डीएम भानु चंद्र गोस्वामी का औचक निरीक्षण : जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में पाई गई कई खामियां, साफ-सफाई के दिए निर्देश

जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में पाई गई कई खामियां, साफ-सफाई के दिए निर्देश
UPT |  डीएम भानु चंद्र गोस्वामी का औचक निरीक्षण

Aug 05, 2024 01:35

डीएम भानु चंद्र गोस्वामी ने तहसील रोड पंचकुइयां स्थित जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय का औचक निरीक्षण करने पहुंचे तो शिक्षा विभाग में अफरा - तफरी मच कई। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी को कई ख़ामियां मिली जिसको लेकर उन्होंने समबंधित...

Aug 05, 2024 01:35

Agra News : तहसील रोड पंचकुइयां स्थित जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय का औचक निरीक्षण करने पहुंचे डीएम भानु चंद्र गोस्वामी ने शिक्षा विभाग में हड़कंप मचा दिया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी को कई खामियां मिलीं, जिसके चलते उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

डीएम ने साफ-सफाई के दिए निर्देश
निरीक्षण के दौरान डीएम ने सबसे पहले कार्यालय के मुख्य द्वार, सीढ़ियों और गैलरी में गंदगी देखी, जिस पर उन्होंने कड़ी नाराजगी जताई और तुरंत साफ-सफाई के निर्देश दिए। इसके बाद, उन्होंने कार्यालय के विभिन्न कक्षों का निरीक्षण किया, जहां उन्हें साफ-सफाई की कमी और अव्यवस्थित अभिलेख मिले। इस पर, वरिष्ठ सहायक अखलाक अहमद और कनिष्ठ सहायक सौरव कुमार से स्पष्टीकरण मांगा गया। 

 

डीएम भानु चंद्र गोस्वामी का औचक निरीक्षण

जिलाधिकारी ने जब डीआईओएस कार्यालय के बारे में जानकारी ली, तो उन्हें बताया गया कि भवन की जर्जर स्थिति के कारण कार्यालय को जीआईसी में शिफ्ट कर दिया गया है। तत्पश्चात, डीएम जीआईसी स्थित जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय पहुंचे। वहां निरीक्षण के दौरान, कई बाहरी व्यक्ति कार्यालय के अंदर पाए गए। डीएम ने सभी से नाम, पता, और आईडी प्रूफ के साथ कार्यालय में आने का कारण पूछा।

काउंटर की व्यवस्था सुनिश्चित करने के भी दिए निर्देश
डीएम ने सह जिला विद्यालय निरीक्षक विश्व प्रताप सिंह और वरिष्ठ सहायक सीमा को सख्त निर्देश दिए कि टीसी, काउंटर साइन या अन्य कार्य के लिए आने वाले विद्यालयों के कर्मचारियों को विद्यालय द्वारा अधिकृत परिचय पत्र देखकर ही कार्यालय में प्रवेश दिया जाए। बाहरी व्यक्तियों को प्रवेश न देने और विभिन्न कार्यों के लिए अलग-अलग काउंटर की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए। 

स्टाफ की कमी के कारण पांच कर्मचारी संबद्ध 
जिलाधिकारी ने कार्यालय में कार्यरत कुल कर्मचारियों और उनकी संबद्ध अवधि के बारे में जानकारी ली। उन्हें बताया गया कि कार्य की अधिकता और स्टाफ की कमी के कारण पांच कर्मचारी संबद्ध हैं। डीएम ने कई वर्षों से संबद्ध कर्मचारियों की फाइलें तलब कीं और वर्षों से जमे कर्मचारियों की संबद्धता को तत्काल समाप्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्यालय में उचित साफ-सफाई, अभिलेखों के व्यवस्थित और उचित रखरखाव, और बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक लगाने के निर्देश भी दिए।

Also Read

भजन-कीर्तन कार्यक्रम के दौरान दो गुटों में मारपीट, वीडियो वायरल

16 Sep 2024 04:56 PM

मैनपुरी मैनपुरी में गणेश पंडाल में हिंसक झड़प : भजन-कीर्तन कार्यक्रम के दौरान दो गुटों में मारपीट, वीडियो वायरल

नगर के आगरा रोड स्थित गणेश पंडाल में चल रहे धार्मिक कार्यक्रम के दौरान जमकर मारपीट हुई। घटना में कई लोग घायल हो गए। मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। घटना की सूचना के बाद पुलिस ने ... और पढ़ें