मथुरा न्यूज : अग्निशमन दिवस पर निकाली गई जागरूकता रैली, एसएसपी ने किया शुभारंभ

अग्निशमन दिवस पर निकाली गई जागरूकता रैली, एसएसपी ने किया शुभारंभ
UPT | अग्निशमन सेवा सप्ताह

Apr 14, 2024 14:06

मथुरा जनपद में अग्निशमन विभाग द्वारा रविवार को जागरुकता रैली निकाली गई। इस रैली का शुभारंभ एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय द्वारा किया गया...

Apr 14, 2024 14:06

Mathura News (Vinod Sharma) : मथुरा जनपद में अग्निशमन विभाग द्वारा रविवार को जागरुकता रैली निकाली गई। इस रैली का शुभारंभ एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय द्वारा किया गया। 14 अप्रैल 1944 में मुंबई में पानी के जहाज में लगी आग को बुझाते समय 66 अग्निशमन जवान शहीद हो गए थे। तभी से इस दिवस को श्रद्धांजलि के रूप भी मनाया जाता है और लोगों को आग से बचाव करने के लिए जागरुक भी किया जाता है।

क्यों मनाया जाता है अग्निशमन सेवा दिवस 
14 अप्रैल 1944 को शुक्रवार का दिन था। विक्टोरिया डाक बंबई में सेना की विस्फोट सामग्री से भरा पानी का एक जहाज आग की लपटों के आगोश में समा गया। आग पर काबू पाने के लिए बंबई फायर सर्विस के काफी संख्या में अधिकारी और कर्मचारी घटनास्थल पर भेजे गए। इस दौरान अटूट साहस और पराक्रम का प्रदर्शन करते हुए इन जांबाज अग्निशमन कर्मचारियों ने धधकती आग पर काबू करने का भरसक प्रयत्न किया। आग पर नियंत्रण तो पा लिया गया, लेकिन इस कोशिश में 66 फायरमैन को अपनी जान की आहूति देनी पड़ी। उन्हीं 66 शहीद अग्निशमन कर्मचारियों को श्रद्धांजलि देने के लिए अग्निशमन सेवा दिवस मनाया जाता है।

नागरिकों को किया जाता है जागरूक
इस दिवस के विभिन्न आयोजन पूरे सप्ताह भर चलते हैं। सप्ताह के दौरान फायर ब्रिगेड द्वारा विभिन्न कारखानों, शैक्षणिक संस्थाओं, ऑइल डिपो आदि जगहों पर अग्नि से बचाव संबंधी प्रशिक्षण दिया जाता है। अग्निशमन सप्ताह के अंतर्गत नागरिकों को अग्नि से बचाव तथा सावधानी बरतने के संबंध में जागृत करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते है। इसका उद्देश्य अग्निकांडों से होने वाली क्षति के प्रति नागरिकों को जागरूक करना होता है। इसी कड़ी में एसएसपी मथुरा शैलेश कुमार पांडेय द्वारा शहर में जागरूकता रैली को रवाना किया गया। 

Also Read

भजन-कीर्तन कार्यक्रम के दौरान दो गुटों में मारपीट, वीडियो वायरल

16 Sep 2024 04:56 PM

मैनपुरी मैनपुरी में गणेश पंडाल में हिंसक झड़प : भजन-कीर्तन कार्यक्रम के दौरान दो गुटों में मारपीट, वीडियो वायरल

नगर के आगरा रोड स्थित गणेश पंडाल में चल रहे धार्मिक कार्यक्रम के दौरान जमकर मारपीट हुई। घटना में कई लोग घायल हो गए। मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। घटना की सूचना के बाद पुलिस ने ... और पढ़ें