Firozabad News : बेसिक शिक्षा विभाग का इन्सपायर अवार्ड मानक योजना की कार्यशाला आज से शुरू

बेसिक शिक्षा विभाग का इन्सपायर अवार्ड मानक योजना की कार्यशाला आज से शुरू
UPT | फिरोजाबाद।

Jul 31, 2024 02:19

फिरोजाबाद भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के राष्ट्रीय नवप्रवर्तन प्रतिष्ठान द्वारा सत्र 2024-2025 के इन्सपायर अवार्ड मानक योजना की पोर्टल की साइट विद्यार्थियों के नामांकन के लिए खुल...

Jul 31, 2024 02:19

Firozabad News : फिरोजाबाद भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के राष्ट्रीय नवप्रवर्तन प्रतिष्ठान द्वारा सत्र 2024-2025 के इन्सपायर अवार्ड मानक योजना की पोर्टल की साइट विद्यार्थियों के नामांकन के लिए खुल चुकी है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी फिरोजाबाद आशीष कुमार पाण्डेय ने इंस्पायर अवार्ड मानक योजना की कार्यशालाओं का ब्लॉकवार कार्यक्रम जारी कर दिया है। 

जिसमें कार्यशाला 30 जुलाई से 10 अगस्त तक रखी गई है। जिसमें 30 जुलाई को एका, 31 जुलाई को अरांव, नगर क्षेत्र फिरोजाबाद एवं शिकोहाबाद, 07 अगस्त को फिरोजाबाद एवं जसराना, 08 अगस्त को खैरगढ़ और शिकोहाबाद, 09 अगस्त को मदनपुर एवं नारखी और 10 अगस्त को टूण्डला का आयोजन ब्लॉक संसाधन केन्द्र, फिरोजाबाद पर 3:30 बजे तक किया जाएगा।

अपनी स्कूल आईडी से कर सकते हैं लॉगिन
अश्वनी कुमार जैन ने बताया कि इन्सपायर अवार्ड मानक योजना में नामांकन के लिए किसी भी बोर्ड के विद्यालय अपनी इन्सपायर अवार्ड मानक योजना के पोर्टल पर अपनी स्कूल आईडी से लॉगिन कर सकते हैं। इसमें अपने स्कूल के कक्षा 6 से 10 तक के विद्यार्थियों के अधिकतम पांच उत्कृष्ट नवाचारी विचारों को अपलोड कर सकते हैं। 

विद्यार्थियों के नाम पर बैंक का खाता होना चाहिए
नामांकन कराने वाले विद्यार्थियों के नाम पर बैंक का खाता होना चाहिए। विचार में लगभग 150 शब्दों की सिनॉप्सिस और पेज पर बनाई गई मॉडल की तस्वीर होनी चाहिए। उन्होंने जनपद के समस्त बोर्ड के विद्यालयों के प्रधानाचार्यों से अपील की है कि वे अपने विद्यालय के सर्वश्रेष्ठ पांच आइडियाज के नामांकन अवश्य कराकर विद्यार्थियों के वैज्ञानिक दृष्टिकोण में वृद्धि करें।

नामांकन की अंतिम तिथि 15 सितम्बर 2024 है
 प्रथम स्तर पर जनपद स्तर की प्रदर्शनी के लिए चयन होने पर प्रत्येक विद्यार्थी को 10 हजार रुपये की धनराशि उस विद्यार्थी के खाते में भारत सरकार द्वारा भेजी जाती है। इस धनराशि के उपयोग से चयनित विद्यार्थी अपने प्रोजेक्ट को बनाकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन प्रथम स्तर पर करेंगे। इन्सपायर अवार्ड मानक योजना के पोर्टल पर नामांकन की अंतिम तिथि 15 सितम्बर 2024 है।

Also Read

ट्रेन का इंतजार कर रहा था, कोर्ट केस की तारीख पर जाना था उदयपुर

19 Sep 2024 09:08 PM

मथुरा रेलवे स्टेशन पर युवक की अचानक मौत : ट्रेन का इंतजार कर रहा था, कोर्ट केस की तारीख पर जाना था उदयपुर

जंक्शन रेलवे स्टेशन पर एक युवक की सीने में जलन के बाद अटैक से मौत हो गई।टिकट कटाकर ट्रेन के इंतजार में ज़िन्दगी की टिकट कट गई।घटना को लेकर परिवार में कोहराम मच गया। और पढ़ें