श्री कृष्ण की पूरे विधि विधान से पूजन पाठ किया। अब हम उनके साथ नृत्य कर रहे हैं। यह बड़े सौभाग्य की बात है, कि काशी की धरती पर इतनी धूमधाम से भगवान श्री कृष्ण का जन्म उत्सव मनाया जा रहा है।

Also Read

गंगा का जलस्तर घटा, लेकिन मुश्किलें कम नहीं, जानें पूरा मामला

18 Sep 2024 08:18 PM

चंदौली Chandauli News : गंगा का जलस्तर घटा, लेकिन मुश्किलें कम नहीं, जानें पूरा मामला

गंगा का जलस्तर मंगलवार की रात में थम गया । पानी थमने का साथ ही 20 सेंटीमीटर घट भी गया है । जलस्तर घटने से तटवर्ती गांव के ग्रामीणों ने राहत की सांस ली। किन्तु... और पढ़ें