आगरा में मण्डलायुक्त रितु माहेश्वरी सख्त : रेल पटरी से लेकर हवाई पट्टी तक चला सफाई अभियान, काम न होने पर दी चेतावनी

रेल पटरी से लेकर हवाई पट्टी तक चला सफाई अभियान, काम न होने पर दी चेतावनी
UPT | आगरा।

Aug 27, 2024 22:12

आगरा में मंगलवार को मण्डलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में एयरोड्रोम पर्यावरण प्रबंधन समिति की बैठक हुई। इस बैठक में पिछली बार दिए गए निर्देशों के अनुपालन की समीक्षा की गई...

Aug 27, 2024 22:12

Agra News : आगरा में मंगलवार को मण्डलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में एयरोड्रोम पर्यावरण प्रबंधन समिति की बैठक हुई। इस बैठक में पिछली बार दिए गए निर्देशों के अनुपालन की समीक्षा की गई। एयरफोर्स अधिकारी ने बताया कि रेलवे ट्रैक पर गंदगी की सफाई काफी हद तक हो चुकी है, लेकिन कुछ काम अभी बाकी है। मण्डलायुक्त ने शत-प्रतिशत सफाई के निर्देश दिए और कहा कि रेलवे बाउंड्री के पास रहने वाले लोगों को जागरूक करने के लिए साइनेज बोर्ड लगाए जाएं। उन्होंने कूड़ा फैलाने वालों पर जुर्माना लगाने की भी बात कही।

डोर-टू-डोर कूड़ा संग्रह को प्रभावी बनाने के लिए निर्देश
बैठक में खेरिया मोड़ चौराहा, दरगाह कमाल खां और धनौली जैसे स्थानों पर कूड़े के निपटान की समीक्षा की गई। अधिकारियों ने बताया कि कूड़ाघरों को ढक दिया गया है और अब खुले में कूड़ा नहीं फेंका जा रहा। मण्डलायुक्त ने डोर-टू-डोर कूड़ा संग्रह को प्रभावी बनाने के निर्देश दिए। सुचेता गांव में कूड़े के उचित निपटान के लिए बंद कूड़ाघर बनाने का प्रस्ताव रखा गया। एसडीएम सदर को दो महीने में इस प्रस्ताव को स्वीकृत कराने और काम शुरू करने के निर्देश दिए गए। तब तक बीडीओ और डीपीआरओ को सुचेता से पथौली तक सफाई करवाने को कहा गया।



10 लाख रुपये जुर्माना लगाने का निर्देश
ग्वालियर रोड पर स्थित छावनी बोर्ड के ठोस अपशिष्ट संयंत्र से 25 हजार टन कचरे के निस्तारण का काम पूरा नहीं होने पर मण्डलायुक्त ने कड़ी नाराजगी जताई। उन्होंने छावनी बोर्ड पर 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाने और 10 सितंबर तक शत-प्रतिशत निस्तारण के कड़े निर्देश दिए। यदि निर्धारित तिथि तक काम पूरा नहीं हुआ तो 10 लाख का अतिरिक्त जुर्माना लगाने की चेतावनी दी गई। साथ ही, नए कचरे के निपटान के लिए नगर निगम के साथ अनुबंध करने को कहा गया।

मण्डलायुक्त ने जताई नाराजगी
वायुसेना परिसर के आसपास कबूतरबाजी रोकने के लिए दिए गए पिछले निर्देशों का पालन न होने पर मण्डलायुक्त ने नाराजगी व्यक्त की। बैठक में अनुपस्थित रहने वाले थानाध्यक्ष को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने और एसीपी लोहामण्डी को चेतावनी देने के निर्देश दिए गए। वायुसेना स्टेशन परिसर से बंदरों को हटाने के नगर निगम के प्रयासों की सराहना की गई और इस कार्य को जारी रखने को कहा गया। एयरफोर्स अधिकारी द्वारा परिसर में सियारों की उपस्थिति की जानकारी दी गई, जिस पर वन विभाग को विशेषज्ञों की मदद से समाधान निकालने के निर्देश दिए गए।

बैठक में ये सभी रहे मौजूद
बैठक में जिलाधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी, नगरायुक्त अंकित खण्डेलवाल, प्रभागीय निदेशक वन विभाग आदर्श कुमार, अपर जिलाधिकारी नगर अनुप कुमार, अपर नगर आयुक्त सुरेंद्र प्रसाद, एसडीएम सदर कृष्ण सिंह, एसीएम तृतीय अभय सिंह सहित एयरफॉर्स और रेलवे विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में पर्यावरण संरक्षण और स्वच्छता को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए और संबंधित विभागों को कड़े निर्देश दिए गए। मण्डलायुक्त ने सभी विभागों से समन्वय बनाकर काम करने और निर्धारित समय-सीमा में कार्यों को पूरा करने पर जोर दिया।

Also Read

पटाखा गोदाम में हुआ धमाका, दर्जनभर मकान गिरे, 4 लोगों की मौत, कई घायल

17 Sep 2024 01:30 AM

फिरोजाबाद फिरोजाबाद से बड़ी खबर : पटाखा गोदाम में हुआ धमाका, दर्जनभर मकान गिरे, 4 लोगों की मौत, कई घायल

ग्रामीणों ने बताया कि नौशहरा में भूरे खां का पटाखा गोदाम है। वह शिकोहाबाद में रहता है। गोदाम में इन दिनों दीपावली को लेकर स्टाक किया जा रहा है। अचानक सोमवार की रात करीब 10 बजे तेजी से ब्लास्ट हुआ और धमाके के साथ पटाखा गोदाम के आसपास के दर्जनभर मकान गिरते चले गए। और पढ़ें