आगरा न्यूज : कमिश्नर ने मथुरा के अफसरों को चेताया, जानें क्यों तमतमाईं रितु माहेश्वरी...

कमिश्नर ने मथुरा के अफसरों को चेताया, जानें क्यों तमतमाईं रितु माहेश्वरी...
UPT | रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में उद्योग बंधु समिति की मण्डलीय बैठक हुई संपन्न।

Aug 24, 2024 22:12

आगरा में आयुक्त सभागार में मण्डलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में आज शनिवार को मंडलीय उद्योग बंधु समिति की महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में संयुक्त आयुक्त उद्योग...

Aug 24, 2024 22:12

Agra News : आगरा में आयुक्त सभागार में मण्डलायुक्त रितु माहेश्वरी की अध्यक्षता में आज शनिवार को मंडलीय उद्योग बंधु समिति की महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में संयुक्त आयुक्त उद्योग अनुज कुमार, नगरायुक्त अंकित खंडेलवाल, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अजय कुमार सहित संबंधित विभागों के अधिकारी और औद्योगिक व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारी उपस्थित रहे। बैठक की शुरुआत विगत बैठक की कार्यवृत्त की पुष्टि से हुई। इसके बाद प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना के तहत वर्तमान वित्तीय वर्ष 2024-25 की प्रगति पर चर्चा की गई। बैठक में बताया गया कि आगरा मंडल में निर्धारित लक्ष्य के सापेक्ष लगभग 90 प्रतिशत ऋण वितरण किया जा चुका है। हालांकि, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में मथुरा की प्रगति अपेक्षित स्तर पर नहीं रही है। इसके लिए इस माह में प्रगति को बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। 

मंडलीय बैठक में हुई इन समस्यायों पर चर्चा
एक जनपद एक उत्पाद वित्त पोषण सहायता योजना के तहत मथुरा को छोड़कर अन्य जनपदों की प्रगति अच्छी रही है। मथुरा की प्रगति में सुधार लाने के लिए मण्डलायुक्त महोदया ने चेतावनी जारी की और आगामी माह में प्रगति में सुधार लाने के निर्देश दिए। इसके अलावा एमओयू प्रस्तावित निवेश में कम उपलब्धि के संबंध में निर्देश दिए गए कि चारों जनपदों के जिलाधिकारियों को पत्र भेजा जाए, जिसमें मुख्य विकास अधिकारी और यूपीएसआईडीसी को शामिल करते हुए शेष एमओयू को फाइनल कराने का प्रयास किया जाए। बैठक में पिछले उद्योग बंधुओं द्वारा उठाए गए मुद्दों और समस्याओं पर भी चर्चा की गई। औद्योगिक क्षेत्र सिकंदरा में खड़ी गाड़ियों को हटवाने के संबंध में आवश्यक कार्रवाई की गई है। 124 में से 59 गाड़ियां पुलिस डम्पिंग ग्राउंड में शिफ्ट की जा चुकी हैं। मण्डलायुक्त महोदया ने अगली बैठक से पूर्व शेष सभी निष्प्रयोज्य गाड़ियों को हटाने के निर्देश दिए। औद्योगिक क्षेत्र सिकंदरा की स्ट्रीट लाइट्स को ठीक किया गया है और इनकी वारंटी 5 वर्षों की है। निर्देश दिए गए कि संबंधित फर्म के साथ अनुबंध की शर्तों के अनुसार नगर निगम को हैंडओवर किया जाए और भविष्य में लाइटों के खराब होने पर मेंटेनेंस का काम किया जाए।

सड़क के ऊंचे-नीचे लेवल को समतल कराने के दिए निर्देश
यूपीएसआईडीसी क्षेत्र सिकंदरा में पूर्व निर्मित स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम की जल निकासी समस्या के स्थायी समाधान हेतु 80 करोड़ की प्रस्तावित धनराशि की स्वीकृति के लिए शासन को अनुस्मारक पत्र भेजा गया है। सिकंदरा औद्योगिक क्षेत्र में सड़क के ऊंचे-नीचे लेवल को समतल कराने के निर्देश दिए गए हैं। अब तक 70 कार्य पूरे किए जा चुके हैं, जबकि एक कार्य प्रगति पर है, जिसे वाहनों के हटने के बाद शुरू किया जाएगा। हरीपर्वत से सेंट जोन्स चैराहे के बीच रेलवे लाइन के ऊपर सड़क के चौड़ीकरण के लिए पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा भेजी गई कार्ययोजना को अनुमोदित कर दिया गया है। मण्डलायुक्त महोदया ने शीघ्र एस्टीमेट तैयार कर स्वीकृत कराने के निर्देश दिए। 

उद्यमियों ने मण्डलायुक्त को किया धन्यवाद
वहीं फाउण्ड्री नगर के उद्यमियों ने इस विकास कार्य के लिए मण्डलायुक्त महोदया को धन्यवाद देते हुए अधिकारियों के कार्यों की प्रशंसा की। इसके अलावा फाउण्ड्री नगर में यूपीएसआईडीसी द्वारा छोड़े गये पार्क की जमीन पर से अवैध कब्जे हटाने, झाड़ियां साफ करने के निर्देश दिए। विधानसभा एत्मादपुर क्षेत्र में राष्ट्रीय राजमार्ग से गढ़ी रामी को जाने वाली सड़क, सम्पर्क मार्ग तथा एनएच-93 से नगला आशा सड़क के चैड़ीकरण हेतु शासन को भेजे गये पत्र का कोई जबाव नहीं आने पर रिमाइंडर भेजने के निर्देश दिए। वहीं नगर निगम द्वारा संपत्ति कर हेतु भेजे नोटिस व आपत्ति निस्तारण के प्रकरण एवं विकास से संबंधित कुछ उद्यमियों की शिकायत पर नगरायुक्त महोदय को अलग से बैठक करने के निर्देश दिए।

औद्योगिक क्षेत्र नुनिहाई में रेलवे लाइन पुलिया तक निर्मित नाले की जल निकासी प्रकरण में बताया गया कि नुनिहाई औद्योगित आस्थान क्षेत्र में नाला निर्माण हेतु लगभग 78 लाख का एस्टीमेट तैयार किया गया है। निर्देश दिए गये कि कार्ययोजना का एक बार पुनः परीक्षण करने के बाद ही टेंडर निकाला जाए। औद्योगित क्षेत्र जलेसर रोड़, फिरोजाबाद में मुख्य नाले को आरसीसी नाला निर्माण हेतु आगंणक धनराशि शासन को भेज दी गयी है। जल्द स्वीकृत कराने के निर्देश दिए गये। साथ ही प्लाॅट पर शिफ्टिंग की अनुमति न दिए जाने तक आंवटन निरस्त न करने के उद्यमियों के आवेदन पर संबंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि आंवटन निरस्तीकरण नहीं किए जा रहे हैं। अन्त में निवेश मित्र पोर्टल के अन्तर्गत लंम्बित प्रकरणों की समीक्षा की गयी। उद्योग से संबंधित आगरा में 3, फिरोजाबाद में 6, मैनपुरी में 10 और मथुरा में 3 प्रकरण लंबित हैं। मण्डलायुक्त महोदया ने सभी लंबित प्रकरणों को गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के साथ ही निवेश मित्र पोर्टल में अन्य कैटगरी में भी लंबित प्रकरण की विस्तृत रिपोर्ट अगली बैठक से रखने के निर्देश दिए।

Also Read

भजन-कीर्तन कार्यक्रम के दौरान दो गुटों में मारपीट, वीडियो वायरल

16 Sep 2024 04:56 PM

मैनपुरी मैनपुरी में गणेश पंडाल में हिंसक झड़प : भजन-कीर्तन कार्यक्रम के दौरान दो गुटों में मारपीट, वीडियो वायरल

नगर के आगरा रोड स्थित गणेश पंडाल में चल रहे धार्मिक कार्यक्रम के दौरान जमकर मारपीट हुई। घटना में कई लोग घायल हो गए। मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। घटना की सूचना के बाद पुलिस ने ... और पढ़ें