कहां थमेगा विवाद? : ज्ञानवापी के बाद अब ताजमहल को लेकर कोर्ट पहुंची हिंदू महासभा, की ये मांग

ज्ञानवापी के बाद अब ताजमहल को लेकर कोर्ट पहुंची हिंदू महासभा, की ये मांग
UPT | ताजमहल को लेकर कोर्ट पहुंची हिंदू महासभा

Feb 03, 2024 22:28

ताजमहल में हर साल होने वाले उर्स के आयोजन को लेकर हिंदू महासभा कोर्ट पहुंचा है। संगठन की ओर से ताजमहल में सर्वे कराए जाने की याचिका दाखिल करने पर भी विचार किया जा रहा है।

Feb 03, 2024 22:28

Short Highlights
  • ताजमहल को लेकर कोर्ट पहुंची हिंदू महासभा
  • 4 मार्च को होगी मामले की सुनवाई
  • ज्ञानवापी को लेकर अभी नहीं थमा है विवाद
Agra News : ज्ञानवापी मामले पर अभी विवाद थमा नहीं है कि अब ताजमहल को लेकर भी कोर्ट में याचिका दाखिल कर दी गई है। अखिल भारतीय हिंदू महासभा ने आगरा कोर्ट में एक अपील दाखिल कर ताजमहल में होने वाले उर्स के आयोजन पर रोक लगाने की मांग की है। कोर्ट इस मसले पर सुनवाई के लिए भी तैयार हो गया है।

RTI में मिले जवाब के बाद दाखिल की याचिका
हिंदू महासभा के नेता संजय जाट ने कहा कि उर्स के आयोजन के लिए मुगल, ब्रिटिश या भारत सरकार ने कभी अनुमति दी थी या नहीं, इस संबंध में RTI दाखिल कर जवाब मांगा गया था। एएसआई ने जवाब देते हुए बताया कि उर्स आयोजन करने वाली कमेटी को कभी कोई अनुमति नहीं मिली थी। ASI का जवाब मिलने के बाद हिंदू संगठन ने कोर्ट का रुख किया है।

4 मार्च को होगी मामले की सुनवाई
हिंदू महासभा की तरफ से आगरा की सिविल कोर्ट में दाखिल याचिका की सुनवाई अब 4 मार्च को होगी। संगठन की तरफ से कहा गया है कि एएसआई के किसी भी स्मारक में धार्मिक आयोजन नहीं किया जा सकता, इसलिए उर्स का आयोजन भी अवैध है। वहीं उर्स का आयोजन करने वाली कमेटी का कहना है कि एएसआई की तरफ से हर साल उर्स के आयोजन की अनुमति दी जाती है। उन्होंने कहा कि ब्रिटिश और भारतीय सररार ने भी हमेशा इसकी अनुमति दी है।

ताजमहल में सर्वे कराने की याचिका भी लगाएगा संगठन
हिंदू महासभा कृष्ण जन्मभूमि और ज्ञानवापी की तर्ज पर ताजमहल में भी सर्वे की मांग को लेकर याचिका लगाने पर विचार कर रहा है। आपको बता दें कि तीन दिवसीय उर्स का आयोजन 6 फरवरी से 8 फरवरी तक किया जाना है। शाहजहां की याद में हर साल ताजमहल में उर्स का आयोजन किया जाता है। इस तीन दिनों तक ताजमहल में एंट्री फ्री रखी जाती है। अंतिम दिन शाहजहां की कब्र पर 1507 मीटर लंबी चादर चढ़ाई जाएगी।

Also Read

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

19 Sep 2024 06:00 AM

लखनऊ उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है। और पढ़ें