आगरा की नई टाउनशिप: नए साल पर घर का तोहफा, दिसंबर में होगी भव्य लॉन्चिंग

नए साल पर घर का तोहफा, दिसंबर में होगी भव्य लॉन्चिंग
UPT | आगरा की टाउनशिप ।

Sep 30, 2024 14:27

आगरा में खुशियों का नया दौर शुरू होने जा रहा है। ककुआ और भांडई में विकसित की जा रही नई टाउनशिप के माध्यम से नए साल पर निवासियों को अपने सपनों का घर मिलने की उम्मीद है...

Sep 30, 2024 14:27

Agra News : आगरा में खुशियों का नया दौर शुरू होने जा रहा है। ककुआ और भांडई में विकसित की जा रही नई टाउनशिप के माध्यम से नए साल पर निवासियों को अपने सपनों का घर मिलने की उम्मीद है। इस टाउनशिप की भव्य लॉन्चिंग दिसंबर में होगी, जिसके बाद आवासीय प्लॉट्स के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत विभिन्न आय वर्गों के लिए कुल 4,087 प्लॉट्स उपलब्ध होंगे, जिससे लोगों का सस्ता आवास का सपना पूरा होगा।

हरित क्षेत्र से हाईवे फैसिलिटी जोन तक
आगरा विकास प्राधिकरण (एडीए) के अनुसार, यह नई टाउनशिप मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण योजना के अंतर्गत ग्वालियर हाईवे-44 पर 138 हेक्टेयर भूमि पर विकसित की जा रही है। इस परियोजना में आवासीय और व्यावसायिक दोनों जरूरतों को ध्यान में रखते हुए भूखंडों का विकास किया जाएगा, जिसकी कुल लागत लगभग 1,100 करोड़ रुपये होगी।

लॉन्चिंग से पहले की तैयारियां
इस टाउनशिप का पंजीकरण रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (रेरा) में कराया जाएगा, जिससे संभावित निवासियों को सुरक्षित और पारदर्शी तरीके से प्लॉट्स बुक करने की सुविधा मिलेगी। एडीए के उपाध्यक्ष एम अरुन्मौली ने बताया कि नए साल में लोगों को टाउनशिप में नए घर उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। सभी आवश्यक तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, और शासन से 242 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि भी प्राप्त हो चुकी है, जिससे टाउनशिप में लगभग 20,000 की आबादी बस सकेगी।

विशेषताएं और सुविधाएं
नई टाउनशिप को यूपी टाउनशिप नीति-2023 के अनुसार विकसित किया जा रहा है। इसमें आवासीय भूखंडों के अलावा सामुदायिक सुविधाएं, पार्क, खेल के मैदान, रिक्रिएशनल एरिया, और हरित क्षेत्र शामिल होंगे। यह टाउनशिप आगरा-ग्वालियर और आगरा बाईपास एनएच 44 के जंक्शन पर स्थित है, जिससे ताजमहल, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे जैसे प्रमुख स्थानों तक पहुंचना आसान होगा।

निवासियों के लिए नए अवसर
इस टाउनशिप के माध्यम से आगरा के निवासियों को सस्ती आवासीय योजनाओं का लाभ मिलेगा, जिससे वे बेहतर जीवनशैली का आनंद ले सकेंगे। इस योजना का उद्देश्य न केवल आवास उपलब्ध कराना है, बल्कि समाज में सामुदायिक भावना और समृद्धि को भी बढ़ावा देना है। आगरा की यह नई टाउनशिप नए साल पर एक नई शुरुआत का प्रतीक बनकर उभरेगी, जहां लोग अपने सपनों का घर बना सकेंगे। 

टाउनशिप में निम्नलिखित प्रकार के भूखंड उपलब्ध होंगे:
  • ग्रुप हाउसिंग: 900 से 1450 वर्ग फीट में, कुल 2,335 भूखंड।
  • एचआईजी भूखंड: 301 से 500 वर्ग मीटर में, कुल 163 भूखंड।
  • एमआईजी भूखंड: 90 से 300 वर्ग मीटर में, कुल 892 भूखंड।
  • एलआईजी भूखंड: 41 से 50 वर्ग मीटर में, कुल 455 भूखंड।
  • ईडब्ल्यूएस भूखंड: 30 से 40 वर्ग मीटर में, कुल 242 भूखंड।

Also Read

पीएम सूर्यघर योजना के लक्ष्य से बहुत दूर, गुस्साए डीएम ने कहा इन्हें ब्लैकलिस्ट करें...

30 Sep 2024 04:19 PM

फिरोजाबाद Firozabad News : पीएम सूर्यघर योजना के लक्ष्य से बहुत दूर, गुस्साए डीएम ने कहा इन्हें ब्लैकलिस्ट करें...

जिलाधिकारी रमेश रंजन ने पीएम सूर्यघर योजना से सम्बंधित कार्यदायी संस्थाओं के साथ विस्तार से चर्चा की। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकार की यह महत्वपूर्ण परियोजना है, जो नागरिकों के हितार्थ संचालित है। इससे न केवल... और पढ़ें