मथुरा में उमड़ा आस्था का सैलाब : वृन्दावन में रंगभरी एकादशी पर लाखों श्रद्धालुओं ने की परिक्रमा

वृन्दावन में रंगभरी एकादशी पर लाखों श्रद्धालुओं ने की परिक्रमा
UPT | वृन्दावन में परिक्रमा करते श्रद्धालु

Mar 20, 2024 20:05

मथुरा में लगातार होली का रंग चढ़ता जा रहा है। होली के इन रंगों से रंगी मथुरा के वृंदावन में रंगभरनी एकादशी के दौरान आस्था का जन सैलाब देखने को मिला। जहां वृंदावन में पंचकोसीय परिक्रमा मार्ग पर सुबह से ही...

Mar 20, 2024 20:05

Mathura News : मथुरा में लगातार होली का रंग चढ़ता जा रहा है। होली के इन रंगों से रंगी मथुरा के वृंदावन में रंगभरनी एकादशी के दौरान आस्था का जन सैलाब देखने को मिला। जहां वृंदावन में पंचकोसीय परिक्रमा मार्ग पर सुबह से ही लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ रही। इस परिक्रमा के दौरान राधे-राधे की गूंज के साथ रंग और गुलाल के गुब्बार उड़ते दिखाई दे रहे थे। लाखों श्रद्धालुओं ने परिक्रमार्थियों ने पंचकोसीय परिक्रमा कर पुण्य लाभ अर्जित किया। वहीं भक्तों की भीड़ को देखते हुए चप्पे-चप्पे पर पुलिस के कड़े इंतजाम भी किए गए थे।
 
रंगभरी एकादशी पर भक्ति के रंग में रंगे श्रद्धालु
वृंदावन में बुधवार को रंगभरनी एकादशी पर देश-विदेश से आए लाखों भक्तों ने हरिनाम संकीर्तन और होली के रसिया गायन के साथ वृंदावन की पंचकोसीय परिक्रमा का आनंद लिया। इस दौरान उमड़ी भक्तों की भीड़ में श्रद्धा के रंग साफ दिखाई दे रहे थे। भक्त अपने दोनों हाथों से गुलाल उड़ाकर होली की मस्ती में सराबोर हो रहे थे। परिक्रमा करने की अटूट मानव श्रंखला ऐसी नजर आ रही थी, मानो भगवान की शरण में आज पूरा संसार ही उतर आया हो। हर कोई अपने आराध्य के साथ होली खेलने को आतुर दिख रहा था। लोग परिक्रमा मार्ग स्थित मंदिरों में दर्शन कर ठाकुरजी को अबीर गुलाल लगा रहे थे। वहीं प्रसादी गुलाल लेकर आशीर्वाद भी ले रहे थे।

परिक्रमा के दौरान उड़ रहा था गुलाल
पंचकोसीय परिक्रमा करने वालों के लिए पानी के पाउच और फलाहार का वितरण स्वयं सेवी संगठनों द्वारा किया जा रहा था। साथ ही नगर निगम प्रशासन द्वारा जगह-जगह हर्बल गुलाल का वितरण भी किया गया। जहां मंदिरों की ओर जाने वाले प्रमुख मार्गों एवं परिक्रमा मार्ग में सफाई, पेयजल एवं मोबाइल टॉयलेट के विशेष इंतजाम किए गए। परिक्रमा मार्ग में उमड़े भक्तों की सुरक्षा एवं सुविधा की दृष्टि से चप्पे-चप्पे पर पुलिस फोर्स तैनात रही। पंचकोसीय परिक्रमा में उमड़ी भीड़ के कारण बार-बार वाहनों को रोककर परिक्रमा करने वालों को आगे बढ़ाया जा रहा था। हालांकि पुलिस प्रशासन द्वारा जगह-जगह पुलिस फोर्स तैनात कर बैरिकेडिंग की गई थी। इसके बावजूद सैकड़ों वाहन गलियों के रास्ते से शहर में प्रवेश कर रहे थे। वहीं मंगलवार को हुई एक श्रद्धालु की मौत के बाद से पुलिस और प्रशासन ने खासी सुविधा की व्यवस्था की थी। 

Also Read

भजन-कीर्तन कार्यक्रम के दौरान दो गुटों में मारपीट, वीडियो वायरल

16 Sep 2024 04:56 PM

मैनपुरी मैनपुरी में गणेश पंडाल में हिंसक झड़प : भजन-कीर्तन कार्यक्रम के दौरान दो गुटों में मारपीट, वीडियो वायरल

नगर के आगरा रोड स्थित गणेश पंडाल में चल रहे धार्मिक कार्यक्रम के दौरान जमकर मारपीट हुई। घटना में कई लोग घायल हो गए। मारपीट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। घटना की सूचना के बाद पुलिस ने ... और पढ़ें