लक्ष्मीनगर-धौलीप्याऊ मार्ग बनेगा फोरलेन : प्राधिकरण के अध्यक्ष ने किया निरीक्षण, अभियंताओं को लगाई फटकार

प्राधिकरण के अध्यक्ष ने किया निरीक्षण, अभियंताओं को लगाई फटकार
UPT | निरीक्षण करते एमवीडीए के अधिकारी

Oct 06, 2024 19:49

जल्द ही बरेली से मथुरा को जोड़ने वाले लक्ष्मीनगर धौलीप्याऊ मार्ग के दिन बदलने वाले हैं। मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण इस मार्ग को फोरलेन में तब्दील करने जा रहा है।

Oct 06, 2024 19:49

Mathura News : अब जल्द ही बरेली से मथुरा को जोड़ने वाले लक्ष्मीनगर धौलीप्याऊ मार्ग के दिन बदलने वाले हैं। मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण इस मार्ग को फोरलेन में तब्दील करने जा रहा है। इसकी शुरुआत रविवार को प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एसबी सिंह के निरीक्षण के साथ हो गई। उन्होंने सड़क की वर्तमान स्थिति के लिए अभियंताओं को फटकार लगाई।

लक्ष्मी नगर मार्ग की स्थिति खराब
मथुरा शहरी क्षेत्र को बरेली और अलीगढ़ से जोड़ने वाले लक्ष्मी नगर मार्ग की बेहद खराब स्थिति है। यही हाल इस मार्ग के बाकी हिस्से धौलीप्याऊ से हाईवे का भी है। इस संबंध में कई शिकायतें मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष को मिली थीं। इन्हें देखते हुए उन्होंने अधिशासी अभियंता प्रशांत गौतम सहित सहायक और अवर अभियंताओं के साथ लक्ष्मी नगर, धौलीप्याऊ होते हुए आगरा दिल्ली हाईवे तक निरीक्षण किया। सड़क में जगह-जगह गड्ढे मिले, जिनमें पानी भरा हुआ था। वाहनों के चलने में बेहद असुविधा हो रही थी। इस पर उपाध्यक्ष एसबी सिंह ने अभियंताओं की कड़ी क्लास लगाते हुए तत्काल काम शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पानी की निकासी, गड्ढों और सड़क की मरम्मत करते हुए इसे तीन दिन में आवागमन के लिए सुलभ बना दिया जाए। इसी के साथ परियोजना के तहत फोरलेन का काम भी शुरू हो जाए। इस दौरान एक साइट पर वाहनों का आवागमन जारी रहेगा।

सड़क निर्माण का हो रहा काम
इस दौरान मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एसबी सिंह ने बताया कि लक्ष्मी नगर से यमुना पुल तक और मछली मार्केट से धौलीप्याऊ हाईवे तक दो अलग-अलग परियोजनाओं के तहत सड़क निर्माण का काम हो रहा है। इसमें फोर लेन सड़क, नाली, फुटपाथ और डिवाइडर बनाया जाना है। लक्ष्मी नगर साइट पर 5.5 करोड़ तथा धौलीप्याऊ साइट पर 10.5 करोड़ की लागत से सड़क निर्माण होगा।

सड़क की हालत बेहद खराब
मथुरा बरेली मार्ग राष्ट्रीय राजमार्ग 530बी घोषित होने के बाद पीडब्ल्यूडी से नेशनल हाईवे प्राधिकरण ने धौली प्याऊ, लक्ष्मी नगर, राया-बरेली मार्ग को ले लिया था। लेकिन नेशनल हाईवे प्राधिकरण ने पुराने मार्ग के बजाय शहरी क्षेत्र को छोड़ते हुए हाईवे के रूप में नया मार्ग विकसित किया है। इससे पुराने मार्ग लक्ष्मी नगर, धौली प्याऊ में सड़क की हालत मरम्मत न होने से खराब हो गई। भाजपा नेता संजय गोविल सहित अन्य स्थानीय लोगों के प्रयास के बाद उक्त शहरी हिस्से को नेशनल हाईवे प्राधिकरण ने मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण को सौंप दिया। इसी के तहत अब फोर लेन निर्माण किया जा रहा है।

धीमे काम से लोगों ने नाराजगी
रविवार को मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एसबी सिंह ने गोकुल बैराज के निकट बनाई जा रही वासुदेव वाटिका का निरीक्षण किया। इसका निर्माण उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा कराया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान मजदूरों की संख्या बेहद कम मिलने पर उन्होंने अभियंताओं से कड़ी नाराजगी जताई। ठेकेदार को चेतावनी देते हुए कहा कि सोमवार को सुबह नौ बजे इसका फिर निरीक्षण करेंगे। कार्य में सुधार न होने पर कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद विप्रा उपाध्यक्ष ने गोकुल में निर्माणाधीन टीएफसी का भी निरीक्षण किया। संतोषजनक पाए जाने पर कार्य समय पर पूरा करने के निर्देश दिए।

Also Read

महिला बंदी ने फांसी लगाकर की जीवन लीला समाप्त,  इस अपराध की काट रही थी सजा

6 Oct 2024 08:16 PM

मैनपुरी जिला जेल : महिला बंदी ने फांसी लगाकर की जीवन लीला समाप्त, इस अपराध की काट रही थी सजा

उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में रविवार की शाम जिला कारागार में एक महिला बंदी ने शौचालय में साड़ी का फंदा लगाकर खुदकुशी कर ली... और पढ़ें