दावों को लगा दाग : शासन और प्रशासन की सख्ती के बावजूद पेपर लीक, मचा हड़कंप

शासन और प्रशासन की सख्ती के बावजूद पेपर लीक, मचा हड़कंप
UPT | मैनपुरी में अभ्यर्थी के पास मिला सॉल्व पेपर

Feb 19, 2024 15:02

प्रदेश में हुई पुलिस भर्ती परीक्षा को नकल विहीन कराने के शासन और प्रशासन के सभी दावे फेल हो गए। जहां पूरे प्रदेश से बड़ी संख्या में सॉल्वर गैंग और उनके सदस्य गिरफ्तार किए गए, वहीं पुलिस और खुफिया एजेंसी को धता बताकर पेपर लीक कर दिया गया।

Feb 19, 2024 15:02

Mainpuri News : प्रदेश में हुई पुलिस भर्ती परीक्षा को नकल विहीन कराने के शासन और प्रशासन के सभी दावे फेल हो गए। जहां पूरे प्रदेश से बड़ी संख्या में सॉल्वर गैंग और उनके सदस्य गिरफ्तार किए गए, वहीं पुलिस और खुफिया एजेंसी को धता बताकर पेपर लीक कर दिया गया। सोशल मीडिया पर भी पेपर लीक होने की खबरें सामने आईं, लेकिन पुलिस और प्रशासन ने ऐसी किसी भी घटना से इंकार करते हुए मामले को पूरी तरह नकार दिया। लेकिन, इस मामले ने उनके इस दावों पर पानी ही फेर दिया। पूरा मामला मैनपुरी का है, जहां पेपर की सॉल्व कॉपी के साथ एक अभ्यर्थी को पकड़ लिया गया। उसके बाद पुलिस और प्रशासन में हड़कंप मच गया। वहीं, पुलिस आरोपी से पूछताछ करने में जुटी हुई है।

यह है पूरा मामला
मैनपुरी जिले में दूसरे दिन रविवार को पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने की खबर सामने आई तो पुलिस और प्रशासन में हड़कंप मच गया। बताया गया कि शहर के डॉ. किरन सौजिया एकेडमी के ब्लॉक बी में केंद्र व्यवस्थापक ने एक अभ्यर्थी को सॉल्व कॉपी के साथ पकड़ा। उसके पास दो कागज बरामद किए गए, जिसमें परीक्षा में आए 150 सवालों में क्रमवार 114 के जबाव लिखे हुए थे। सूचना पर पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच गए और अभ्यर्थी को गिरफ्तार कर पूछताछ शुरू कर दी। केंद्र व्यवस्थापक की ओर से इस मामले में कोतवाली में तहरीर दी गई है। इस मामले के बाद शासन व प्रशासन की सख्ती पर कई सवाल भी खड़े हो गए हैं।

ऐसे आया हाथ
बता दें कि रविवार को पहली पारी की परीक्षा में जांच पड़ताल के दौरान दो सॉल्वर गिरफ्तार किए गए थे। वहीं, शाम होते-होते शहर के एक स्कूल से तीसरा सॉल्वर भी गिरफ्तार किया गया। पुलिस सभी से जानकारी इकट्ठा कर ही रही थी, कि तभी सूचना मिली कि द्वितीय पाली में डॉ. किरन सौजिया एकेडमी के बी-ब्लॉक में परीक्षा दे रहे एक अभ्यर्थी के पास पुलिस भर्ती परीक्षा के सवालों के जवाब की एक काॅपी मौजूद है। केंद्र व्यवस्थापक डिंटो एमडी ने जब पकडे़ गए अभ्यर्थी से पूछा तो उसने अपना नाम रवि प्रकाश सिंह निवासी बरुना थाना नारायणपुर जिला भोजपुर बिहार बताया। उसके पास से दो कागज बरामद किए गए। इनमें पुलिस भर्ती परीक्षा के सवालों के जवाब लिखे हुए थे। जहां परीक्षा में कुल 150 सवाल दिए गए थे और अभ्यर्थी के पास 114 सवालों के सही जबाव लिखे हुए थे।

फोन पर मिला था सॉल्व पेपर, मचा हड़कंप
अभ्यर्थी को सॉल्व पेपर कॉपी के साथ पकडे़ जाने की खबर मिलते ही एएसपी राहुल मिठास मौके पर पहुंचे। उनके द्वारा पकडे़ गए अभ्यर्थी को पूछताछ के लिए कोतवाली लाया गया। इस मामले में समाने आया कि डॉ. किरन सौजिया एकेडमी में पुलिस भर्ती की सॉल्व कॉपी के साथ पकडे़ गए अभ्यर्थी ने पहले तो एकेडमी के बाहर ही कुछ छात्रों से जवाब नोट करने की बात कही थी, लेकिन जब कड़ाई से पूछताछ की गई तो उसने बताया कि उसके मोबाइल पर सॉल्व पेपर भेजा गया था। उसी से सही जवाब पर्चे पर नोट कर लिए थे। इसके लिए रुपये दिए जाने की बात पर उसका कहना था, कि उसने किसी को कोई पैसे नहीं दिए। पुलिस भर्ती परीक्षा में आए सवालों के जवाब पहले से ही अभ्यर्थी के पास मिलने से प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है। हांलाकि अभी तक प्रशासन की ओर से इस संबंध में कोई औपचारिक बयान जारी नहीं किया गया है। अभ्यर्थी से पूछताछ करने की बात कही जा रही है। वहीं, पुलिस ने आरोपी का मोबाइल कब्जे में ले लिया है। अधिकारी इस पूरे मामले में नकल करते पकड़े जाने की बात कहकर पीछा छुड़ा रहे हैं।

Also Read

विस्फोट के बाद पटाखा कारोबारी पर एक्शन, जानिये कितनी पकड़ी गई आतिशबाजी...

19 Sep 2024 10:44 AM

फिरोजाबाद Firozabad News : विस्फोट के बाद पटाखा कारोबारी पर एक्शन, जानिये कितनी पकड़ी गई आतिशबाजी...

फिरोजाबाद जनपद के शिकोहाबाद में हुए बम विस्फोट के बाद पूरे जिले में पुलिस प्रशासन अलर्ट हो गया है। दीपावली से पहले पटाखा कारोबारी पर भी पुलिस की पैनी नजर है। पटाखे का स्टॉक रखने वाले एक व्यक्ति... और पढ़ें