उत्तर प्रदेश उपचुनाव : जाने कौन हैं तेज प्रताप जिन्हें अखिलेश ने सौंपी अपनी विरासत, लालू से है खास नाता

जाने कौन हैं तेज प्रताप जिन्हें अखिलेश ने सौंपी अपनी विरासत, लालू से है खास नाता
UPT | अखलेख यादव व तेज प्रताप सिंह

Oct 09, 2024 16:38

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव में पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव को उम्मीदवार घोषित किया है...

Oct 09, 2024 16:38

Mainpuri News : उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव में पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव को उम्मीदवार घोषित किया है। यह कदम राजनीतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है। मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट से अखिलेश यादव ने इस्तीफा दिया था।अब उपचुनाव के दौरान तेज प्रताप इस सीट से चुनावी मैदान में उतरे हैं। तेज प्रताप का लालू प्रसाद के साथ भी गहरा नाता है।  

तेज प्रताप का राजनीतिक सफर
तेज प्रताप यादव का जन्म एक राजनीतिक परिवार में हुआ है। उन्होंने 2004 में अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी।  इसके बाद 2011 में वह निर्विरोध ब्लॉक प्रमुख चुने गए और 2014 में मैनपुरी सीट से सांसद बने। इस चुनाव में उन्होंने 3.12 लाख वोटों से जीत दर्ज की थी जो उनकी बढ़ती लोकप्रियता को दर्शाता है। 



लालू प्रसाद यादव से यह है नाता
तेज प्रताप का लालू प्रसाद यादव से गहरा नाता है। तेज प्रताप लालू यादव के दामाद हैं। 2015 में तेज प्रताप ने लालू यादव की छोटी बेटी राजलक्ष्मी से शादी की थी। इस शादी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए थे। उन दिनों यह शादी काफी चर्चाओं में भी रही थी। 

इतने पढ़े लिखे है तेज प्रताप 
तेज प्रताप यादव की शिक्षा की बात करें तो उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल नोएडा से प्राप्त की है। इसके बाद उन्होंने एमिटी विश्वविद्यालय से बीकॉम किया और फिर यूनाइटेड किंगडम के लीड्स विश्वविद्यालय से एमएससी (प्रबंधन) की डिग्री हासिल की। 

हॉट सीट है करहल
करहल विधानसभा सीट पर उपचुनाव का माहौल गरम है। इस सीट पर चुनाव लड़ने के लिए तेज प्रताप की उम्मीदवारी से न केवल सपा की स्थिति मजबूत होगी, बल्कि यह युवा और उत्साही नेता के रूप में उनकी छवि को भी उजागर करेगा। तेज प्रताप का कहना है कि वे इस क्षेत्र के विकास के लिए काम करेंगे और जनता की समस्याओं को प्राथमिकता देंगे।

Also Read

खाद निरीक्षण केंद्रों पर पहुंचकर जांची स्थिति, मानकों का पालन न करने पर जताई नाराजगी

9 Oct 2024 05:42 PM

फिरोजाबाद मंडलायुक्त ने किया औचक निरीक्षण : खाद निरीक्षण केंद्रों पर पहुंचकर जांची स्थिति, मानकों का पालन न करने पर जताई नाराजगी

आगरा मण्डल की आयुक्त रितु माहेश्वरी ने आज जनपद फिरोजाबाद के टूण्डला क्षेत्र में खाद वितरण केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी रमेश रंजन भी उनके साथ मौजूद रहे। और पढ़ें