थाना समाधान दिवस : जिलाधिकारी अंजनी कुमार सिंह ने सुनी फरियादें, भूमि विवादों के त्वरित निस्तारण के दिए सख्त निर्देश

जिलाधिकारी अंजनी कुमार सिंह ने सुनी फरियादें, भूमि विवादों के त्वरित निस्तारण के दिए सख्त निर्देश
UPT | थाना समाधान दिवस

Sep 28, 2024 17:28

जिलाधिकारी अंजनी कुमार सिंह ने पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार के साथ थाना समाधान दिवस के अवसर पर थाना दन्नाहार और करहल में फरियादियों की शिकायतें सुनीं और भूमि संबंधी विवादों के समाधान के प्रति अधिकारियों को गंभीरता बरतने के निर्देश दिए।

Sep 28, 2024 17:28

Mainpuri News : जिलाधिकारी अंजनी कुमार सिंह ने पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार के साथ थाना समाधान दिवस के अवसर पर थाना दन्नाहार और करहल में फरियादियों की शिकायतें सुनीं और भूमि संबंधी विवादों के समाधान के प्रति अधिकारियों को गंभीरता बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रभारी निरीक्षक और थानाध्यक्ष को आदेशित करते हुए कहा कि भूमि विवादों की शिकायतों पर पुलिस और राजस्व विभाग की संयुक्त टीम गठित की जाए, जो मौके पर जाकर समस्या का त्वरित समाधान करे। इस दौरान जी.डी. (जनरल डायरी) में पूरे कार्य की विस्तृत जानकारी दर्ज की जाए और मौके से लौटने के बाद की गई कार्रवाई का भी रिकॉर्ड रखा जाए। जिलाधिकारी ने सख्त लहजे में कहा कि भूमि विवादों के समाधान में कोई देरी न होनी चाहिए, और अगर किसी पक्ष द्वारा व्यवधान उत्पन्न किया जाता है, तो उसे शांतिभंग की धाराओं के तहत कार्रवाई कर पाबंद किया जाए।

अवैध कब्जों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश
जिलाधिकारी अंजनी कुमार सिंह ने भूमि पर अवैध कब्जों की बढ़ती शिकायतों पर चिंता जताई और कहा कि राजस्व और पुलिस विभाग की संयुक्त टीम को ऐसे मामलों पर तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए। उन्होंने निर्देश दिया कि एक बार पैमाइश और कब्जा हटाने के बाद अगर कोई व्यक्ति दोबारा कब्जा करने की कोशिश करता है, तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी धाराओं में मामला दर्ज किया जाए। उन्होंने कहा कि भूमि विवादों के समाधान के दौरान मौके पर स्थानीय प्रतिष्ठित व्यक्तियों से हस्ताक्षर भी कराए जाएं, ताकि कार्रवाई में पारदर्शिता बनी रहे।



लेखपालों को विवादित भूमि का रजिस्टर तैयार करने के निर्देश
जिलाधिकारी ने थाने में उपस्थित राजस्व निरीक्षकों और लेखपालों को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने क्षेत्र की विवादित भूमि का रजिस्टर तैयार करें और सार्वजनिक भूमि पर अवैध कब्जों को प्राथमिकता के आधार पर हटवाएं। उन्होंने थाना समाधान दिवस और सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान प्राप्त होने वाले भूमि विवादों के मामलों में राजस्व और पुलिस की टीम से मिलकर तुरंत कार्रवाई करने को कहा। इसके साथ ही, यह सुनिश्चित किया जाए कि आम जनता को समयबद्ध और गुणवत्ता से भरा समाधान मिले, ताकि प्रशासन पर जनता का विश्वास बना रहे।

शिकायतों पर तुरंत कार्रवाई का आश्वासन
थाना दन्नाहार में सुनवाई के दौरान नगला सकरा, मौजा बड़ा गांव के निवासी बालकराम, रवि, सत्यवीर आदि ने शिकायत की कि सदियों पुराने देवस्थान गमा देवी के आम रास्ते पर भू-माफियाओं ने अवैध कब्जा कर दीवार खड़ी कर दी है और बोरिंग कर रास्ते को रोक दिया है। इस पर जिलाधिकारी ने थानाध्यक्ष दन्नाहार और क्षेत्रीय लेखपाल को तुरंत मौके पर जाकर निरीक्षण करने और गांव के संभ्रांत व्यक्तियों से बातचीत कर सही जानकारी एकत्रित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यदि शिकायत सही पाई जाती है, तो अवैध निर्माण करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

अन्य भूमि विवादों पर भी हुए निर्देश
बम्हौरी अवाहार के निवासी मिथलेश ने गाटा संख्या-1093 पर दबंगों द्वारा किए गए अवैध कब्जे की शिकायत की। इस पर जिलाधिकारी ने राजस्व निरीक्षक और लेखपाल को न्यायसंगत कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस दौरान उप जिलाधिकारी करहल नीरज कुमार द्विवेदी, क्षेत्राधिकारी करहल संतोष कुमार, प्रभारी निरीक्षक करहल और दन्नाहार सहित कई अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि जन-समस्याओं के समाधान में किसी भी प्रकार की देरी न हो और शिकायतकर्ताओं को तुरंत राहत मिले।

Also Read

महिला की मदद के लिए सक्रिय हुई आगरा पुलिस, ACP ने की आपात कॉल

28 Sep 2024 09:02 PM

आगरा वूमेन सेफ जोन की पहल : महिला की मदद के लिए सक्रिय हुई आगरा पुलिस, ACP ने की आपात कॉल

ACP ने बताया कि पुलिस कमिश्नर के निर्देश पर शहर के कुछ क्षेत्रों को वूमेन सेफ जोन में तब्दील किया जाएगा। प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में कमलानगर, न्यू आगरा और सदर शामिल हैं... और पढ़ें