Agra News : एकलव्य स्पोर्ट्स स्टेडियम में सेना भर्ती रैली आयोजित, युवाओं में दिखाई दे रहा जोश

एकलव्य स्पोर्ट्स स्टेडियम में सेना भर्ती रैली आयोजित, युवाओं में दिखाई दे रहा जोश
UPT | सेना भर्ती रैली आयोजित

Jul 20, 2024 23:32

शनिवार 20 जुलाई को (सातवे दिन) सेना भर्ती कार्यालय ने एटा और मथुरा जिले( छाता और गोवर्धन तहसील ) के अग्निवीर जनरल ड्यूटी श्रेणी के लिए आयोजित भर्ती रैली में लगभग 1400 अभ्यर्थियों में से 1200...

Jul 20, 2024 23:32

Agra News : एकलव्य स्पोर्ट्स स्टेडियम आगरा में आयोजित होने वाली 19 दिवसीय सेना भर्ती रैली तीन चरणों में 14 जुलाई 2024 से जारी है । पहले चरण में सेना भर्ती कार्यालय, आगरा की अग्निवीर भर्ती रैली, जिसमें सेना भर्ती कार्यालय, आगरा के अंतर्गत आने वाले 12 जिले शामिल हैं, अर्थात् आगरा, मथुरा, अलीगढ़, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, जालौन, झाँसी, ललितपुर, हाथरस और कासगंज। दूसरे और तीसरे चरण में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के सभी जिलों के युवाओं के लिए मुख्यालय भर्ती क्षेत्र, लखनऊ की सैनिक तकनीकी नर्सिंग सहायक और सिपाही फार्मा रैली के लिए भर्ती रैली आयोजित की जा रही है।
भर्ती प्रक्रिया के बारे में जनरल अधिकारी को कराया अवगत
लेफ्टिनेन्ट जनरल मुकेश चड्ढा, सेना मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल, चीफ़ ऑफ स्टाफ, मध्य कमान, लखनऊ ऑर मेजर जेनरल मनोज तिवारी, जोनल भर्ती अधिकारी, मुख्यालय भर्ती जोन, लखनऊ ने भर्ती प्रक्रिया कि समीक्षा की। अन्य गतिविधियों के तहत लेफ्टिनेन्ट जनरल मुकेश चड्ढा ने अभ्यर्थियों को प्रोहित्साहित करते हुए झंडी दिखाकर उनकी दौड़ प्रारंभ करवाई। कर्नल रिश्मा सरीन ने भर्ती प्रक्रिया के बारे में जनरल अधिकारी को अवगत करवाया। भर्ती रैली को ब्रिगेडियर नवीन सिंह, वीएसएम, स्टेशन कमांडर, आगरा कैंट और भानु चंद्र गोस्वामी, जिला मजिस्ट्रेट के अधीन नागरिक प्रशासन आगरा से जबरदस्त समर्थन मिला। 

1200 अभ्यर्थियों ने भर्ती रैली में लिया भाग
शनिवार 20 जुलाई को (सातवे दिन) सेना भर्ती कार्यालय ने एटा और मथुरा जिले( छाता और गोवर्धन तहसील ) के अग्निवीर जनरल ड्यूटी श्रेणी के लिए आयोजित भर्ती रैली में लगभग 1400 अभ्यर्थियों में से 1200 अभ्यर्थियों ने भर्ती रैली में भाग लिया। आगरा रैली की ऑनलाइन सीईई परीक्षा के लिए पंजीकरण का आंकड़ा, जो लगभग 50,000 था, अपने आप में अग्निपथ योजना के प्रति युवाओं के उत्साह और उत्सुकता का प्रमाण है। आगरा भर्ती रैली के लिए कुल लगभग 15,000 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया गया था। प्रत्येक जिले के अभ्यर्थियों की संख्या के आधार पर एक दिनवार कार्यक्रम तैयार किया गया है। आगरा में प्रतिदिन औसतन 1200-1500 उम्मीदवार रैली में भाग लेंगे।

अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक प्रशासनिक व्यवस्था सुनिश्चित
नागरिक प्रशासन ने रैली के लिए आने वाले अभ्यर्थियों के लिए आवश्यक प्रशासनिक व्यवस्था सुनिश्चित की, जिसमें आवास, मोबाइल शौचालय, पीने का पानी और बस स्टैंड और रेलवे स्टेशनों से उम्मीदवारों को लाने एवं ले जाने के लिए बसों का प्रावधान शामिल है। रैली स्थल तक अभ्यर्थियों का मार्गदर्शन करने के लिए सभी प्रमुख स्थानों पर पर्याप्त सूचना पत्रक प्रदर्शित किए गए हैं और रेलवे स्टेशनों पर नियमित रूप से घोषणाएं की जा रही हैं। सेना और पुलिस द्वारा क्रमशः सुरक्षा और भीड़ नियंत्रण के लिए अतिरिक्त उपाय किए गए हैं।

अभ्यर्थियों को विभिन्न परीक्षणों से गुजरना पड़ता है
अभ्यर्थियों के चयन के लिए स्क्रीनिंग प्रक्रिया बेहद निष्पक्ष, पारदर्शी और कठोर है, जिसमें सभी अभ्यर्थियों को विभिन्न परीक्षणों से गुजरना पड़ता है जिसमें निर्धारित समय में पूरी की जाने वाली 1.6 किमी की दौड़, शारीरिक फिटनेस परीक्षण, शारीरिक माप परीक्षण, दस्तावेज़ीकरण और अंत में चिकित्सा परीक्षण शामिल है। ये परीक्षण सेना के लिए उम्मीदवार की योग्यता, मानसिक चपलता और शारीरिक मजबूती की जांच करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

Also Read

फिरोजाबाद में भव्य सम्मान समारोह का आयोजन, शिक्षकों को किया गया सम्मानित

5 Sep 2024 09:51 PM

फिरोजाबाद शिक्षक दिवस : फिरोजाबाद में भव्य सम्मान समारोह का आयोजन, शिक्षकों को किया गया सम्मानित

शिक्षक दिवस के अवसर पर कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय परिसर, सिविल लाइन में एक भव्य सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। और पढ़ें