Tree Plantation Campaign : मथुरा में मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने किया पौधरोपण, पर्यावरण पर दिया जोर 

मथुरा में मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने किया पौधरोपण, पर्यावरण पर दिया जोर 
UPT | मंडलायुक्त ने किया पौधरोपण।

Jul 20, 2024 21:52

राज्यसभा सांसद चौधरी तेजवीर सिंह ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि जितना अधिक हम पौधे लगाएंगे और उनकी देखभाल करेंगे, उतना ही हमारा जीवन स्वस्थ और आनंदमय होगा...

Jul 20, 2024 21:52

Mathura News : पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु चिकित्सा विश्वविद्यालय और गौ-अनुसंधान संस्थान में 'एक पेड़ मां के नाम' कार्यक्रम के अंतर्गत बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण किया गया। यह कार्यक्रम वृक्षारोपण जन अभियान 2024 का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण और हरित क्षेत्र में वृद्धि करना है।

पेड़ों के महत्व पर जोर 
कार्यक्रम की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश सरकार के चीनी मिल एवं गन्ना विकास मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण सिंह ने की। उन्होंने अपने संबोधन में पेड़ों के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा, "छायादार वृक्ष न केवल छाया प्रदान करते हैं, बल्कि हमें जीवनदायी ऑक्सीजन भी देते हैं। हम सभी को कम से कम एक पेड़ लगाकर उसकी देखभाल करनी चाहिए।"

 37 लाख पौधों का रोपण
राज्यसभा सांसद चौधरी तेजवीर सिंह ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि जितना अधिक हम पौधे लगाएंगे और उनकी देखभाल करेंगे, उतना ही हमारा जीवन स्वस्थ और आनंदमय होगा। जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि जनपद में कुल 37 लाख पौधों का रोपण करने का लक्ष्य रखा गया है। इसमें कंजी, पीपल, बरगद, पाकड़, जामुन और इमली जैसे पौधे शामिल हैं।

पर्यावरण संरक्षण को मिलेगा बढ़ावा : मंडलायुक्त 
मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने फरह अमृत सरोवर महुअन में ग्राम प्रधान और ग्रामीण महिलाओं के साथ पौधरोपण किया। उन्होंने सरोवर का निरीक्षण किया और आसपास के क्षेत्र का जायजा लिया। गौशाला में भूसा, हरा चारा, पानी और शेड की उपलब्धता की भी जानकारी ली। रितु माहेश्वरी ने कहा कि इस अभियान के माध्यम से न केवल पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा दिया जा रहा है, बल्कि लोगों को अपनी माताओं के नाम पर पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। यह पहल पर्यावरण संरक्षण और सामाजिक जुड़ाव का एक अनूठा संगम है, जो निश्चित रूप से भविष्य में एक हरित और स्वस्थ समाज के निर्माण में मददगार साबित होगी।

Also Read

27 डिब्बे पटरी से उतरे, हादसे के बाद पटरियों पर फैला कोयला, कई ट्रेनों का संचालन प्रभावित

19 Sep 2024 12:53 AM

यूपी में मालगाड़ी डिरेल : 27 डिब्बे पटरी से उतरे, हादसे के बाद पटरियों पर फैला कोयला, कई ट्रेनों का संचालन प्रभावित

मथुरा में बुधवार रात एक बड़ा रेल हादसा हुआ जब मथुरा से दिल्ली की ओर जा रही मालगाड़ी के 27 डिब्बे पटरी से उतर गए। यह घटना मथुरा के पिलर संख्या 1408/14 के पास हुई, जिसमें मालगाड़ी के कुल 59 डिब्बों में से 27 डिब्बे डिरेल हो गए। और पढ़ें