विकास प्राधिकरण की नई पहल : बनारस के 4 स्पॉट आपको बनाएंगे सेहतमंद, VDA बनाएगा 2-2 किलोमीटर का वॉकिंग ट्रैक

बनारस के 4 स्पॉट आपको बनाएंगे सेहतमंद, VDA बनाएगा 2-2 किलोमीटर का वॉकिंग ट्रैक
UPT | वाराणसी विकास प्राधिकरण

Aug 26, 2024 18:00

वाराणसी विकास प्राधिकरण ने शहर के उन इलाकों में वॉकिंग ट्रैक बनाने का फैसला किया है जहां लोगों का पैदल ज्यादा आना-जाना होता है। इस कदम का उद्देश्य लोगों को पैदल चलने के लिए प्रोत्साहित करना और उन्हें गाड़ियों पर निर्भर होने से बचाना है।

Aug 26, 2024 18:00

Short Highlights
  • प्राधिकरण डालेगा लोगों में पैदल चलने की आदत
  • मेडिकेटेड पौधों से कवर किया जाएगा वॉकिंग ट्रैक 
Varanasi News : वाराणसी विकास प्राधिकरण ने शहर के उन इलाकों में वॉकिंग ट्रैक बनाने का फैसला किया है जहां लोगों का पैदल ज्यादा आना-जाना होता है। समय के साथ सड़कों पर वाहनों का बढ़ता लोड और लोगों की बदल रही लाइफस्टाइल की वजह से लोग पैदल चलने से दूर हो रहे हैं। सड़कों पर पैदल चलने की जगह नहीं होने के कारण लोग पैदल चलने में असमर्थ हैं और इससे बचते भी हैं। विकास प्राधिकरण की इस पहल से लोगों को पैदल चलने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा और शहर को अधिक स्वस्थ और स्वच्छ बनाया जा सकेगा।

लोगों में डालेगा पैदल चलने की आदत 
वाराणसी विकास प्राधिकरण ने शहर के उन इलाकों में वॉकिंग ट्रैक बनाने का फैसला किया है जहां लोगों का पैदल ज्यादा आना-जाना होता है। इस कदम का उद्देश्य लोगों को पैदल चलने के लिए प्रोत्साहित करना और उन्हें गाड़ियों पर निर्भर होने से बचाना है। विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष पुलकित गर्ग ने बताया कि शहर में लोग छोटे-छोटे कामों के लिए भी गाड़ियों पर निर्भर हो गए हैं और पैदल चलने से बचते हैं। इसकी बड़ी वजह यह है कि सड़क पर पैदल चलने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है। इस समस्या का समाधान करने के लिए विकास प्राधिकरण ने सर्वे करवाया और शहर के उन हिस्सों को चिह्नित किया जहां पैदल चलने की जगह बनाई जा सकती है।

2-2 किलोमीटर पर बनेगा वाकिंग ट्रैक
वाराणसी विकास प्राधिकरण शहर में लगभग 2-2 किलोमीटर की वाकिंग ट्रैक बनवाने जा रहा है, जिसकी शुरुआत सेंट्रल जेल रोड से होगी। यहां पर कई बड़ी हाउसिंग सोसाइटीज आ चुकी हैं और कई आने वाली हैं, जिसे देखते हुए यह पहल की जा रही है। इस वॉकिंग ट्रैक के निर्माण से लोगों को पैदल चलने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा और शहर को अधिक स्वस्थ और स्वच्छ बनाया जा सकेगा।

इन जगहों पर बनेगा वाकिंग ट्रैक
वॉकिंग ट्रैक के लिए कई अच्छी लोकैलिटी के रूप में इसे चिह्नित करते हुए यहां पर वॉकिंग ट्रैक बनाया जाएगा, ताकि लोगों को पैदल चलने की जगह मिल सके। इसके अलावा रामनगर में किले से लेकर चौक एरिया तक का एक वॉकिंग ट्रैक तैयार होगा। अस्सी घाट से लेकर रविदास पार्क तक एक नया वॉकिंग ट्रैक बनाया जाएगा। इसके अतिरिक्त पांडेपुर पर नए मेडिकल कॉलेज को लेकर जो जगह प्रस्तावित है, वहां पर भी वॉकिंग ट्रैक बनाने का काम किया जाएगा, क्योंकि यहां पर मेडिकल कॉलेज बनने के बाद भीड़ भी बढ़ेगी और लोगों के अंदर पैदल चलने की आदत डेवलप करने के लिए यह काम किया जाएगा।

मेडिकेटेड पौधों से कवर किया जाएगा वाकिंग ट्रैक 
इन वॉकिंग ट्रैक को मेडिकेटेड पौधों से कवर किया जाएगा, ताकि पैदल चलते समय लोगों के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखा जा सके। ये वाकिंग ट्रैक ट्रेल के तौर पर शुरू किए जाएंगे और लोगों के रेस्पांस के हिसाब से शहर के और हिस्सों में भी इस पर काम किया जाएगा।

Also Read

मंत्री ने झाड़ू लगाकर सफाई का संदेश देकर शपथ दिलाई, गांधी जयंती तक चलेगा कार्यक्रम

19 Sep 2024 07:31 PM

गाजीपुर स्वच्छता ही सेवा अभियान शुरू : मंत्री ने झाड़ू लगाकर सफाई का संदेश देकर शपथ दिलाई, गांधी जयंती तक चलेगा कार्यक्रम

गांधी जयंती तक चलने वाले स्वच्छता ही सेवा-2024 अभियान की शुरुआत रेवतीपुर रामलीला मैदान में हुई। उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), स्टाम्प तथा न्यायालय शुल्क एवं पंजीयन विभाग, रवीन्द्र जायसवाल ने स्वयं झाड़ू लगाकर स्वच्छता का संदेश दिया। और पढ़ें