ताजमहल में जलाभिषेक की याचिका पर होगी सुनवाई : एएसआई की आपत्ति खारिज, कोर्ट ने भारत सरकार को बनाया पक्षकार

एएसआई की आपत्ति खारिज, कोर्ट ने भारत सरकार को बनाया पक्षकार
UPT | ताजमहल में जलाभिषेक की याचिका पर होगी सुनवाई

Sep 17, 2024 14:22

ताजमहल को तेजोमहालय बताने का दावा तो काफी पुराना है। लेकिन आए दिन इसे लेकर अदालत में तरह-तरह की याचिकाएं दायर की जाती हैं। एक ऐसी ही याचिका आगरा की अदालत में डाली गई है।

Sep 17, 2024 14:22

Short Highlights
  • ताजमहल में जलाभिषेक की मांग पर सुनवाई
  • एएसआई की आपत्ति कोर्ट में खारिज
  • भारत सरकार को बनाया गया पक्षकार
Agra News : ताजमहल को तेजोमहालय बताने का दावा तो काफी पुराना है। लेकिन आए दिन इसे लेकर अदालत में तरह-तरह की याचिकाएं दायर की जाती हैं। एक ऐसी ही याचिका आगरा की अदालत में डाली गई है। इस याचिका में ताजमहल को तेजोमहालय बताते हुए मांग की गई है कि सावन के महीने में उन्हें तेजोमहालय में जलाभिषेक और दु्ग्धाभिषेक करने का अधिकार मिले। अब अदालत इस याचिका को सुनने के लिए तैयार भी हो गया है। सबसे बड़ी बात ये है कि इसमें भारत सरकार को भी पक्षकार बना दिया गया है।

जानिए किसने दाखिल की है याचिका
ताजमहल को तेजोमहालय बताते हुए जलाभिषेक के मांग की याचिका योगी यूथ ब्रिगेड के प्रदेश अध्यक्ष कुंवर अजय तोमर ने 23 जुलाई को दाखिल की थी। इस पर 13 सितंबर को आगरा की लघुवाद अदालत में सुनवाई भी हुई थी। इस सुनवाई में एएसआई के वकील ने कहा था कि अधीक्षण पुरातत्वविद राजकुमार पटेल सरकारी अधिकारी हैं, ऐसे में उन पर मुकदमा नहीं चल सकता। इसी के आधार पर आपत्ति दाखिल करते हुए याचिका को रद्द करने की मांग की गई थी।

कोर्ट ने खारिज की आपत्ति
हालांकि उस दिन चली लंबी बहस के बाद अदालत ने आदेश सुरक्षित रख लिया था। इसके बाद सोमवार यानी 16 सितंबर को अदालत ने एएसआई की आपत्ति को खारिज कर दिया। इतना ही नहीं, कोर्ट ने केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के सचिव के जरिए भारत सरकार को मुकदमे में पक्षकार बनाने को कहा है। इस मामले में अगली सुनवाई 24 सितंबर को तय की गई है।

ताजमहल पर आए दिन विवाद
आगरा का ताजमहल भले ही दुनिया के 7 अजूबों में से एक हो, लेकिन इसे लेकर हर दिन कोई न कोई विवाद सामने आ ही जाता है। बीते दिनों हिंदू संगठन के कुछ लोग बोतल में गंगाजल ताजमहल में घुस गए थे और जलाभिषेक की कोशिश की थी। मामले में दो लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था। वहीं कुछ दिन पहले ताजमहल में दो व्यक्तियों द्वारा पेशाब किए जाने की वीडियो भी सामने आई थी।

Also Read

ट्रेन का इंतजार कर रहा था, कोर्ट केस की तारीख पर जाना था उदयपुर

19 Sep 2024 09:08 PM

मथुरा रेलवे स्टेशन पर युवक की अचानक मौत : ट्रेन का इंतजार कर रहा था, कोर्ट केस की तारीख पर जाना था उदयपुर

जंक्शन रेलवे स्टेशन पर एक युवक की सीने में जलन के बाद अटैक से मौत हो गई।टिकट कटाकर ट्रेन के इंतजार में ज़िन्दगी की टिकट कट गई।घटना को लेकर परिवार में कोहराम मच गया। और पढ़ें