वीडीए की नई पहल : ड्रोन से वरुणा और असि नदी के ग्रीन बेल्ट में अवैध निर्माणों की निगरानी, ऐसे होगी कार्रवाई

ड्रोन से वरुणा और असि नदी के ग्रीन बेल्ट में अवैध निर्माणों की निगरानी, ऐसे होगी कार्रवाई
UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Oct 17, 2024 13:16

वाराणसी विकास प्राधिकरण (VDA) ने वरुणा और असि नदी के ग्रीन बेल्ट में अवैध निर्माणों के खिलाफ एक नई कार्ययोजना बनाई है। इस योजना के तहत ड्रोन तकनीक का उपयोग करते हुए...

Oct 17, 2024 13:16

Varanasi News : वाराणसी विकास प्राधिकरण (VDA) ने वरुणा और असि नदी के ग्रीन बेल्ट में अवैध निर्माणों के खिलाफ एक नई कार्ययोजना बनाई है। इस योजना के तहत ड्रोन तकनीक का उपयोग करते हुए अवैध निर्माणों की पहचान की जाएगी और फिर उन्हें ध्वस्त करने की कार्रवाई की जाएगी।

सभी क्षेत्रों की होगी रिकॉर्डिंग
VDA के अधिकारियों का कहना है कि ड्रोन सर्वे के माध्यम से अवैध निर्माणों का पता लगाया जाएगा। पहले हुए सर्वेक्षण और वर्तमान डेटा के मिलान के बाद संबंधित निर्माणों को सील किया जाएगा और ध्वस्तीकरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। ग्रीन बेल्ट और कृषि योग्य भूमि पर अवैध निर्माण रोकने के लिए VDA नियमित रूप से ड्रोन से निगरानी रखेगा। हर तीन महीने में तस्वीरें अपडेट की जाएंगी, ताकि अवैध कब्जाधारियों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके। सभी क्षेत्रों की रिकॉर्डिंग की जाएगी, जिसमें कृषि योग्य भूमि को विशेष रूप से चिह्नित किया जाएगा।



मैप किया जाएगा ऑनलाइन अपलोड
VDA ने शहर की सभी जोन की कृषि योग्य भूमि का मैप तैयार कर उसे ऑनलाइन अपलोड किया है। इसके अलावा एक कंट्रोल रूम भी स्थापित किया जा रहा है। इसमें विशेषज्ञों की टीम मॉनीटरिंग करेगी। इसके लिए क्षेत्र के सुपरवाइजर और जेई की मदद ली जाएगी। वीडीए सचिव डॉ. वेद प्रकाश मिश्रा ने कहा कि ग्रीन बेल्ट में हो रहे अवैध निर्माणों पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। भविष्य में ड्रोन सर्वे के माध्यम से अवैध निर्माणों की पहचान की जाएगी, और फिर उन्हें सील कर ध्वस्त किया जाएगा।

Also Read

दो पक्षों के झगड़े में एक की मौत, जानें कैसे खूनी संघर्ष में बदला मामूली विवाद... 

17 Oct 2024 02:28 PM

चंदौली Chandauli News : दो पक्षों के झगड़े में एक की मौत, जानें कैसे खूनी संघर्ष में बदला मामूली विवाद... 

मुगलसराय कोतवाली क्षेत्र के जलीलपुर नई बस्ती में पानी बहाने के विवाद में दो पक्षों के बीच जमकर मारपीट हो गयी। इसमें दोनो तरफ से जमकर लाठी डंडे चले, जिसमें एक पक्ष के 35 वर्षीय शाहिद गंभीर रूप से घायल हो गया। उसे... और पढ़ें